ताज़ा खबर
 

बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान- Aadhaar से मिलेगा झटपट PAN

पैन कार्ड की आवंटन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए वित्त मंत्री ने यह भी एलान किया कि आधार के कार्ड के जरिए पैन कार्ड के ऑनलाइन आवंटन की व्यवस्था शुरू होने जा रही है।

Pan aadhar, PAN card, aadhar card, pan aadhaar, UIDAI, finance act, AADHAARवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पैन कार्ड पर की बड़ी घोषणा। फोेटो: Indian Express

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट (Budget) शनिवार को पेश कर दिया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में एलान किया है कि अब आधार (Aadhaar) के जरिए पैन कार्ड (PAN Card) बनवाया जा सकेगा। उन्होंने कहा है कि अब देशवासी आधार कार्ड के नंबर से पैन कार्ड बना सकेंगे। पैन कार्ड की आवंटन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए वित्त मंत्री ने यह भी एलान किया कि आधार के कार्ड के जरिए पैन कार्ड के ऑनलाइन आवंटन की व्यवस्था शुरू होने जा रही है।

इसके लिए किसी तरह के फॉर्म को भी भरने के जरूरत नहीं होगी। इस सुविधा का फायदा वे ही उठा सकेंगे जिनके पास आधारकार्ड है। लोकसभा में वित्त मंत्री का भाषण करीब पौने तीन घंटे तक चला। इस दौरान सीतारमण ने यह भी एलान किया कि करदाताओं के ‘आधार’ के तहत पुष्टि करने की योजना अमल में लाई जा रही है, रिफंड इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली से जारी किया जाएगा।

Budget 2020 LIVE Updates: बजट 2020 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया टैक्स छूट का ऐलान, 5 से 7.5 लाख पर लगेगा 10 फीसदी कर

आपको बता दें कि इससे पहले सरकार ने 1 सितंबर 2019 के बाद से इनकम टैक्स (Income Tax) के लिए पैन नंबर की जगह आधार नंबर का इस्तेमाल को मंजूरी दी थी। इस फैसले से करोड़ों टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत मिली थी। इसके अलावा सरकार देशभर में डेटा सेंटर पार्क के लिए नीति लाएगी। सीतारमण ने इसकी घोषणा की है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने 2020-21 में भारतनेट के लिए 6,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि इस साल भारतनेट के जरिये एक लाख ग्राम पंचायतों को जोड़ा जाएगा।  सीतारमण ने कहा कि ग्राम पंचायत के स्तर पर सभी सार्वजनिक संस्थान मसलन पुलिस स्टेशन और डाकघर डिजिटल होंगे।

Budget 2020 India LIVE Streaming Updates: कमजोर वर्गों के छात्रों के लिए ऑनलाइन डिग्री पाठ्यक्रम, जल्द आएगी नई शिक्षा नीति, यहां देखें बजट से जुड़ा हर अपडेट

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Budget 2020: घर खरीदने वालों को बजट में नहीं मिला खास फायदा, सिर्फ लोन के ब्याज की रकम पर मिलेगी अतिरिक्त टैक्स छूट
2 Kerala Karunya Lottery KR-433 Today Result: 1 करोड़ रुपए तक के विजेताओं की सूची, यहां देखें परिणाम
3 Railway Budget 2020: भारतीय रेल को 2024 तक पूरी तरह बिजली से चलाया जाएगा
IPL Records
X