ताज़ा खबर
 

इस साल किसी को नहीं मिलेगा भारत रत्न, विराट कोहली, साक्षी मलिक और दीपा करमाकर पद्मश्री से नवाजे जाएंगे

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता शरद पवार और बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को इस साल देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से नवाजा जाएगा।

Author January 25, 2017 5:53 PM
जिमनास्ट दीपा करमाकर, कप्तान विराट कोहली और पहलवान साक्षी मलिक।

इस साल दिए जाने वाले देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मानों में से एक पद्म सम्मानों का एेलान हो गया है। इस साल पद्म सम्मान पाने वालों में भारतीय कप्तान विराट कोहली, ओलिंपिक मेडलिस्ट साक्षी मलिक, जिमनास्ट दीपा करमाकर भी शामिल हैं। जबकि सूत्रों के मुताबिक इस साल भारत रत्न के लिए किसी का चयन नहीं किया गया है।  सूची के मुताबिक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता शरद पवार और बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली नोहर जोशी को इस साल देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से नवाजा जाएगा। यह सम्मान पाने वालों में दिग्गज गायक केजी येसुदास, जम्मू-कश्मीर के दिवंगत मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद, दिवंगत लोकसभा स्पीकर पीए संगमा और मध्यप्रदेश के दिवंगत मुख्यमंत्री सुंदर लाल पतवाह भी शामिल हैं।

दूसरी ओर 2016 में शानदार प्रदर्शन करने वाले कप्तान विराट कोहली को पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा। उनके अलावा ओलिंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, जिमनास्ट दीपा करमाकर, डिस्कस थ्रो के लिए विकास गौड़ा और हॉकी के लिए पीआर श्रीजेश को पद्म श्री से नवाजा जाएगा। बता दें कि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और ओलिंपिंक में सिल्वर जीतने वाली बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और उनके कोच पुलेला गोपीचंद का नाम भी सम्मान के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था।

इसके अलावा एड्स पर रिसर्च करने वाली एनआरआई डॉ. सुनिति सोलोमॉन, नेपाल से सुरबहार आर्टिस्ट इमरत खान और सामाजिक कार्यकर्ता अनुराधा कोइराला को भी पद्मश्री सम्मान दिया जाएगा। पत्रकारों की बात करें तो फिल्म आलोचक भावना सौमैया को पद्म श्री दिया जाएगा। दूसरी ओर मोहनवीणा बजाने वाले विश्व मोहन भट्ट को इस साल का पद्म भूषण सम्मान और गायिका अनुराधा पौड़वाल को पद्म श्री से नवाजा जाएगा। पद्म सम्मानों का आधिकारिक एेलान आज शाम तक हो जाएगा। इससे पहले अवॉर्ड सिलेक्शन कमेटी से जुड़े एक अफसर ने बताया था कि करीब 120 लोगों को ये पुरस्कार दिए जाएंगे। इनमें 50% नाम ऐसे होंगे जो गुमनामी में काम कर रहे हैं और ये आम लोगों के बीच से आते हैं।

इन पुरस्कारों की चयन प्रक्रिया में संघ या राज्य सरकारें, बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (BCCI) जैसे संगठन, पूर्व पुरस्कार विजेता और राजनेता शामिल होते हैं। हालांकि, सरकार ने इस साल इस प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है। कोई भी भारतीय अब पद्म पुरस्कार के लिए किसी व्यक्ति के नाम की सिफारिश कर सकता है। इस बार 1730 नामांकन आए जिसमें से 120 को इन पुरुस्कारों के लिए चुना गया है।

सरकार ने किया पद्म पुरस्‍कार विजेताओं का ऐलान; विराट कोहली, कैलाश खेर, संजीव कपूर को मिलेगा पद्मश्री

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X