ताज़ा खबर
 

Panama Papers: IPL में टीम खरीदने के लिए बनाई गई थी कंपनी, सैफ-करीना और करिश्‍मा भी थे शामिल

2010 में आईपीएल में टीम खरीदने के लिए सैफ अली खान, करीना कपूर, करिश्‍मा कपूर, वीडियोकॉन कंपनी के वेणुगोपाल धूत और पुणे का पंचशील ग्रुप शामिल था।

Author Updated: April 7, 2016 12:40 PM
पनामा पेपर्स लीक में आईपीएल और एक्‍टर सैफ अली खान, करीना कपूर और करिश्‍मा कपूर का भी नाम सामने आया है।

पनामा पेपर्स लीक में आईपीएल और एक्‍टर सैफ अली खान, करीना कपूर और करिश्‍मा कपूर का भी नाम सामने आया है। पनामा की लॉ फर्म मोसेक फोनसेका से कुछ दस्‍तावेज लीक हुए थे। इनमें भारत समेत दुनियाभर की कई हस्तियों के नाम थे। ताजा खुलासे के अनुसार 2010 में आईपीएल में टीम खरीदने के लिए सैफ अली खान, करीना कपूर, करिश्‍मा कपूर, वीडियोकॉन कंपनी के वेणुगोपाल धूत और पुणे का पंचशील ग्रुप शामिल था। IPL की पुणे प्रैंचाइजी हासिल करने के लिए सैफ-करीना के साथ सभी 10 लोगों की हिस्‍सेदारी अलग-अलग थी। इन सबने मिलकर एक कंसोर्टियम बनाया। कंसोर्टियम ने एक एमओयू साइन कर P-Vision Sports Private Limited नाम की एक कंपनी बनाई।

इस कंपनी में सभी 10 लोगों की हिस्‍सेदारी थी। मोसेक फोंसेका से हासिल हुए एमओयू के मुताबिक, कंसोर्टियम में 15 फीसदी की हिस्‍सेदारी Obdurate Limited कंपनी की थी। यह कंपनी टैक्‍स हैवंस कंट्री ब्रिटिश वर्जिन आइसलैंड में रजिस्‍टर्ड थी। इस नीलामी के लिए तत्‍कालीन आईपीएल कमिश्‍नर ललित मोदी ने दो नए नियम जोड़ दिए थे। इसके तहत बोली लगाने वाली कंपनी की नेटवर्थ एक बिलियन डॉलर और 460 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी देने का नियम था। इसके चलते छोटे बिडर बोली से दूर हो गए। वहीं बोली के लिए अडाणी ग्रुप और वीडियोकॉन ग्रुप ही रह गए। हल्‍ला मचने पर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने बोली रद्द कर दी। साथ ही नए नियमों को हटाकर नए सिरे से बोली लगाई गई। इसमें बाजी Sahara Adventure Sports और Rendezvous Sports World Limited के हाथ लगी। खास बात यह है कि आईपीएल की फ्रेंचाइजी खरीदी के बाद इस कंपनी को खत्‍म कर दिया गया।

Read Also: Panama Papers list: अडाणी के बड़े भाई, केपी सिंह, इकबाल मिर्ची, बिग बी समेत 500 भारतीय

इस बारे में वीडियोकॉन ग्रुप के वेणुगोपाल धूत ने कहा कि, वे केवल उनकी हिस्‍सेदारी को लेकर जवाब दे सकते हैं। अन्‍य लोगों की हिस्‍सेदारी के बारे में मुझे नहीं पता। वहीं सैफ अली खान ने इस बारे में कोई जवाब नहीं दिया। जबकि करीना कपूर की ओर से कहा गया कि वे इस समय शहर में नही हैं।

Read Also: नेता, अभिनेता, खिलाड़ी से लेकर रिटायर सरकारी अधिकारी तक सबने Secret Firms के जरिए बचाया पैसा

panama papers, aishwarya rai, panama papers india list, panama papers amitbah bachchan, panama papers aishwarya rai bachchan, pananma papers, Iqbal Mirchi, Adani, Panama Papers, Panama Papers India, K P Singh, DLF panama papers Mossack Fonseca, Mossack Fonseca leak, K P Singh properties, DLF real estate , offshore money, black money, express exclusive, indian express panama paper exclusive, India new पनामा की लॉ फर्म Mossack Fonseca के 1.1 करोड़ से ज्‍यादा गोपनीय दस्‍तावेजों से कई बड़े नामों का खुलासा हुआ हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories