ताज़ा खबर
 

जयराम रमेश की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति ने EIA ड्राफ्ट पर शुरू की चर्चा तो बीजेपी सांसदों ने बोला हल्ला, ओवैसी और NCP सांसद भी शामिल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश इस समिति के अध्यक्ष हैं और विरोध के बावजूद वो चर्चा को आगे बढ़ाने में कामयाब रहे।

Author Translated By Ikram नई दिल्ली | August 8, 2020 8:02 AM
eia draft controversyदिग्गज कांग्रेसी नेता जयराम रमेश। (Twitter: NSUI)

विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन संबंधी मामलों की संसदीय स्थायी समिति ने शुक्रवार (7 अगस्त, 2020) को भाजपा-एनडीए के कुछ सदस्यों की आपत्तियों के बावजूद एक बैठक में पर्यावरणीय प्रभाव आकलन (ईआईए) 2020 अधिसूचना के मसौदे पर चर्चा शुरू की। पता चला है कि सत्तारूढ़ गठबंधन के सदस्यों ने तर्क दिया कि मामले में चर्चा की जरुरत नहीं है क्योंकि ये सिर्फ एक ड्राफ्ट अधिसूचना है जिसे परिवर्तन से गुजरना होगा।

हालांकि भाजपा-एनडीए सदस्यों ने कहा कि पर्यावरण एक महत्वपूर्ण मुद्दा है मगर सुझाव दिया कि कमिटी इसके जारी होने के बाद फाइनल ड्राफ्ट पर चर्चा कर सकती है। सत्तारूढ़ सदस्यों ने ये भी मुद्दा उठाया कि मसौदा अधिसूचना की हिंदी कॉपी उन्हें उपलब्ध भी नहीं कराई गई थीं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश इस समिति के अध्यक्ष हैं और विरोध के बावजूद वो चर्चा को आगे बढ़ाने में कामयाब रहे। पैनल ने सुझाव दिया कि तुरंत रिपोर्ट या सिफारिश नहीं दी जाएगी और समिति के सदस्यों को मंत्रालय के प्रतिनिधियों को सुनना चाहिए जो उन्हें विवरण देने आए थे।

Coronavirus in India Live Updates

बैठक में मंत्रालय के अधिकारियों ने डिटेल में प्रेजेंटेशन दिया जिसके बाद सदस्यों ने कुछ सवाल उठाए। पता चला है कि बैठक में कुछ सदस्यों ने प्रर्वतन की कमी के बारे में चिंता जताई। बैठक में AIMIM सांसद असदुद्दीन ओवैसी और एनसीपी की राज्यसभा सांसद वंदना चव्हाण ने भी सवाल उठाए। बैठक में ओवैसी ने कहा कि ईआईए के मौसम में मौजूदा मानदंडों और मानकों को हल्का किया गया है।

ओवैसी ने कहा कि मसौदा प्रभावित लोगों को संकीर्ण रूप से परिभाषित करके बड़ी परियोजनाओं के लिए नागरिकों के अधिकारों को छीन लेता है। उन्होंने ये भी कहा कि उन लोगों को पूर्वव्यापी मंजूरी देना जिन्होंने बिना मंजूरी के परियोजनाएं विकसित कीं, वेतन और प्रदूषित सिद्धांत का मार्ग प्रशस्त करेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना: दिल्ली सरकार के जॉब पोर्टल पर 22 लाख वैकेंसी, दस दिनों में ही भर गए 10 लाख पद
2 8 अगस्त का इतिहास: आज ही के दिन महात्मा गांधी ने भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत की, जानें और दर्ज है आज के दिन
3 ऑक्सफोर्ड COVID-19 वैक्सीन जून तक आएगी, 225 रुपए में बिकेगा- सीरम इंस्टीट्यूट का एलान, जानिए डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X