ताज़ा खबर
 

पूर्व सैनिकों को दीपावली से पहले मिलेगा OROP का तोहफ़ा

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के कुछ ही दिन बाद ‘वन रैंक वन पेंशन’ के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी...

Author नई दिल्ली | October 26, 2015 11:58 PM
रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर (पीटीआई फाइल फोटो)

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने सोमवार को कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव प्रक्रिया की वजह से आदर्श आचार संहिता लागू है और चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के कुछ ही दिन बाद ‘वन रैंक वन पेंशन’ के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

यह पूछे जाने पर कि क्या यह प्रदर्शन कर रहे पूर्व सैन्यकर्मियों के लिए दीपावली का उपहार होगा, रक्षा मंत्री ने कहा ‘‘मैं कोशिश कर रहा हूं कि यह दीपावली के पहले हो जाए।’’

बिहार में मतगणना 8 नवंबर को होगी लेकिन आदर्श आचार संहिता 12 नवंबर तक लागू रहेगी।
पर्रिकर ने यहां संवाददाताओं को बताया ‘‘बिहार चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के कुछ ही दिन के अंदर यह (अधिसूचना) जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने इसलिए अधिसूचना जारी नहीं की क्योंकि आदर्श आचार संहिता लागू है।

विरोध प्रदर्शन कर रहे पूर्व सैन्यकर्मियों ने कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रक्त से हस्ताक्षरित एक पत्र भेजा जिसमें ओआरओपी योजना को शीघ्र लागू करने की मांग की गई है।

राजधानी के जंतर मंतर पर अपने क्रमिक अनशन के 133वें दिन पूर्व सैन्यकर्मियों ने कहा कि ओआरओपी के कार्यान्वयन के संबंध में पर्रिकर द्वारा पांच सितंबर को की गई घोषणा में ‘‘सात गंभीर खामियां’’ हैं।

पत्र में दावा किया गया है कि खामियों को दूर किए बिना लागू किए जाने पर ओआरओपी की परिभाषा ही अर्थहीन हो जाएगी। पर्रिकर पर पत्र में बार बार रुख बदलने का आरोप लगाया गया है।

प्रदर्शन कर रहे पूर्व सैन्य कर्मियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ओआरओपी योजना के कार्यान्वयन के लिए यथाशीघ्र अधिसूचना जारी करने की मांग की है।

‘‘इंडियन एक्स सर्विसमेन मूवमेंट’’ के प्रवक्ता कर्नल (सेवानिवृत्त) अनिल कौल ने कहा कि पत्र पर करीब 200 जनरल ऑफिसर्स और अन्य ने खून से हस्ताक्षर किए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App