ताज़ा खबर
 

नहीं मिलता है कन्फर्म टिकट? बस सेवा का विस्तार कर रहा Rail Yatri, जल्द होगी 2000 बसें! ये है प्लान

रेल यात्री के मुख्य व्यापार अधिकारी स्वपनिल त्रिपाठी ने फोन पर पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘हमारा ब्रांड ‘इंट्र सिटी’ 12 शहरों में पहले से काम कर रहा है।

Author नई दिल्ली | Published on: October 8, 2019 10:47 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

ट्रेन में कन्फर्म टिकट नहीं मिलता है और इसी बात से परेशान रहते हैं? आने वाले दिनों में आपकी इस समस्या का हल हो सकता है। दरअसल, यात्रा से जुड़ी ऑनलाइन स्टार्ट-अप कंपनी रेल यात्री शहरों के बीच बस सेवा का विस्तार करने की योजना बना रही है। रेल यात्री के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कंपनी की अगले दो साल में 10 करोड़ डॉलर तक के निवेश से अपनी मौजूदा बसों की संख्या बढ़ाकर 2,000 करने की योजना है।

अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से युक्त कंपनी शहरों के बीच ‘मल्टी-मॉडल’ परिवहन समाधान पेश करने को तैयार है। यह कदम कम-से-कम 10 लाख यात्रियों को ध्यान में रखकर उठाया जा रहा है जो ट्रेन टिकट पक्की (कन्फर्म) नहीं होने के कारण यात्रा को लेकर परेशान होते हैं।

रेल यात्री के मुख्य व्यापार अधिकारी स्वपनिल त्रिपाठी ने फोन पर पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘हमारा ब्रांड ‘इंट्र सिटी’ 12 शहरों में पहले से काम कर रहा है। फिलहाल हमारे पास 65 बसों का बेड़ा है। हम अगले दो साल में इसकी संख्या संख्या बढ़ाकर 2,000 करने की दिशा में काम कर रहे हैं। यह पूरे देश में सभी महत्वपूर्ण मार्गों पर होगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘बेड़े में वृद्धि के साथ ‘इंट्र सिटी’ संभवत: देश में दो शहरों के बीच सेवा देने वाला सबसे बड़ा बस सेवा ब्रांड होगा।’’ त्रिपाठी ने कहा कि यूरोपीय स्मार्ट बस सेवा फ्लिक्सबस के मॉडल पर आधारित ‘इंट्र सिटी’ फिलहाल उत्तर, पश्चिम और दक्षिण भारत में सीमित मार्गों पर परिचालन में है।

उन्होंने कहा, ‘‘…सभी बसें पट्टे पर लिये गये हैं। हमारी अगले वित्त वर्ष में इंट्र सिटी सेवाएं शुरू करने की योजना है।’’ ऑनलाइन ग्राहकों को सेवा देने के साथ ‘इंट्र सिटी’ के तहत रेल यात्री यात्रियों के लिये एयर कंडीशन लाउंज बना रही है। इसमें टिकटों की ऑफलाइन बिक्री का प्रावधान होगा।

विस्तार परियोजना के वित्त पोषण के बारे में उन्होंने कहा कि स्टार्टअप कंपनी पहले 1.5 करोड़ डॉलर जुटा सकती है और 2 से 2.5 करोड़ डॉलर पर काम जारी है। रेल यात्री के मौजूदा निवेशकों में नंदन निलेकणि, ओमिदयार नेटवर्क, ब्लूम वेंचर्स ओर हेलिओन वेंचर्स शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 हरभजन सिंह संग टि्वटर वॉर में उलझीं PAK एक्ट्रेस वीना मलिक, तो भज्जी ने ‘लचर’ अंग्रेजी पर मजाक बना दिया जवाब
2 ‘अच्छा होता कि मोहन भागवत अर्थव्यवस्था पर केंद्र से श्वेतपत्र लाने को कहते’, RSS चीफ के बयान पर कांग्रेस का वार
3 RSS चीफ मोहन भागवत की लिंचिंग वाली टिप्पणी पर भड़के ओवैसी, पूछा- दोषियों को माला किसने पहनाया था?