Opinion Poll Survey:  Delhi Assembly Election, AAP Government again, Arvind Kejriwal CM, BJP in opposition - ओपिनियन पोल सर्वे: दिल्ली में अभी हुए चुनाव तो फिर बनेगी केजरीवाल सरकार, बीजेपी को वनवास - Jansatta
ताज़ा खबर
 

ओपिनियन पोल सर्वे: दिल्ली में अभी हुए चुनाव तो फिर बनेगी केजरीवाल सरकार, बीजेपी को वनवास

सर्वे के मुताबिक आज की तारीख में चुनाव होने पर 70 सदस्यों वाली विधानसभा में आप को 41, बीजेपी को 25 और कांग्रेस को चार सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

दोनों मुख्यमंत्रियों ने कई मुद्दों पर बात की

दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) की अरविंद केजरीवाल सरकार के आज तीन साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर एबीपी न्यूज और सी-वोटर ने ओपिनियन पोल सर्वे कराया है। सर्वे के मुताबिक दिल्लीवालों पर अभी भी पीएम मोदी का जादू बरकरार है। सर्वे के मुताबिक 54 फीसदी दिल्लीवाले बतौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही देखना चाहते हैं मगर 50 फीसदी लोग उनके कामकाज से खुश नहीं हैं। मतलब पीएम मोदी की व्यक्तिगत छवि अभी भी लोगों पर हावी है। सर्वे के मुताबिक अगर अभी दिल्ली में विधान सभा चुनाव हुए तो फिर केजरीवाल की ही सरकार बनेगी। 70 सदस्यों वाली दिल्ली विधान सभा में आप अभी भी बहुमत से ज्यादा का आंकड़ा जुटा सकती है जबकि बीजेपी की सीटों में छह गुना बढ़ोत्तरी हो सकती है। यह सर्वे 3 से 12 फरवरी के बीच किया गया है। सर्वे में कुल 4170 लोगों ने अपनी राय रखी है।

सर्वे के मुताबिक आज की तारीख में चुनाव होने पर ट्रांस यमुना की 20 विधानसभा सीटों में से आप को 10, बीजेपी को 8 और कांग्रेस को 2 सीट मिल सकती हैं। सेंट्रल दिल्ली की 20 विधानसभा सीटों में से आप को 11, बीजेपी को 8 और कांग्रेस को 1 सीट मिल सकती है, जबकि बाहरी दिल्ली की 30 सीटों में से आप को 20, बीजेपी को 9 और कांग्रेस को 1 सीट मिल सकती है। कुल मिलाकर 70 सदस्यों वाली विधानसभा में आप को 41, बीजेपी को 25 और कांग्रेस को चार सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

वोट शेयर के मामले में भी आप आगे है। हालांकि, 2015 के विधान सभा चुनाव के मुकाबले आप के वोट प्रतिशत में करीब 14 फीसदी की गिरावट आई है। सर्वे के मुताबिक मौजूदा समय में आप को 39.6 फीसदी, बीजेपी को 32.9 फीसदी और कांग्रेस 19.7 फीसदी वोट मिल सकता है, जबकि 2015 के विधानसभा चुनाव में आप को 54.3 फीसदी, बीजेपी को 32.3 फीसदी और 9.7 फीसदी वोट मिले थे। यानी जहां आप का वोट परसेन्टेज जहां गिर रहा है वहीं बीजेपी और कांग्रेस को इसका लाभ होता दिख रहा है।

सर्वे के मुताबिक लोकसभा चुनाव हुए तो बीजेपी बाजी मार सकती है। दिल्ली की सभी सात लोक सभा सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों की जीत हो सकती है। 2014 के लोकसभा चुनाव में भी दिल्ली की सभी सात सीटों पर बीजेपी की जीत हुई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App