ताज़ा खबर
 

Parliament Winter Session Updates: देश के आर्थिक हालात पर TMC और शिवसेना सहित अन्य पार्टियों ने दिया नोटिस

Parliament Winter Session 2019 Today News Updates: पीएम मोदी ने कहा कि सभी सांसदों की भागीदारी और सहयोग की वजह से संसद का पिछला सत्र बहुत बेहतरीन रहा। उन्होंने कहा कि यह ट्रेजरी बेंच या सरकार की उपलब्धि नहीं है बल्कि यह पूरे सदन की उपलब्धि है।

Author नई दिल्ली | Updated: Nov 18, 2019 6:08:06 pm
राज्यसभा में भाषण के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी। (फोटोः टीवी स्क्रीनशॉट)

Parliament Winter Session 2019 Today Updates: राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान देश के आर्थिक हालात पर चर्चा के लिए विपक्षी पार्टियों जैसे शिवसेना और टीएमसी ने सभापति एम.वैंकेया नायडु को नोटिस दिया है। यह एक शॉर्ट नोटिस है, जिसमें देश में बिगड़ते आर्थिक हालात और किस तरह से इस स्थिति को सुधारा जाए, इस बात पर चर्चा कराने की मांग की गई है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में अपने संबोधन के दौरान कहा कि आज मैं दो पार्टियों एनसीपी और बीजद की तारीफ करना चाहता हूं। इन पार्टियों ने संसदीय नियमों का कड़ाई से पालन किया है। ये दोनों पार्टियां कभी भी वेल में नहीं गई। इसके बावजूद इन दोनों पार्टियों ने अपना पक्ष प्रभावी तौर पर रखा। हमारी पार्टी सहित अन्य पार्टियों को भी उनसे सीखना चाहिए।

महाराष्ट्र में सरकार गठन के बारे में जानें पल पल के अपडेट्स

पीएम मोदी ने कहा सदन अपने आप में गौरव अनुभव करता है। आज मैं इस महत्वपूर्ण अवसर साक्षी बनने और इसमें शरीक होने का मौका मिला है। सदन एक या दो हो.. अनुभव कहता है कि संविधान निर्माताओं ने जो व्यवस्था दी वो कितनी उपयुक्त रही। अगर निचला सदन जमीन से जुड़ा है तो उपरी सदन दूर तक देखने की क्षमता रखता है। राज्यसभा के जरिये विविध क्षेत्रों को लोगों के अनुभवों का लाभ मिला। पीएम ने कहा कि राज्यसभा के जरिये खेल जगत, कला जगत या खेल जगत के लोगों के अनुभवों का लाभ मिला है। यहां से बौद्धिक समाज के लोगों की पहुंच संभव हुई।

पीएम ने कहा कि राज्यसभा के लोगों ने शासकों को सही राह दिखाई। पीएम मोदी डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बयान का भी उल्लेख किया। राधाकृष्णन ने कहा था कि हमारा विचार, हमारा व्यवहार और हमारी सोच ही दो सदनों वाली हमारी संसदीय प्रणाली के औचित्य को साबित करेगी। संविधान का हिस्सा बनी इस द्वसदनीय संसद की परीक्षा हमारे कामों से होगी। हमारी कोशिश होनी चाहिए कि हम अपनी सोच, सामर्थ्य और समझ से देश को इस व्यवस्था का औचित्य साबित करें। पीएम ने कहा 250 सत्र की यात्रा के बाद हमारा दायित्व बढ़ जाता है कि हम उन अपेक्षाओं को और बेहतर मूल्य संवर्धन कर रहे हैं।

Live Blog

Highlights

    17:28 (IST)18 Nov 2019
    संजय राउत ने अरुण जेटली की तारीफ की

    उच्च सदन में जब पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा सदन के पूर्व नेता दिवंगत अरुण जेटली को श्रद्धांजलि दी जा रही थी तब शिवसेना के संजय राउत ने कहा ‘‘जेटली संघर्ष का दूसरा नाम थे और हमने उनके हर संघर्ष में साथ दिया था।’’ उन्होंने कहा ‘‘जेटली के साथ हमारे बहुत अच्छे संबंध थे। हमने उनसे सीखा कि रिश्ते कैसे निभाए जाते हैं।’’ 

