ताज़ा खबर
 

Parliament Live Updates: भारत-चीन सीमा विवाद पर सदन में गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देंगे बयान

Parliament Monsoon Session Today Live News Updates: कांग्रेस के राज्यसभा सांसद केसी वेणुगोपाल राव ने राज्यसभा चीन द्वारा 10 हजार से ज्यादा भारतीयों की जासूसी पर सदन में सवाल उठाया है।

Parliament monsoon session 2020 live: मानसून सत्र के तीसरे दिन राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई। (Pc - ANI)Parliament monsoon session 2020 live: मानसून सत्र के तीसरे दिन राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई। (Pc – ANI)

Parliament Monsoon Session Live Updates: भारत चीन सीमा विवाद को लेकर विपक्ष की तरफ से लगातार पूछे जा रहे सवालों को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को बयान देंगे। सूत्रों के मुताबिक वह विवाद को लेकर हो  रहे सवाल पर मोदी सरकार का रुख स्षष्ट करेंगे। इससे पहले उन्होंने सदन में सीमा पर चल रहे गतिरोध के बारे में ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया था।

इससे पहले कांग्रेस ने पिछले छह महीनों में चीनी घुसपैठ नहीं होने से जुड़े गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के बयान को लेकर सरकार की आलोचना करते हुए बुधवार को कहा कि यह गलवान घाटी में शहीद हुए भारतीय जवानों की शहादत का अपमान है और चीन से लगी सीमा पर गतिरोध को लेकर सरकार स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। पार्टी ने यह दावा भी किया कि चीन के आक्रामक व्यवहार के बावजूद सरकार उसके साथ कारोबारी रिश्ते बनाए हुए और भारी-भरकम कर्ज लिया है।

इससे पहले कांग्रेस के राज्यसभा सांसद केसी वेणुगोपाल राव ने चीन द्वारा 10 हजार से ज्यादा भारतीयों की जासूसी पर सदन में सवाल उठाया है। वेणुगोपाल ने कहा “एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शेन्ज़ेन आधारित एक टेक कंपनी जिसका लिंक चीनी सरकार से है, वह अपने वैश्विक डेटाबेस में 10,000 से अधिक भारतीयों को ट्रैक कर रही है। मैं सरकार से जानना चाहता हूं कि क्या उसने इस पर ध्यान दिया है। यदि हां, तो क्या कार्रवाई की गई है ?”

Live Blog

Highlights

    22:10 (IST)16 Sep 2020
    कोविड-19 महामारी के कारण जनगणना का प्रथम चरण टाला गया : सरकार

    सरकार ने बुधवर को कहा कि एक अप्रैल से 30 सितंबर तक चलने वाले जनगणना के पहले चरण को कोविड-19 महामारी की वजह से टाल दिया गया है। राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जनगणना के आंकड़ों की सुरक्षा और संरक्षा के लिए बहुस्तरीय पहल अपनाई गई है। उन्होंने बताया कि जनगणना 2021 का पहला चरण तथा संबंधित फील्ड गतिविधियों को कोविड-19 महामारी की वजह से टाल दिया गया है। राय ने बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षकों के पंजीकृत उपकरणों पर आंकड़ों का संग्रह किया जाएग।

    21:47 (IST)16 Sep 2020
    कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न स्थिति से निबटने के तौर तरीके को लेकर विपक्ष ने सरकार को घेरा

    विपक्ष ने कोविड़-19 से उत्पन्न स्थिति से निबटने के तौर-तरीकों को लेकर केन्द्र की भाजपा सरकार को आड़े हाथ लेते हुए बुधवार को राज्यसभा में कहा कि यदि लॉकडाउन की घोषणा से पहले समुचित तैयारी की जाती तो प्रवासी मजदूरों सहित देश के एक बड़े वर्ग को इतनी कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता। विपक्षी सदस्यों ने केन्द्र से राज्यों का बकाया तुरंत जारी करने और उन्हें साथ लेकर चलने की मांग भी की ताकि वे कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न स्थिति से बेहतर ढंग से निबट सकें।

    21:12 (IST)16 Sep 2020
    किसानों से संबंधित विधेयक बहुत ही क्रांतिकारी, कांग्रेस का विरोध गुमराह करने वाला: नड्डा

    भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने केंद्र सरकार द्वारा संसद में कृषि क्षेत्र से संबंधित पेश किए गए तीन विधेयकों का मजबूती से बचाव करते हुए उन्हें बहुत ही क्रांतिकारी, जमीनी स्तर पर परिवर्तन लाने वाला और किसानों की तस्वीर बदलने वाला बताया। किसान इन तीनों विधेयकों का विरोध कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार संसद के मौजूदा मानसून सत्र में किसानों से संबंधित कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा प्रदान करना) विधेयक, 2020, कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक और आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, 2020 लेकर आई है। आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक मंगलवार को लोकसभा से पारित हो गया।

