ताज़ा खबर
 

भाजपा प्रत्याशी को मिला केवल अपना वोट, राजस्थान निकाय चुनाव में चला एक वोट का खेल

इस बार हो रहे निकाय के चुनाव में बिदासर नगर पालिका के वार्ड नंबर 16 से भाजपा प्रत्याशी थे धर्मेन्द्र। जब चुनाव के नतीजे निकले तो भाजपा के धर्मेन्द्र को सिर्फ एक वोट मिले जबकि कांग्रेस के प्रत्याशी युनुस खान को 401 वोट मिले।

rajasthan municipality , rajasthan panchayat election results,प्रतीकात्मक फोटो (फाइल फोटो)

राजस्थान के 20 जिलों की 90 नगर निकायों के चुनावी नतीजे आ गए हैं। इन 90 निकायों में भाजपा को 24 में बहुमत मिला है और कांग्रेस को 19 निकायों में बहुमत मिला है। लेकिन इस चुनाव में एक दिलचस्प वाकया देखने को मिला है. निकाय चुनावों में भाजपा के एक प्रत्याशी को सिर्फ 1 वोट मिले हैं। भाजपा प्रत्याशी को नोटा से भी कम वोट मिले हैं. यहाँ तक कि भाजपा प्रत्याशी को उनके अपने घरवालों और रिश्तेदारों ने भी वोट नहीं दिया।

दरअसल इस बार हो रहे निकाय के चुनाव में बिदासर नगर पालिका के वार्ड नंबर 16 से भाजपा प्रत्याशी थे धर्मेन्द्र। जब चुनाव के नतीजे निकले तो भाजपा के धर्मेन्द्र को सिर्फ एक वोट मिले जबकि कांग्रेस के प्रत्याशी युनुस खान को 401 वोट मिले। युनुस 401 वोट लेकर विजेता घोषित हो गए। लेकिन 1 वोट पाने वाले धर्मेन्द्र को उनके अपने घर वालों तक का वोट नहीं मिला। हालाँकि नोटा भी धर्मेन्द्र से तीन वोट से आगे रहा।

वैसे धर्मेन्द्र सिर्फ अकेले प्रत्याशी नहीं हैं जिन्हें एक वोट मिले हैं। राजस्थान की परबतसर नगरपालिका में कांग्रेस प्रत्याशी को भी एक ही वोट मिले हैं। परबतसर नगरपालिका के वार्ड नंबर 10 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे गोपाल लाल गौड़ को सिर्फ एक वोट ही मिले। वैसे बीजेपी भी इस वार्ड में दहाई का आंकड़ा तक पार नहीं कर सकीV बीजेपी की प्रत्याशी रही बसंती को भी सिर्फ 9 ही वोट मिले।

वैसे भले ही इन चुनावों में कई प्रत्याशियों को सिर्फ एक वोट मिले हों लेकिन कुछ प्रत्याशियों के भाग्य को सिर्फ एक वोट ने पलट दिया। अजमेर नगर निगम के वार्ड नम्बर 66 बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े नीरज जैन की चुनावी नैया सिर्फ़ एक वोट की वजह से वैतरणी पार गयी।  

जनवरी में हुए राजस्थान के निकाय चुनाव में करीब 29 लाख वोटर थे। जिसमें 22 लाख लोगों ने वोट किया था। पड़े गए वोटों में से करीब 7,85,282 वोट कांग्रेस को मिले जबकि बीजेपी ने 7,65363 वोट हासिल किये। वहीँ निर्दलीय उम्मीदवारों को भी करीब 687,219 वोट मिला। निकाय चुनावों के लिए मतदान बीते 28 जनवरी को हुआ था।

Next Stories
1 Budget 2021: कृषि ऋण के लिए 16.5 लाख करोड़, ऑपरेशन ग्रीन स्कीम के साथ स्वामित्व योजना पूरे देश में लागू करेगी सरकार
2 iQOO 9 जल्द होगा लॉन्च, इसमें होगी दमदार बैटरी और पावरफुल चार्जर, जानें अन्य फीचर्स
3 आंदोलन में जाना चाहते थे हजारों किसान, दिल्ली में नहीं रुकी, दूसरे रूट पर दौड़ गई ट्रेन, रेलवे बोला- मजबूरी थी
यह पढ़ा क्या?
X