ताज़ा खबर
 

PAK का नया नक्शाः लद्दाख-सियाचिन और जूनागढ़ को बताया अपना, तो बोला भारत- ये मूर्खता की कोशिश

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने नए नक्शे को लोगों की उमंगों का प्रतिनिधित्व करने वाला बताया है।

Pakistan, Imran Khan, PM Modiपाकिस्तान की इस हरकत को भारत ने मूर्खतापूर्ण बताया है।

नेपाल की बेवकूफी भरी हरकत के बाद अब पाकिस्तान ने भी कुछ ऐसी ही हिमाकत की है। पाकिस्तानी कैबिनेट ने पाकिस्तान के नए राजनीतिक नक्शे को मंजूरी दे दी है। इस नक्शे में जम्मू कश्मीर- लद्दाख- जूनागढ़ को पाकिस्तान का हिस्सा दिखाया गया है। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने नए नक्शे को लोगों की उमंगों का प्रतिनिधित्व करने वाला बताया है।

वहीं, पाकिस्तान की इस हरकत पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने जवाब दिया है। भारत ने इसे मूर्खता की कोशिश करा दिया है। भारत की तरफ से कहा गया कि हमने पाकिस्तान का एक तथाकथित “राजनीतिक नक्शा” देखा है जिसे पीएम इमरान खान ने जारी किया है। यह राजनीतिक मूर्खता की कवायद है, भारतीय राज्य गुजरात और जम्मू कश्मीर और लद्दाख के हमारे केंद्र शासित प्रदेशों में क्षेत्रीय दावा करना बेवकूफी है। इन हास्यास्पद दावों की न तो कानूनी वैधता है और न ही अंतर्राष्ट्रीय विश्वसनीयता। वास्तव में, यह नया प्रयास केवल सीमा पार आतंकवाद द्वारा समर्थित क्षेत्रीय आंदोलन के साथ पाकिस्तान के मंसूबों की पुष्टि करता है।

नक्शा जारी करने के दौरान इमरान खान ने कहा कि भारत ने पिछले साल पांच अगस्त को कश्मीर को लेकर जो गैर कानूनी कदम उठाया था उसे यह राजनीतिक नक्शा खारिज करता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के स्कूल, कॉलेज और सभी दफ्तरों में अब यह आधिकारिक नक्शा होगा। इस नक्शे को लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पााकिस्तान पहली बार ऐसा नक्शा लेकर आया है। इससे पूरी दुनिया के सामने संदेश जाएगा कि पाकिस्तान कहां खड़ा है।

बता दें कि पाकिस्तान से पहले नेपाल ने  भी ऐसा ही किया था। नेपाल ने विवादित नक्शे को मंजूरी दे दी थी। जिसमें भारत के कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को शामिल किया गया।  नेपाल ने विवादित नक्शा 20 मई को जारी किया था। इस विवादित नक्शे को नेपाल अब संयुक्त राष्ट्र संगठन (UNO) और गूगल सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भेजने की तैयारी कर रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बजरंगबली का हनुमान से बड़ा कोई भक्त नहीं- जब चैनल पर ‘प्रवचन’ करते एंकर ने कहा ऐसा तो हुई किरकिरी
2 नए इलाकों से आए COVID-19 केस, पर 82% मामले सिर्फ 10 सूबों मेंः स्वास्थ्य मंत्रालय
3 केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान COVID-19 संक्रमित, अस्पताल में भर्ती
IPL 2020 LIVE
X