ताज़ा खबर
 

सरकार ने बताया, पाकिस्तान को नहीं दी कोरोना वैक्सीन, जानें कौन से देश ले रहे भारत से मदद

भारत ने अभी तक पाकिस्तान को कोविड-19 की वैक्सीन नहीं दी है। इस आशय में वहां से कोई डिमांड भी नहीं की गई है। सरकार का कहना है कि भारत ने अपनी वैक्सीन बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, मालदीव और भूटान को DONATE की है।

कोविड-19 की वैक्सीन (फोटो सोर्स: एजेंसी)

मोदी सरकार का कहना है कि भारत ने अभी तक पाकिस्तान को कोविड-19 की वैक्सीन नहीं दी है। इस आशय में वहां से कोई डिमांड भी नहीं की गई है। सरकार का कहना है कि भारत ने अपनी वैक्सीन बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, मालदीव और भूटान को DONATE की है। अफगानिस्तान और श्रीलंका की तरफ से अभी तक सरकार को रेगुलेटरी क्लीयरेंस की कनफर्मेशन नही मिली है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि पाकिस्तान को G2G या फिर कमर्शियल बेसिस पर वैक्सीन दी जानी है। जब उसे सवाल किया गया कि क्या भारत अपने पड़ोसी देश को वैक्सीन देने वाला है तो उनका कहना था कि अभी इसका जवाब नहीं दिया जा सकता है। उनका कहना है कि भारत नजर रख रहा है कि घरेलू जरूरत के लिए वैक्सीन का स्टॉक कम न पड़े।

सरकार सऊदी अरब, मोरक्को, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील को भी वैक्सीन उपलब्ध कराने जा रही है। उनका कहना है कि जिन देशों को वैक्सीन सप्लाई की जा रही है, उसमें भारत यह देख रहा है कि वैक्सीन कितनी मात्रा में उपलब्ध हैं और क्या संबंधित देशों ने रेगुलेटरी अप्रूवल्स जारी कर दिए हैं। उनका तर्क है कि भारत के लिए सबसे पहली जरूरत अपने लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराना है।

भारत से वैक्सीन की सप्लाई होने पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेएम बॉल्सोनारो ने पीएम नरेंद्र मोदी का ट्वीट करके धन्यवाद भी किया है। उनका कहना है कि कोविड से लड़ाई में भारत के मिलकर काम करने पर ब्राजील को गर्व है। वैक्सीन भेजने के लिए उन्होंने भारत का आभार जताया। उधर, चीन ने पाकिस्तान को SINOPHARM की 5 लाख डोज उपलब्ध कराने का भरोसा दिया है।

Next Stories
1 जब ममता बनर्जी को नहीं समझ आई लालू यादव की बात, बताया रेलवे को कैसे पहुंचाया था फायदा
2 रिपब्लिक डे पर इस बार राजपथ पर गरजेगा राफेल, जानें भारत कैसे करेगा शक्ति प्रदर्शन
3 कोरोनाः Bharat Biotech की COVAXIN फायदेमंद- Lancet, SII सीईओ ने बताया था ‘पानी जैसा’
ये पढ़ा क्या?
X