scorecardresearch

भारत में बैन हुआ पाकिस्तान सरकार का ट्विटर हैंडल, जानिए Twitter ने क्यों उठाया यह कदम

Pakistan Twitter Account Ban: सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के कनाडा स्थित दूतावास का पीएफ़आई के समर्थन में किए गए ट्वीट का स्क्रीनशॉट खूब वायरल हुआ था। इस ट्वीट के साथ पाकिस्तान विदेश मंत्रालय और पाक सरकार को टैग भी किया गया था।

भारत में बैन हुआ पाकिस्तान सरकार का ट्विटर हैंडल, जानिए Twitter ने क्यों उठाया यह कदम
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Photo source- reuters)

Pakistan Twitter Account Ban: भारत ने बड़ा कदम उठाते हुए देश में पाकिस्तान सरकार का ऑफिशियल ट्विटर हैंडल बैन कर दिया है। भारतीय ट्विटर यूजर्स के लिए अब ये ट्विटर अकाउंट ब्लॉक है. ट्विटर की तरफ से बताया गया है कि भारत सरकार की तरफ से शिकायत मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है. पाकिस्तान सरकार का ट्विटर हैंडल @GovtofPakistan के नाम से है.

पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट शनिवार (1 अक्टूबर) को भारत में बंद कर दिया गया है. अगर आप Government of Pakistan का ट्विटर हैंडल एक्सेस करना चाहेंगे, तो आपको चैनल ब्लॉक दिखाई देगा। फिलहाल, इस संबंध में किसी प्रकार का आधिकारियन बयान नहीं दिया गया है। पाकिस्तान सरकार के ट्विटर अकाउंट को भारत में सोशल मीडिया कंपनी ने यह कहते हुए रोक दिया कि यह कदम केंद्र की कानूनी मांग के जवाब में उठाया गया है।

पीएफआई के समर्थन में पाकिस्तानी दूतावास का ट्वीट: हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा पीएफआई पर पांच साल के बैन के विरोध में पाकिस्तानी दूतावास की तरफ से ट्वीट किया गया था। सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के कनाडा में स्थित दूतावास ने इस कार्रवाई पर भारत का विरोध करते हुए पीएफआई के समर्थन में बातें कही थी। जिसके बाद अब भारत में पाकिस्तान सरकार का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट बैन किया गया है।

माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने बताया कि 2021 के आखिरी छह महीनों में, उसे वेरीफाइड पत्रकारों और समाचार कंपनियों के खातों द्वारा पोस्ट की गई सामग्री को ब्लॉक करने के लिए 326 कानूनी मांगें मिलीं, जिनमें से 114 भारत से आईं। ट्विटर पर ऐसी मांगें जारी करने में भारत के साथ तुर्की, रूस और पाकिस्तान जैसे देश टॉप चार में थे।

यूट्यूब चैनल्स और वीडियो भी भारत में ब्लॉक: गौरतलब है कि ऐसा पहली बार नहीं है कि भारत में पाकिस्तान से जुड़ी डिजिटल कॉन्टेंट को बैन किया हो। इससे पहले भारत में पाकिस्तान से ऑपरेट किए जा रहे यूट्यूब चैनल्स और वीडियो को भी भारत में ब्लॉक और बैन किया जा चुका है। हाल ही में भारत सरकार ने 10 यूट्यूब चैनल्स के 45 वीडियो को ब्लॉक कर दिया था। बताया जा रहा था कि इन चैनल्स पर फेक न्यूज की भरमार थी जो कि धार्मिक समुदायों के बीच नफरत फैलाने का काम कर रहे थे। सरकार ने जिन वीडियो को ब्लॉक किया है उन पर 1 करोड़ 30 लाख से भी ज्यादा व्यू थे।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 01-10-2022 at 03:07:45 pm
अपडेट