ताज़ा खबर
 

‘कोई 56 इंच आपको रोक नहीं सकता’ जेल में बंद चिदंबरम को बेटे कार्ति ने लिखी चिट्ठी

पत्र में मोदी सरकार के कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर तंज कसा गया और चंद्रयान-2 की लैंडिंग का भी जिक्र किया।

Author नई दिल्ली | Updated: September 16, 2019 3:36 PM
INX Media Scam Case में गुरुवार को कांग्रेसी नेता और पूर्व वित्त मंत्री को तिहाड़ जेल भेज गया है, जहां वह 19 सितंबर तक रहेंगे। (फोटोः पीटीआई)

आईएनएक्स मीडिया केस के चलते जेल में बंद पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम सोमवार (16 सितंबर, 2019) को 74 साल के हो गए। दिग्गज कांग्रेसी नेता के जन्मदिन पर बेटे कार्ति चिदंबरम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए उन्हें एक पत्र लिखा। इसमें उन्होंने लिखा कि ‘कोई 56 इंच उन्हें रोक नहीं सकता। पत्र में लिखा गया, ‘आज आप 74 साल के हो रहे हैं औऱ कोई 56 इंच आपको रोक नहीं सकता है।

पत्र में मोदी सरकार के कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर तंज कसा गया और चंद्रयान-2 की लैंडिंग का भी जिक्र किया। उन्होंने पीएम मोदी के इसरो प्रमुख सिवन को गले लगाने पर भी चुटकी ली। उन्होंने पीयूष गोयल के एक बयान पर भी मजेदार तंज सका। दरअसल हाल के दिनों में पीयूष गोयल ने ग्रैविटी की खोज का जिक्र करते समय अल्बर्ट आइंस्टीन का नाम लिया था।

कार्ति ने कश्मीर मुद्दे पर भी पी. चिदंबरम को अवगत कराया। पत्र में लिखा गया, ‘कश्मीर से अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने घाटी में उत्पादकों से सेब खरीदने की अपनी योजना की घोषणा की है। कश्मीर में चालीस दिनों से तालाबंदी है। सरकार ने सेब को उनकी आजादी देने का फैसला लिया है। आगे क्या…कालीन?’

पत्र में आगे लिखा, ‘केवल आप ही कश्मीरियों की सच्ची दुर्दशा को समझेंगे। क्योंकि आप दोनों ही गलत तरीके से बंद हैं। हालांकि आप कश्मीर के लोगों की स्थिति से कहीं बेहतर हालात में हैं जो अभी भी सरकार द्वारा लगाए गए संचार ब्लैकआउट में हैं। मेरा ह्दय उन सभी परिवारों के साथ है जो गैरकानूनी रूप से हिरासत में लिए गए अपने लोगों से मिलने के लिए पूरा दिन श्रीनगर में सरकारी प्रतिष्ठानों के बाहर इंतजार करते रहते हैं।’

पत्र में उन्होंने पी. चिदंबरम को ब्रिटिश संसद से अवगत कराया। उन्होंने लिखा, ‘बोरिस जॉनसन हमारे पीएम से सबक लेते हुए दिख रहे हैं।’ एनआरसी मुद्दे पर भी जेल में बंद पिता को अवगत कराया। हॉगकॉग में चीन के खिलाफ प्रदर्शन पर भी पत्र में लिखा गया। जिसके चलते चाईनीज सरकार ने प्रत्यर्पण कानून में संशोधन के प्रस्ताव को वापस ले लिया।

प्रस्तावित कानून के मुताबिक अगर कोई शख्स अपराध करके हॉगकॉग भाग जाता है तो उसे जांच प्रक्रिया में शामिल होने के लिए चीन भेजा जाएगा। पत्र में कार्ति ने बताया कि राफेल नडाल ने रूस के डैनिल मेडवेडेव को हराकर साल का चौथा और आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन का सिंगल्स का खिताब जीत लिया है।

वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा, ‘चिदंबरम आज 74 साल के हो गए। वह अग्निपरीक्षा से गुजर रहे हैं लेकिन वह पाक साफ साबित होंगे। मैंने उनके साथ 1986 से काम किया है । मेरी प्रार्थना उनके साथ है।’

गौरतलब है कि आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में पी चिदंबरम को पिछले दिनों अदालत ने 14 दिनों की न्याययिक हिरासत में भेज दिया था। फिलहाल वह तिहाड़ जेल में हैं। उनकी जमानत याचिका दिल्ली उच्च न्यायालय में लंबित है जिस पर 23 सितंबर को सुनवाई होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सुप्रीम कोर्ट ने मोदी सरकार को दिया निर्देश- J&K में स्थिति सामान्य करने के लिए करें हर मुमकिन कोशिश
2 IRCTC INDIAN RAILWAYS यात्रियों के लिए खुशखबरी, इस ट्रेन से ‘मूवी कोच’ की शुरुआत
3 सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से ऐन पहले फारूक अब्‍दुल्‍ला पर लगा PSA, बिना ट्रायल दो साल तक रखा जा सकता है नजरबंद