    17:01 (IST)18 Nov 2019
    विपक्ष में बैठे नजर आए शिवसेना सांसद

    महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद को लेकर भाजपा से किनारा कर चुकी शिवसेना के सदस्य सोमवार को राज्यसभा में विपक्ष की सीटों पर बैठे नजर आए। संसद के शीतकालीन सत्र की सोमवार को शुरुआत हुई। उच्च सदन में अब तक सत्ता पक्ष में बैठने वाली शिवसेना के लिए आज बैठक व्यवस्था अलग थी। शिवसेना के सदस्य संजय राउत विपक्षी सदस्यों की सीट पर बैठे नजर आए। लंबे समय तक भगवा दल की सहयोगी रही शिवसेना की भाजपा के साथ बिगड़े रिश्तों को लेकर तल्खी भी जाहिर हुई।

    16:59 (IST)18 Nov 2019
    राज्यसभा शाश्वत है और विविधता से भरी है- पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में दिए अपने संबोधन में कहा कि राज्यसभा शाश्वत है और कभी भी भंग नहीं होगी। पीएम मोदी ने कहा कि संसद का उच्च सदन देश की विविधता और संघीय ढांचे के लिए महत्वपूर्ण है। राज्यसभा भारत की विकास यात्रा की प्रतीक है। इस सदन ने कई ऐतिहासिक पल देखे हैं। पीएम मोदी ने ये बातें राज्यसभा के 250वें सत्र के दौरान कही।

    16:01 (IST)18 Nov 2019
    पीएम मोदी ने दी सांसदों को बधाई

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद की शीतकालीन सत्र के पहले दिन राज्यसभा में अपना संबोधन दिया। पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि मैं 250वें सत्त के निमित सभी सांसदों को बधाई देता हूं। लेकिन इस 250 सत्र के दरम्यान जिन-जिन ने योगदान दिया है वे सभी अभिनंदन के अधिकारी हैं। उन्होंने कहा कि देश में जो लेखन के शौकीन हैं वे इस पर लिखेंगे। ये अपने आप में समय व्यतीत हुआ है ऐसा नहीं है। ये विचार यात्रा भी रही है। समय बदलता गया, परिस्थितियां बदलती गईं।

    15:19 (IST)18 Nov 2019
    महाराजगंज सांसद ने सड़क के खस्ता हालत की समस्या रखी

    बिहार के महाराजगंज क्षेत्र के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने अपने संसदीय क्षेत्र में सड़क की खस्ताहाल स्थिति का मुद्दा उठाया। उन्होंने संसद में अपने इलाके के महत्वपूर्ण सड़क के चौड़ीकरण की मांग रखी।

    14:39 (IST)18 Nov 2019
    'सेकेंड हाउस को सेकेंडरी हाउस बनाने की गलती ना करे'

    अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी संसद के 200 सत्र पूरे होने पर तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के भाषण का भी जिक्र किया। उस समय अटल बिहारी ने किया था कि हमारे संसदीय लोकतंत्र की शक्ति बढ़ाने के लिए सेकेंड चैंबर मौजूद है। उन्होंने यह भी चेताया था कि सेकेंड हाउस को सेकेंडरी हाउस बनाने की गलती ना करे।

    14:37 (IST)18 Nov 2019
    राज्य के बिना देश का विकास संभव नहीं हैः मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि राज्यसभा के सदस्य राज्यों के प्रतिनिधि के रूप में राज्यों के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। पीएम ने कहा कि राज्यों के विकास के बिना देश का विकास संभव नहीं है।

    14:30 (IST)18 Nov 2019
    पीएम मोदी डॉ. राधाकृष्णन के बयान का किया उल्लेख

    पीएम ने कहा कि राज्यसभा के लोगों ने शासकों को सही राह दिखाई। पीएम मोदी डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बयान का भी उल्लेख किया। राधाकृष्णन ने कहा था कि हमारा विचार, हमारा व्यवहार और हमारी सोच ही दो सदनों वाली हमारी संसदीय प्रणाली के औचित्य को साबित करेगी। संविधान का हिस्सा बनी इस द्वसदनीय संसद की परीक्षा हमारे कामों से होगी। हमारी कोशिश होनी चाहिए कि हम अपनी सोच, सामर्थ्य और समझ से देश को इस व्यवस्था का औचित्य साबित करें। पीएम ने कहा 250 सत्र की यात्रा के बाद हमारा दायित्व बढ़ जाता है कि हम उन अपेक्षाओं को और बेहतर मूल्य संवर्धन कर रहे हैं।

