scorecardresearch

एहतियाती खुराक लेने वाले सिर्फ 10 फीसद संक्रमित

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को कोरोना के 917 मामले सामने आए और तीन लोगों ने दम तोड़ दिया।

एहतियाती खुराक लेने वाले सिर्फ 10 फीसद संक्रमित
प्रतीकात्‍मक फोटो।

कोरोना संक्रमण से बचाव की एहतियाती (बूस्टर) खुराक लगाने वाले लोगों में संक्रमण अन्य लोगों की तुलना में कम है। दिल्ली सरकार ने मंगलवार को दावा किया कि अस्पताल में भर्ती होने वाले 90 फीसद कोरोना संक्रमित मरीज ऐसे हैं, जिन्होंने केवल टीके की दो खुराक ली है। वहीं, टीके की तीनों खुराक ले चुके लोगों में सिर्फ 10 फीसद ही संक्रमित हुए हैं। लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सरकार ने टीकाकरण की रफ्तार तेज कर दी है।

मंगलवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता वाली बैठक में बताया गया कि दो सप्ताह पहले जहां संक्रमण दर 16 से 17 फीसद थी, वहीं अब यह घटकर 10 से 12 फीसद दर्ज की जा रही है। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी व जिलाधिकारी शामिल हुए। बैठक में मुख्य सचिव नरेश कुमार ने जिलाधिकारियों को मेट्रो स्टेशन, बाजार, माल जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर लगाए जाने वाले टीकाकरण केंद्र की जांच के आदेश दिए हैं।

मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली सरकार कोरोना की स्थिति पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है और सभी अस्पतालों को भी अलर्ट रहने को कहा गया है। हालांकि, अब लोगों में लापरवाही देखने को भी मिल रही है और ये देखा गया है कि बहुत से लोग एहतियाती खुराक नहीं ले रहे है। उप मुख्यमंत्री ने जनता से जल्द से जल्द बूस्टर डोज लगवाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि घर से बाहर निकलते वक्त मास्क पहनकर निकलें, इससे ज्यादातर मामलों को रोका जा सकता है।

दिल्ली : 917 मामले, तीन मौत

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को कोरोना के 917 मामले सामने आए और तीन लोगों ने दम तोड़ दिया। इस दौरान दैनिक संक्रमण दर 19.20 फीसद दर्ज की गई। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार को आए इन नए मामलों के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 19,86,739 हो गई।

‘खत्म नहीं हुआ कोरोना, सख्ती से पालन करें’

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मंगलवार को कहा कि महामारी खत्म नहीं हुई है और लोगों को कोरोना संक्रमण संबंधित व्यवहार का सख्ती से पालन करना चाहिए। दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के मामलों के बाद उपराज्यपाल ने लोगों से यह अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि हम संक्रमण के मामलों, संक्रमण दर और पुन: संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि देख रहे हैं।

यह आवश्यक है कि हम यह समझें कि महामारी खत्म नहीं हुई है। मैं सभी से कोरोना संक्रमण उपयुक्त व्यवहार का सख्ती से पालन करने की अपील करता हूं। ज्ञात हो कि दिल्ली में सोमवार को संक्रमण दर 14.57 फीसद रही थी और 1,227 नए मामले सामने आए।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट