Paradise Papers Indian Names, Paradise Papers Leak India: Sanjay Dutt Wife Manyata Dutt is Director of Tax Heaven Companies - Jansatta
ताज़ा खबर
 

Paradise Papers: संजय दत्त की पत्नी मान्यता ने मुंबई का पता देकर विदेश में खोली कंपनी

Paradise Papers Leak India: इंडियन एक्सप्रेस आईसीआईजे का सदस्य है और उसने कर चोरों के स्वर्ग माने जाने वाले देशों की कंपनियों से मिले एक करोड़ 34 लाख दस्तावेज में भारत से संबंधित दस्तावेज की पड़ताल की है।

Author November 6, 2017 1:58 PM
मान्यता और उनके पति संजय दत्त की ये तस्वीर इंटरनेट प वायरल हुई थी। (फाइल फोटो)

अभिनेता संजय दत्त की पत्नी मान्यता (दिलनशीं संजय दत्त) का नाम भी पैराडाइज पेपर्स में है। मान्यता संजय दत्त से शादी करने से पहले प्रकाश झा की फिल्म गंगाजल (2003) के एक ऑयटम सॉन्ग से चर्चा में आई थीं। वो संजय दत्त प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड के बोर्ड की सदस्य हैं। अपने पति की कंपनी के अलावा भी मान्यता कई अन्य कंपनियों के बोर्ड में हैं जिनमें द (Diqssh) एनर्जी, स्पार्कमैटिक्स एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड, दिक्सश रियलिटी प्राइवेट लिमिटेड, ब्रिक बाई ब्रिक रियल्यटर्स प्राइवेट लिमिटेड, डूटो कमॉडिटीज प्राइवेट लिमिटेड, दीक्षस इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, सेवंटी एमएम मूवीज प्राइवेट लिमिटेड और ट्रांसपरेंसी एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड इत्यादि शामिल हैं।

टैक्स चोरों के स्वर्ग देशों में शुमार किए जाने वाले देश बहामा में पंजीकृत कंपनी नासजे कंपनी लिमिटेड में दिलनशीन संजय दत्त को अप्रैल 2010 में डायरेक्टर, मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रेसिडेंट और ट्रेजरर नियुक्त किया था। मान्यता ने कंपनी के कागजात पर दस्तखत किए हैं और उन्होंने अपना पता बांद्रा वेस्ट मुंबई दिया है। मान्यता ने संजय दत्त से साल 2008 में शादी की थी। साल 2010 में कंपनी की कुल पूंजी पांच हजार डॉलर (आज की दर से करीब 32 लाख रुपये) बतायी गयी थी। मान्यता के प्रवक्ता ने इंडियन एक्सप्रेस को जवाब देते हुए कहा, “इनकम टैक्स एक्ट 1961 के अनुसार कंपनी के सभी परिसंपत्तियों, कंपनी या व्यक्तियों या कंपनी में शेयर इत्यादि की जानकारी बैलेंस शीट में दी गयी है।”

जर्मन अखबार Süddeutsche Zeitung (ज़्यूड डॉयचे त्साइटुंग) को बरमूडा की कंपनी एप्पलबी, सिंगापुर की कंपनी एसियासिटी ट्रस्ट और कर चोरों के स्वर्ग समझे जाने वाले 19 देशों में कराई गई कार्पोरेट रजिस्ट्रियों से जुड़े करीब एक करोड़ 34 लाख दस्तावेज मिले। जर्मन अखबार ने ये दस्तावेज इंटरनेशनल कॉन्सार्शियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट (आईसीआईजे) के साथ साझा किया। इंडिया एक्सप्रेस आईसीआईजे का सदस्य हैं और उसने भारत से जुड़े हुए सभी दस्तावेजों की पड़ताल की है। पैराडाइज पेपर्स में अभिनेता अमिताभ बच्चन, बीजेपी नेता और नरेंद्र मोदी कैबिनेट में मंत्री जयंत सिन्हा, बीजेपी राज्य सभा सांसद आरके सिन्हा, पूर्व केंद्रीय मंत्री और काग्रेसी नेता वीरप्पा मोइली के बेटे हर्ष मोइली, भगोड़े कारोबारी विजय माल्या इत्यादि शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App