ताज़ा खबर
 

यूपी के प्रयागराज में शुरू हुई ऑनलाइन श्राद्ध की योजना, लाइव दिखाया जाएगा अस्थि विसर्जन

प्रयागराज में डाक विभाग ने अस्थि विसर्जन की नई सुविधा की शुरुआत की है।डाक विभाग में प्रवर अधीक्षक संजय डी. आखाड़े ने कहा, ''अस्थियां प्रयागराज, हरिद्वार, गया और बनारस में विसर्जित की जाती है।कोरोना में लोगों की दिक्कतें कम करने के लिए डाक विभाग ये योजना लाया है।'

डाक विभाग की नयी योजना, घर बैठे अपनों का कर सकेंगे अस्थि विसर्जन (फोटो- ANI)

कोरोना संक्रमण के कारण देश में लाखों लोगों की मौत हुई है। कोविड नियमों के कारण मृतकों का अंतिम संस्कार भी कायदे से नहीं हो रहा है। मृतकों का अस्थि विसर्जन भी परंपराओं के अनुसार नहीं हो रहा है। अब भारतीय डाक विभाग की तरफ से एक पहल की गयी है। देश के किसी भी कोने से अस्थियां डाकघरों से स्पीड पोस्ट के माध्यम से धार्मिक स्थल की जगहों पर भेजी जा सकेंगी।

प्रयागराज में डाक विभाग ने अस्थि विसर्जन की नई सुविधा की शुरुआत की है।डाक विभाग में प्रवर अधीक्षक संजय डी. आखाड़े ने कहा, ”अस्थियां प्रयागराज, हरिद्वार, गया और बनारस में विसर्जित की जाती है।कोरोना में लोगों की दिक्कतें कम करने के लिए डाक विभाग ये योजना लाया है।” डाक विभाग में प्रवर अधीक्षक ने बताया कि लोग अस्थि को कलश में पैक करके स्पीड पोस्ट कर सकते हैं। हम उसे ओम दिव्य दर्शन के प्रतिनिधियों के पास भेजेंगे और वे उसे विसर्जित, श्राद्ध करेंगे और ऑनलाइन परिवार को दिखाएंगे। इसके बाद हेड पोस्ट ऑफिस दिल्ली से परिवार को गंगाजल की बोतल भेजी जाएगी।

इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए इच्छित व्यक्ति को ओम दिव्य दर्शन संस्था के पोर्ट पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद उक्त व्यक्ति की ओर से डाकध के माध्यम से अस्थियों का पैकेट स्पीड पोस्ट से भेजा जाएगा। अच्छी तरह से पैके अस्थि पर मोटे अक्षरों में ‘ओम दिव्य दर्शन’ दर्शन लिखा होना चाहिए, ताकि इसे अलग से पहचाना जा सके। पैकेट भेजने वाले का पूरा नाम, पता और मोबाइल नंबर भी लिखना होगा। स्पीड पोस्ट का शुल्क भेजने वाले से ही लिया जाएगा।

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 92,596 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,90,89,069 हो गई। देश में लगातार दूसरे दिन एक लाख से कम नए मामले सामने आए हैं और उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 12,31,415 हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से 2,219 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 3,53,528 हो गई है।

देश में अभी 12,31,415 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 4.23 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मामलों में कुल 72,287 की कमी आई है। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 94.55 प्रतिशत है।

Next Stories
1 कांग्रेस प्रवक्ता बोले- बीच में फुटबॉल न बनो तो हाथ जोड़ संबित पात्रा ने कहा- गलती हो गई
2 जब लालू यादव बोले थे, साक्षी महाराज जैसे लोगों के साथ हो रही दंगे की साजिश, कहा- क्यों करें मोदी की तारीफ?
3 जब एक ही मंच पर साथ बैठे थे मोदी और दिग्विजय, कांग्रेस नेता के सवाल पर किया था ऐसा पलटवार कि सब हंस पड़े
ये पढ़ा क्या?
X