ताज़ा खबर
 

Parliament Winter Session Updates: महाराष्ट्र के किसानों को 600 करोड़ रुपए की अंतरिम राहत देगी केन्द्र सरकार

Parliament Winter Session 2019 Today News Updates: टीएमसी सांसद डोला सेन ने राज्यसभा में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम से लाभ कमाने के निजीकरण पर रोक को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है।

इस तस्वीर को प्रतीकात्मक रूप में इस्तेमाल किया गया है। (फोटो सोर्स: द इंडियन एक्सप्रेस)

Parliament Winter Session 2019 Today Updates: केन्द्र सरकार ने महाराष्ट्र के किसानों को 600 करोड़ रुपए की अंतरिम राहत देने का फैसला किया है। अक्टूबर माह में भारी बारिश के चलते खरीफ की फसल को जो नुकसान हुआ है, उससे प्रभावित किसानों को यह राहत मिलेगी। केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने आज राज्यसभा में यह जानकारी दी। केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री ने कहा कि बारिश के चलते महाराष्ट्र ही नहीं देश के अन्य राज्यों में भी फसल बर्बाद हुई है।

संसद के शीतकालीन सत्र का आज पांचवां दिन है। टीएमसी सांसद डोला सेन ने राज्यसभा में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम से लाभ कमाने के निजीकरण पर रोक को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है।  इससे पहले संसद के चौथे दिन कांग्रेस ने भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) विनिवेश के सरकार के फैसले के खिलाफ और इलेक्टोरल बॉन्ड के मुद्दे को लेकर लोकसभा में हंगामा किया। कांग्रेस समेत समूचे विपक्ष ने इस मुद्दे पर चर्चा कराने और जेपीसी से जांच कराने की मांग की। इस वजह से राज्यसभा में शून्यकाल में सदन एक घंटे के लिए स्थगित करना पड़ा।

लोकसभा में कांग्रेस सांसद नारेबाजी करते हुए आसन के सामने तक पहुंच गए। राज्यसभा की कार्यवाही 11 बजे शुरू होते की कांग्रेस सांसद अपनी सीटों पर खड़े होकर पहले चुनावी बॉन्ड और विनिवेश मामले पर चर्चा के लिए दबाव बनाने लगे। लेकिन राज्यसभा के सभापति ने इसकी अनुमति नहीं दी। हंगामा होने पर उन्होंने सदन बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

Live Blog

Highlights

    16:57 (IST)22 Nov 2019
    सदन में उठा जेएनयू फीस वृद्धि का मामला

    जेएनयू में फीस वृद्धि का मामला आज संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान भी उठा। इस मुद्दे पर वामपंथी नेता और भाजपा नेता आमने-सामने आए और दोनों तरफ से इसपर जोरदार बहस की गई। लोकसभा और राज्यसभा, दोनों ही सदनों में दिल्ली में प्रदूषण का मुद्दा भी उठा।

    16:26 (IST)22 Nov 2019
    भाजपा सांसद ने धर्मांतरण के बाद आरक्षण का लाभ ना देने की वकालत की

    झारखंड से भाजपा सांसद निशिकांत दूबे ने आज लोकसभा की कार्यवाही के दौरान कहा कि संविधान के मुताबिक अनुसूचित जाति के लोगों को धर्मांतरण के बाद आरक्षण का लाभ नहीं मिलता है। इसी तरह अनुसूचित जनजाति के लोगों को भी धर्मांतरण के बाद आरक्षण का लाभ नहीं मिलना चाहिए। 

    16:11 (IST)22 Nov 2019
    चीन से भी कम समय में नियंत्रित करेंगे दिल्ली का प्रदूषण

    केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज दिल्ली में प्रदूषण के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि हम चीन के मुकाबले कम समय मे दिल्ली के वायु प्रदूषण को कम कर लेंगे। बता दें कि चीन ने कुछ ही साल में अपने यहां प्रदूषण में काफी कमी की है, इसके लिए चीन ने कोयले से चलने वाले संयंत्रों को बंद करने के साथ ही कई अन्य कड़े नियम बनाए हैं।

    14:55 (IST)22 Nov 2019
    इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट विधेयक, 2019 पेश किया

    इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट (ई-सिगरेट) के उत्पादन, विनिर्माण, आयात, निर्यात, परिवहन, विक्रय, वितरण, भंडारण और विज्ञापन पर प्रतिबंध वाला एक विधेयक शुक्रवार को लोकसभा में पेश किया गया। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट विधेयक, 2019 पेश किया। यह विधेयक कानून के बाद हाल ही में इस संबंध में जारी अध्यादेश की जगह लेगा।