    14:27 (IST)18 Nov 2019
    'राज्यसभा के जरिये विविध क्षेत्रों को लोगों के अनुभवों का लाभ मिला'

    पीएम ने कहा कि राज्यसभा के जरिये खेल जगत, कला जगत या खेल जगत के लोगों के अनुभवों का लाभ मिला है। यहां से बौद्धिक समाज के लोगों की पहुंच संभव हुई।

    14:25 (IST)18 Nov 2019
    संविधान निर्माताओं ने दी उपयुक्त व्यवस्थाः पीएम

    सदन एक या दो हो.. अनुभव कहता है कि संविधान निर्माताओं ने जो व्यवस्था दी वो कितनी उपयुक्त रही। अगर निचला सदन जमीन से जुड़ा है तो उपरी सदन दूर तक देखने की क्षमता रखता है।

    14:24 (IST)18 Nov 2019
    राज्यसभा की यह यात्रा विकास यात्रा और विचार यात्रा का प्रतिबिंबः मोदी

    पीएम मोदी ने राज्य सभा में कहा कि 250वें सत्त के निमित सभी सांसदों को बधाई देता हूं। लेकिन इस 250 सत्र के दरम्यान जिन-जिन ने योगदान दिया है वे सभी अभिनंदन के अधिकारी हैं। ये हमारी विचार यात्रा, भारत की विकास यात्रा का प्रतिबिंब है। सदन अपने आप में गौरव अनुभव करता है।

    13:47 (IST)18 Nov 2019
    सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार

    संसद के शीतकालीन सत्र शुरू होने से  पीएम ने कहा कि संसद में सभी को बातचीत और चर्चा में अपना योगदान देना चाहिए। इससे पहले सद के शीतकालीन सत्र से पहले रविवार को बुलायी गई सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आश्वासन दिया कि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है।

    13:41 (IST)18 Nov 2019
    सर्वदलीय बैठक में 27 दल हुए थे शामिल

    सर्वदलीय बैठक में विपक्ष ने लोकसभा सांसद फारूक अब्दुल्ला की हिरासत के मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठाया और मांग की कि उन्हें सदन में भाग लेने की अनुमति दी जाए। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने संवाददाताओं को बताया कि बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि संसद का सबसे महत्वपूर्ण काम चर्चा और बहस करना है। 27 दलों के सदस्यों ने बैठक में भाग लिया।

    13:29 (IST)18 Nov 2019
    शिवसेना ने लोकसभा से वॉकआउट किया

    लोकसभा की कार्रवाई शुरू होने का बाद राज्य में किसानों के मुद्दे को लेकर शिवसेना ने लोकसभा से वॉक आउट किया।

    13:19 (IST)18 Nov 2019
    मनोज तिवारी ने दिल्ली के दूषित पानी का मुद्दा उठाया

    मनोज तिवारी ने कहा कि दिल्ली का 300 सभी सैंपल फेल हो गया। उन्होंने कहा कि 20 राज्यों में सबसे खतरनाक पानी दिल्ली का आया। उन्होंने कहा कि पानी के लिए गली-गली में चित्कार है। जहरीला पानी देने वालों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने इस संबंध में संदर्भ लेने की बात कही। इस पर राम विलास पासवान ने कहा कि हम पिछले 5 साल से इस दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज कोई आदमी नल का पानी नहीं पी सकते हैं।

    13:10 (IST)18 Nov 2019
    JNU छात्रों को संसद की तरफ बढ़ने से रोका,

    यूनिवर्सिटी में हॉस्टल फीस में बढ़ोतरी को लेकर जेएनयू के छात्रों ने रविवार को संसद भवन की तरफ शांतिपूर्ण मार्च निकाला। पुलिस की तरफ से छात्रों को संसद की तरफ बढ़ने से रोका गया। छात्रों को रोकने के लिए  दिल्ली पुलिस के जवान दीवार बनकर खड़े हुए।

    12:43 (IST)18 Nov 2019
    डीएमके सांसद ने आईआईटी मद्रास में छात्रा की आत्महत्या का मुद्दा उठाया

    डीएमके सांसद कनिमोई ने आईआईटी छात्र फातिमा की आत्महत्या का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि इस मामले में कोई एफआईआर दर्ज नहीं की गई। इस मामले में छात्रा ने जिस प्रोफेसर का नाम लिखा था उससे बुलाकर पूछताछ तक नहीं की गई

    12:23 (IST)18 Nov 2019
    राज्यसभा की कार्रवाई दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित

    ससंद की शीतकालीन सत्र के अंतर्गत राज्यसभा की कार्रवाई शुरू होने के कुछ देर बाद ही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित हो गई।

    12:04 (IST)18 Nov 2019
    विपक्ष ने फारूक अब्दुल्ला को रिहा करने के लगाए नारे

    संसद में लोकसभा की कार्रवाई के दौरान विपक्ष ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। विपक्ष दलों का कहना था कि सरकार को विपक्ष पर हमले बंद करने चाहिए। वे लोग जम्मू-कश्मीर में फारूक अब्दुल्ला को रिहा करने की मांग कर रहे थे।

    11:46 (IST)18 Nov 2019
    भाजपा सांसद ने उठाया कलाकारों का मुद्दा

    भाजपा के दिल्ली से सांसद मनोज तिवारी ने कलाकारों की परिभाषा का मुद्दा उठाया। इस पर मंत्री ने कहा कि कलाकार की परिभाषा वरिष्ठ कलाकार ही तय करते हैं। इस संबंध में सुझाव आने पर विचार किया जाएगा।

    11:32 (IST)18 Nov 2019
    संसद के सवांद अमृत से मिलेगी देश के विकास को गतिः मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शीतकालीन सत्र से पहले कहा कि संसद में संवाद के अमृत से ही देश के विकास को गति मिलेगी। सदन की कार्रवाई शुरू होने के बाद लोकसभा में उन सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई जिनका हाल ही में निधन हो गया।

    11:03 (IST)18 Nov 2019
    संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा, राज्यसभा की कार्रवाई शुरू

    संसद के शीतकालीन सत्र के अंतर्गत लोकसभा और राज्यसभा में कार्रवाई शुरू हुई। सत्र के पहले दिन लोकसभा में पहले नए सदस्यों ने सदस्यता की शपथ ली।

    11:01 (IST)18 Nov 2019
    चिदंबरम को भी संसद की कार्रवाई में भाग लेने की इजाजत की मांग

    राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने संवाददाताओं से कहा कि पूर्व वित्त मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पी चिदंबरम को भी संसद की कार्रवाई में भाग लेने की इजाजत मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अतीत में कई ऐसे उदाहरण हैं, जब इन्हीं परिस्थितियों में सांसदों को सदन में शामिल होने की इजाजत दी गई।

    10:54 (IST)18 Nov 2019
    अर्थिक सुस्ती तथा कृषि संकट के मुद्दे को संसद में उठाएगा विपक्ष

    संसद के शीतकालीन सत्र से पहले विपक्ष ने रविवार को कहा कि वह अर्थिक सुस्ती तथा कृषि संकट के मुद्दे को संसद में उठाएगा। इसके साथ ही विपक्ष ने हिरासत में लिए गए लोकसभा सांसद फारूक अब्दुल्ला को सदन में भाग लेने की अनुमति देने की मांग की।

    X
    Next Stories
    1 बीकानेर से जयपुर जा रही बस के उड़े परखच्चे, ट्रक से भीषण टक्कर के बाद भड़की आग, 14 की मौत
    2 महाराष्ट्र: राष्ट्रपति शासन के बीच फडणवीस के चहेते IAS अफसर की गवर्नर हाउस में तैनाती, कोश्यारी की यूं कर रहे मदद
    3 Maharashtra Government Formation Live Updates: सरकार बनाने की जिम्मेदारी हमारी नहीं है, जिनकी थी वो भाग गएः संजय राउत
    ये पढ़ा क्या?
    X