ताज़ा खबर
 

फ्रांस में आतंकी हमले के बाद भारत में अलर्ट, ISIS पर खुफिया एजेंसियों की पैनी नजर

फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुए बड़े आतंकी हमलों के बाद भारत में भी हाई अलर्ट जारी किया गया है। सुरक्षा एजेंसियों ने गृह मंत्रालय के साथ बैठकर स्थिति का जायजा लिया ...

फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुए बड़े आतंकी हमलों के बाद भारत में भी हाई अलर्ट जारी किया गया है। सुरक्षा एजेंसियों ने गृह मंत्रालय के साथ बैठकर स्थिति का जायजा लिया और भारत में तुरंत किसी खतरे की संभावना न होते हुए भी सुरक्षा बलों को सतर्क रहने को कहा गया है।

गौरतलब है कि भारत से ताल्लुक रखने वाले कुछ एक के बाद एक कई युवा ISIS आतंकी संगठन में शामिल हुए हैं। इन्हीं गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने सतर्क रहने का फैसला किया है और साथ ही सभी राज्यों को भी विशेष सावधानी बरतने को कहा गया है। आईएस से जो भी युवा पकड़ में आए हैं उनको मनोवैज्ञानिक रूप से समझाने की पहल की गई है।

इसके अलावा सुरक्षा बलों को भी निर्देश दिए गए हैं कि अगर युवा आईएस के अपराध में शामिल न होकर सिर्फ आकर्षित हुए हों तो उन्हें समझाकर आतंकी गतिविधियों से दूर रखने की कोशिश की जाए।

सरकार की ओर से राज्यों के पुलिस बल को आतंकी हमलों से निपटने में सक्षम बनाने को कहा गया है। पुलिस को आधुनिक उपकरणों से लैस करने और साइबर अपराध से निपटने संबंधी विशेष प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए गए हैं।

खुफिया एजेंसियों व सुरक्षा बलों के मुताबिक पेरिस हमले से पहले भी भारत का गृह मंत्रालय पिछले कई महीनों से आईएस से हर मामले पर पैनी नजर रखे हुए है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रधानमंत्री ने लंदन में आंबेडकर स्मारक का उद्घाटन किया
2 जापान में 7.0 तीव्रता का भूकम्प, सुनामी का खतरा नहीं
3 चीनी पर्यटकों को लुभाने की कोशिश में भारत
IPL 2020 LIVE
X