    14:24 (IST)22 Nov 2019
    ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाने के लिए बिल पेश

    संसद परिसर में कांग्रेस इलेक्टोरल बॉन्ड में पारदर्शिता लाए जाने को लेकर प्रदर्शन कर रही है। वहीं केंद्र सरकार ने ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाने के लिए लोकसभा में शुक्रवार को बिल पेश किया। 

    13:01 (IST)22 Nov 2019
    बंदरों के आतंक' का मुद्दा लोकसभा में उठा था

    कल हेमा मालिनी ने ‘बंदरों के आतंक' का मुद्दा लोकसभा में उठाया था। इस मुद्दे पर कई सांसदों ने उनका समर्थन किया। भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने मथुरा एवं वृंदावन में ‘बंदरों के आतंक’ का मुद्दा लोकसभा में उठाया और कहा कि इस समस्या से लोगों को राहत देने के लिए ‘मंकी सफारी’ बनाई जानी चाहिए। शून्यकाल के दौरान सदन में जब हेमा मालिनी ने यह मुद्दा उठाया तो कई सदस्यों ने उनकी बात का समर्थन किया और देश के कई हिस्सों में बंदरों से लोगों को परेशान होने की बात कही। हेमा ने कहा कि तीर्थस्थलों पर बंदरों के आतंक से लोगों को बहुत परेशानी हो रही है। बंदर का नाम लेने से बहुत सारे लोगों को मजाक लगेगा, लेकिन यह बहुत गंभीर मुद्दा है। उन्होंने कहा कि मथुरा और वृंदावन में रहने वाले लोग बहुत परेशान हैं। बंदर लोगों पर हमले कर रहे हैं। कुछ लोगों की जान भी चली गई है।

    12:17 (IST)22 Nov 2019
    विदेश दौरों के लिए चार्टर्ड उड़ानों पर 255 करोड़ रुपये से अधिक राशि खर्च

    तीन साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों के लिए चार्टर्ड उड़ानों पर 255 करोड़ रुपये से अधिक राशि खर्च हुई। विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बुधवार को राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों के लिए चार्टर्ड उड़ानों पर 2016-17 में 76.27 करोड़ रुपये तथा 2017-18 में 99.32 करोड़ रुपये खर्च हुए। मुरलीधरन ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों के लिए चार्टर्ड उड़ानों पर 2018-19 में 79.91 करोड़ रुपये खर्च हुए। 2019-20 के लिए बिल अभी प्राप्त नहीं हुआ है।

    11:21 (IST)22 Nov 2019
    जेएनयू में फीस बढ़ोतरी का मुद्दा

    राज्यसभा में विपक्षी दलों के सदस्यों ने विनिवेश और जेएनयू में फीस बढ़ोतरी का मुद्दा शुक्रवार को शून्यकाल में उठाने की अनुमति देने का नोटिस दिया है। राज्यसभा सचिवालय को इन मुद्दों को शून्य काल में उठाने की अनुमति देने के लिए विभिन्न सदस्यों के अलग-अलग नोटिस मिले हैं।

    10:39 (IST)22 Nov 2019
    एयर फ्यूरिफायर्स लगवाना चाहिए

    लोकसभा में भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि 'हमें दोनों सदनों में एयर फ्यूरिफायर्स लगवाना चाहिए ताकि हमें यह पता चल सके कि हमारे चारों तरफ की हवाएं कितनी दूषित हैं...इसके बाद हम इस समस्या को खत्म करने की दिशा में काम कर सकते हैं।'

    10:06 (IST)22 Nov 2019
    संजय सिंह ने भी शून्यकाल नोटिस दिया

    टीएमसी सांसद डोला सेन के बाद अब आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने भी राज्यसभा में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम से लाभ कमाने के निजीकरण पर रोक को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है।

    Next Stories
    1 Maharashtra Government Formation: ‘हिंदुत्व की रक्षा के नाम पर हमें ठग लिया’, Shiv Sena चीफ उद्धव ठाकरे समेत 3 पर दर्ज हुआ केस
    2 Maharashtra Government Formation Updates: भाजपा ने महाराष्ट्र में ‘फर्जिकल स्ट्राइक’ कीः उद्धव ठाकरे
    3 चार शहरों में इलेक्टरॉल बॉन्ड्स से आए 5,085 करोड़, 91% से ज्यादा डोनेशन एक करोड़ वैल्यू से ऊपर के
    ये पढ़ा क्या?
    X