    20:34 (IST)16 Sep 2020
    कांग्रेस ने चीन की ‘डिजिटल आक्रमकता’ का मुद्दा संसद में उठाया

    कांग्रेस के सदस्यों ने संसद के दोनों सदनों में उस मीडिया रिपोर्ट पर चिंता व्यक्त की जिसमें कहा गया है कि एक चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी द्वारा 10,000 से अधिक प्रमुख भारतीय लोगों और संगठनों पर नज़र रखने की बात की गयी है। उन्होंने यह भी कहा कि चीन की डिजिटल आक्रमकता से निपटने के लिए सरकार को मजबूत व्यवस्था बनानी चाहिए। कांग्रेस के दो सदस्यों के सी वेणुगोपाल और राजीव सातव ने उच्च सदन में शून्य काल के दौरान यह मुद्दा उठाया। इस पर राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने संसदीय कार्य मंत्री से कहा कि वह इस पर ध्यान दें और संबंधित मंत्री को इसकी जानकारी दें। लोकसभा में शून्यकाल में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि चीन ने पहले कोरोना वायरस से आक्रमकता दिखाई, फिर सीमा पर आक्रमकता दिखाई और अब वह डिजिटल आक्रमकता दिखा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘हम चीन के चंगुल में फंस गए हैं। क्या सरकार इससे अवगत है?’’ चौधरी ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद से कहा कि चीन की डिजिटल आक्रमकता से निपटने के लिए मजबूत व्यवस्था बनाई जाए।

    18:56 (IST)16 Sep 2020
    भारत में 2017 और 2018 में 1,198 लोगों को रासुका के तहत हिरासत में लिया गया

    सरकार ने बुधवार को बताया कि वर्ष 2017 और 2018 में देश भर में 1,198 लोगों को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत हिरासत में लिया गया। इनमें से बोर्डों की समीक्षा के बाद 635 लोगों को रिहा कर दिया गया तथा 563 लोग अब तक हिरासत में हैं। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित जवाब में यह भी बताया कि पिछले दिनों राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की 2018 की रिपोर्ट प्रकाशित हुई है जिसमें बताया गया है कि मध्यप्रदेश में रासुका के तहत साल 2017, और 2018 में सर्वाधिक संख्या में लोगों को हिरासत में लिया गया। इसके बाद उत्तर प्रदेश का स्थान है।

    18:16 (IST)16 Sep 2020
    जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से आतंकी घटनाओं में कमी आई : सरकार

    सरकार ने बुधवार को कहा कि करीब एक साल पहले जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाए जाने के बाद से वहां आतंकी घटनाओं में कमी आई है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने एक प्रश्न के लिखित जवाब राज्यसभा को यह भी बताया कि पांच अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाए जाने के बाद वहां पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम का उल्लंघन किए जाने तथा आतंकी हमलों में कम से कम 71 नागरिक तथा सुरक्षा बलों के 74 कर्मी मारे गए।   

    17:19 (IST)16 Sep 2020
    कांग्रेस ने लॉकडाउन में जान गंवाने वाले प्रवासी श्रमिकों के परिवारों को मुआवजा देने की मांग की

    कोविड-19 महामारी के संबंध में स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के बयान पर चर्चा में भाग लेते हुए सदन में कांग्रेस के उप नेता आनंद शर्मा ने कहा कि सरकार को देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने के लिए कदम उठाना चाहिए। शर्मा ने कहा कि वर्तमान सत्र में यह कहा गया कि लॉकडाउन के दौरान प्रवासी श्रमिकों की मृत्यु के संबंध में कोई आंकड़े नहीं हैं और इसलिए कोई मुआवजा नहीं है। यह देश के लिए दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है। उन्होंने सवाल किया कि सरकार के पास इसके आंकड़े क्यों नहीं हैं? हर राज्य जानता है कि किसकी मौत हुयी। उन्हें मुआवजा दिया जाना चाहिए।

    15:07 (IST)16 Sep 2020
    किस वैज्ञानिक आधार पर लॉकडाउन किया गया

    कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने राज्यसभा में कहा, कल, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस निर्णय (लॉकडाउन) ने लगभग 14 से 29 लाख कोविड-19 मामलों और 37,000-78,000 मौतों को रोका। सदन को सूचित किया जाना चाहिए कि हम किस वैज्ञानिक आधार पर इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं।

    14:39 (IST)16 Sep 2020
    अनुच्छेद 370 के हटने के बाद जम्मू कश्मीर में आतंकी घटनाओं में आई कमी

    जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के हटाए जाने के बाद हुई आतंकी घटनाओं को लेकर गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने एक लिखित जवाब में सदन को बताया कि पांच अगस्त 2019 के बाद जम्मू कश्मीर में आतंकी घटनाओं में कमी आई है। पांच अगस्त, 2019 से पहले 455 आतंकी घटनाएं हुईं। वहीं, पांच अगस्त, 2019 से लेकर 9 सितंबर, 2020 तक केवल 211 आतंकी घटनाएं हुईं। गृह राज्य मंत्री ने बताया कि इस दौरान देश के भीतरी इलाकों में कोई बड़ा आतंकी हमला नहीं हुआ। 

    13:58 (IST)16 Sep 2020
    इन राज्यों में ज्यादा सक्रिय है आईएस, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने बताया

    राज्यसभा में एक लिखित जवाब में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि NIA की जांच में पता चला है कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, बिहार, यूपी, मध्य प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में सबसे ज्यादा सक्रिय है।

    13:41 (IST)16 Sep 2020
    विपक्ष के हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही कल सुबह 9 बजे तक स्थगित

    राज्यसभा में विपक्ष के सांसदों ने हंगामा करना शुरू कर दिया है। सांसदों का हंगामा चर्चा के लिए कम समय मिलने को लेकर हुआ। इसपर उपसभापति हरिवंश ने कहा कि अगर आप बहस करेंगे तो समय और खराब होगा। कोरोना संकट और लॉडाउन पर चर्चा के बाद राज्यसभा की कार्यवाही कल सुबह 9 बजे तक स्थगित कर दी गई है। माना जा रहा था कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एलएसी पर चीन के साथ जारी टकराव को लेकर राज्यसभा में आज बयान देंगे, मगर ऐसा नहीं हुआ।

    13:01 (IST)16 Sep 2020
    राज्यसभा में कोरोना पर चर्चा, कांग्रेस के सांसद आनंद शर्मा रख रहे हैं अपनी बात

    देश में कोरोना की स्थिति और सरकार की ओर से उठाए गए कदमों पर राज्यसभा में चर्चा हो रही है। कांग्रेस के सांसद आनंद शर्मा अपनी बात रख रहे हैं। कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा कि कोरोना काल में सरकार ने लॉकडाउन लगाया तो इसके फायदे क्या-क्या हुए, इसे भी सरकार को बताना चाहिए।

    12:20 (IST)16 Sep 2020
    संसद के बाहर किसान करेंगे प्रदर्शन

    भारतीय किसान संघ से बड़ी संख्या में जुड़े किसान अध्यादेश के खिलाफ बुधवार को संसद के बाहर धरना प्रदर्शन करने वाले हैं। जबकि अकाली दल भी इसके विरोध में वोटिंग कर सकता है। संघ के नेता गुरनाम सिंह का कहना है कि हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के किसान कृषि क्षेत्र से जुड़े 3 विधेयकों के विरोध में बुधवार को संसद के बाहर धरना प्रदर्शन करेंगे।

    11:50 (IST)16 Sep 2020
    भारत-चीन सीमा स्थिति पर बंद दरवाजे की बैठक पर विचार

    सरकार ने कुछ विपक्षी नेताओं को संकेत दिए हैं कि भारत-चीन सीमा स्थिति पर एक बंद दरवाजे की बैठक पर विचार किया जा सकता है। संसद के मानसून सत्र में संवेदनशील मुद्दे पर पूर्ण सार्वजनिक चर्चा की मांग करने से बचने की बात कही है। हालांकि अभी तक इस तरह की बैठक में पर अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है इस बैठक में सरकार वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सैन्य गतिरोध को लेकर विपक्षी दलों को जानकारी दे सकती है।

    11:17 (IST)16 Sep 2020
    पिछले तीन साल में यूएपीए के 3005 मामले- गृह मंत्रालय

    गृह मंत्रालय ने राज्य सभा में बताया है कि देश में यूएपीए के तहत पिछले तीन (2016-2018) वर्षों में 3005 मामले और 3974 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं सिक्योरिटी एजेंसीयों ने बताया कि इनमें से मात्र 821 केसों मेंव चार्जशीट फाइल हुई है।

    Next Stories
    1 26 जैन मंदिरों को तोड़कर बनी थी कुतुब मीनार, नहीं कर सकते सेलिब्रेट: तारिक फतेह
    2 चीन की वॉचलिस्ट में शामिल 6,000 से ज्यादा लोगों पर आर्थिक अपराध, आतंकवाद और सट्टेबाजी जैसे केस
    3 आशुतोष बोले, सूरज को अर्घ्य देता था बादशाह अकबर, एंकर सरदाना ने कहा, आप लाइव रिपोर्टिंग कर रहे थे?
    ये पढ़ा क्या?
    X