ताज़ा खबर
 

आंबेडकर के लंदन स्थित घर के लोकार्पण से विपक्ष दूर

भारतीय संविधान के शिल्पकार डॉ भीमराव आंबेडकर के लंदन स्थित घर का लोकार्पण 14 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगा। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस..

Author मुंबई | November 11, 2015 1:15 AM

भारतीय संविधान के शिल्पकार डॉ भीमराव आंबेडकर के लंदन स्थित घर का लोकार्पण 14 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगा। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी अपने कुछ मंत्रियों के साथ इस दौरान उपस्थित रहेंगे। मगर इस कार्यक्रम से यह कहते हुए विपक्ष को दूर रखा गया है कि लंदन में लोकार्पण कार्यक्रम बहुत छोटे पैमाने पर किया जाए जिसमें चुनिंदा लोग ही शामिल होंगे। विपक्ष ने राज्य सरकार के इस रवैये की आलोचना की है। कांग्रेस नेता सचिन सावंत ने सरकार के इस रवैये की आलोचना करते हुए कहा है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की विचारधारा के नेताओं से और क्या अपेक्षा की जा सकती है। इससे पहले इंदु मिल में बाबा साहेब के प्रस्तावित स्मारक के भूमिपूजन में भी विपक्ष को आमंत्रित नहीं किया गया था। सरकार इस मुद्दे पर राजनीति कर रही है।

कौन है आंबेडकर के इस घर का मालिक

दूसरी ओर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता सचिन अहिर ने भी विपक्ष की इस तरह की जा रही उपेक्षा की आलोचना करते हुए कहा कि सरकार इसे राजनैतिक फायदे के नजरिये से देख रही है। सरकार को कम से कम उन वरिष्ठ नेताओं को तो आमंत्रित करना चाहिए था, जो बाबा साहेब के विचारों में विश्वास करते हैं। आंबेडकर के अनुयायी सब देख रहे हैं। यह दूसरा मौका है जब सूबे की सरकार ने बाबा साहेब आंबेडकर स्मारक से जुड़े किसी कार्यक्रम से विपक्ष को दूर रखा है। इससे पहले 11 अक्तूबर को इंदु मिल में हुए भूमि पूजन से विपक्ष ही नहीं, शिव सेना को भी दूर रखा गया था, जो सरकार की सहयोगी पार्टी है। सरकारी कार्यक्रमों में शिष्टाचार के नाते विपक्षी दल के नेता को भी निमंत्रित किया जाता है। विपक्ष का आरोप था कि बिहार चुनाव में मतदान शुरू होने से ठीक एक दिन पहले दलित वोटों को ध्यान में रखकर इस भूमिपूजन का आयोजन किया गया है।

हालांकि मुख्यमंत्री फडणवीस की सफाई है कि बाबा साहेब आंबेडकर के जिस घर को स्मारक का स्वरूप दिया गया है, वह रहिवासी इलाके में है। स्थानीय कानूनों के मद्देनजर यहां शोर-शराबा नहीं किया जा सकता, इसलिए स्मारक के लोकार्पण का कार्यक्रम बहुत ही छोटे पैमाने पर किया जाएगा। इस कार्यक्रम में बहुत कम ही लोगों को आमंत्रित किया गया है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का तीन दिवसीय लंदन दौरा गुरुवार से शुरू हो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App