ताज़ा खबर
 

एक्सिस बैंक मैनेजर्स को दी 40 लाख की घूस, जमा करवा लिए 40 करोड़ के पुराने नोट

इस मामले के उजागर होने के बाद इंटेलिजेंस एजेंसी को शक है कि राष्ट्रीय राजधानी में इसी तरह के मामलों में कई अन्य बैंक भी लिप्त हो सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

नोटबंदी के बाद बड़ी संख्या में पुराने नोट जब्त किए जाने का अबतक का सबसे बड़ा मामला सामने आया है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नई दिल्ली में एक्सिस बैंक की कश्मीरी गेट स्थित ब्रांच में करीब 40 करोड़ के पुराने नोट जमा कराए जाने के मामले का पर्दाफाश किया है। इसके मुताबिक, ब्रांच मैनेजर को 40 लाख रुपए की घूस देकर 500 और 1000 नोटों की इतनी बड़ी रकम जमा कराई गई थी। इस मामले के उजागर होने के बाद इंटेलिजेंस एजेंसी को शक है कि राष्ट्रीय राजधानी में इसी तरह के मामलों में कई अन्य बैंक भी लिप्त हो सकते हैं। अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक सूत्रों ने बताया कि एक्सिस बैंक की इस ब्रांच के दो ब्रांच मैनेजर पिछले तीन दिन से जांच के घेरे में थे। विभाग ने कैश और कुछ दस्तावेज जब्त किए हैं।

3.5 करोड़ रुपए एक्सचेंज का था मामला:

दिल्ली में हाल ही में 3.5 करोड़ की नकदी के साथ दो लोग पकड़े गए थे। जिसके बाद इसकी जानकारी आयकर विभाग को दी गई थी। इन लोगों से मिले इनपुट के आधार पर आयकर विभाग ने एक्सिस बैंक पर छापेमारी की थी। नोटों के साथ धरे गए 2 लोगों ने दावा किया था कि उन्होंने एक्सिस बैंक के कश्मीरी गेट ब्रांच में 2 मैनेजरों की मदद से पैसे एक्सचेंज करवाए थे। इन दोनों मैनेजर्स पर 40 लाख रुपए लेकर पैसे जमा कराने का आरोप है।

सूत्रों ने बताया, आरोप है कि एक्सिस बैंक की इस ब्रांच में हाल ही में खुले 3 अकाउंट में 11 नवंबर से 22 नवंबर के बीच पुराने नोटों को जमा कराया गया था। पुराने नोटों की यह रकम 39.26 करोड़ रुपए थी। इस रकम को बाद में इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर (RTGS) के जरिए किसी अन्य अकाउंट में भेज दिया गया। इस तरह यह बेहिसाब पैसा वैध राशि में बदल गया।

बाकी ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक कीजिए-

नोटबंदी: प्रधानमंत्री मोदी ने की अपील, ई-वॉलेट का इस्तेमाल करें लोग

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App