ताज़ा खबर
 

पद्म सम्मान का ऐलान, अरुण जेटली,सुषमा स्वराज, जॉर्ज फर्नांडीज को मरणोपरांत पद्म विभूषण, देखें पूरी लिस्ट

आनंद महिंद्रा और पीवी सिंधू को पदम भूषण सम्मान के लिए चयनित किया गया है। बॉक्सर एमसी मैरीकॉम को भी पदम विभूषण से सम्मानित किया जाएगा।

अरुण जेटली,सुषमा स्वराज, जॉर्ज फर्नांडीज समेत 7 लोगों को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित करने का ऐलान किया गया है। (फोटो-फाइल)

सरकार की तरफ से दिए जाने वाले सर्वोच्‍च नागरिकता पुरस्‍कारों में शामिल पद्म पुरस्‍कारों का ऐलान कर दिया गया है। गणतंत्र दिवस के पूर्व संध्या पर चयनित लोगों के नामों की घोषणा की गई है। अरुण जेटली,सुषमा स्वराज, जॉर्ज फर्नांडीज को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित करने का ऐलान किया गया है। वहीं पंडित छन्नू लाल मिश्र को भी पद्मविभूषण देने का ऐलान किया गया है। कुल सात लोगों को पद्मविभूषण देने की घोषण की गई है। बता दें कि 7 हस्तियों को पद्म विभूषण, 16 को पद्म भूषण और 118 को पद्मश्री सम्मान से नवाजा जाएगा। 1984 भोपाल गैस त्रासदी के कार्यकर्ता अब्दुल जब्बार को भी मरणोपरांत पद्मश्री पुरस्कार देने का ऐलान किया गया है।  मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरूद्ध जगन्नाथ को इस साल गणतंत्र दिवस पर पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा है।

आनंद महिंद्रा और पीवी सिंधू को पदम भूषण सम्मान के लिए चयनित किया गया है। बॉक्सर एमसी मैरीकॉम को भी पदम विभूषण से सम्मानित किया जाएगा। एकता कपूर, करण जौहर, अदनान सामी और कंगना रनौत को पद्मश्री पुरस्कार देने का ऐलान किया गया है। गायक सुरेश वाडेकर को भी पद्म श्री दिया जाएगा।

क्रिकेटर जहीर खान, हाकी खिलाड़ी रानी रामपाल, निशानेबाज जीतू राय को पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा। लखनऊ के इतिहासकार और पत्रकार योगेश प्रवीण, असम के इतिहासकार जोगेंद्र नाथ फूकन को पद्म श्री चुना गया है। लंगर बाबा जगदीश लाल आहूजा, सामाजिक कार्यकर्ता जावेद अहमद टेक, सामाजिक कार्यकर्ता सत्यनारायण मुनडयूर, सामाजिक कार्यकर्ता एस रामकृष्ण, सामाजिक कार्यकर्ता योगी एरोन को भी पद्मश्री से नवाजा जाएगा।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पुरस्कारों के ऐलान को लेकर ट्वीट करते हुए लिखा है।अरुण जेटली जी, सुषमा स्वराज जी और जॉर्ज फ़र्नांडिस जी को पद्म विभूषण मिलना हम सब के लिए गर्व की बात है। उन्हें ये सम्मान मिलने से इसकी गरिमा और बढ़ी है। पद्म विभूषण और पद्म भूषण से सम्मानित अन्य सभी का अभिनंदन।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 नागरिक अधिकारों की लड़ाई में भी युवा न भूलें गांधीजी की अहिंसा का संदेश, गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बोले राष्ट्रपति
2 ये शाहीन बाग नहीं ‘तौहीन बाग’ है, बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा का नया हमला, बोले- देश तोड़ने की हो रही कोशिश
3 योगी आदित्यनाथ का 13 साल पुराना वीडियो शेयर कर पप्पू यादव ने लपेटा- ‘आपने जुल्म की इंतिहा कर दी’, लोग बोले- बदला ले रहे हैं
ये पढ़ा क्या?
X