ताज़ा खबर
 

One Card One Nation Launch Updates: पीएम मोदी ने किया वन नेशन-वन कार्ड का शुभारंभ, बोले- फिर से आने वाला हूं

One Card One Nation Launch India Hindi News Updates, PM Narendra Modi in Gujarat: पीएम मोदी ने कहा कि कॉमन-मोबिलिटी कार्ड से आप पैसे भी निकाल पाएंगे, शॉपिंग कर पाएंगे और किसी भी मेट्रो या ट्रांसपोर्ट के अन्य साधन में भी वही कार्ड इस्तेमाल हो जाएगा।

one card one nation, pm narendra modi, one card one nation scheme, one card one nation launch, one card one nation details, one card one nation scheme in india, one card one nation details india, one card one nation how to apply, one card one nation officia website, pm narendra modi live, pm narendra modi in gujarat, pm narendra modi live, pm narendra modi today, pm narendra modi speech, pm narendra modi news, pm modi live, modi live, modi live newsOne Card One Nation Launch LIVE Updates: पीएम अमहदाबाद में इस सेवा की शुरुआत करेंगे।

One Card One Nation Launch India Hindi News Updates, PM Narendra Modi in Gujarat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं। पहले वह जामनगर पहुंचे। यहां कई विकास योजनाओं का शुभारंभ किया। एक जनसभा को संबोधित किया। जनसभा में उन्होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। इसके बाद वे अहमदाबाद पहुंचे। यहां उन्होंने मेट्रो फेज 1 का उद्घाटन किया। वन नेशन वन कार्ड की शुरूआत की। उन्होंने न्यू सिविल अस्पताल का उद्घाटन किया, जहां कैंसर, आंख से संबंधित सहित अन्य बीमारियों का इलाज होगा।

अहमदाबाद में उन्होंने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि वे फिर से आने वाले हैं। उन्होंने कहा, “उत्तरायन में जैसे लोग छत पर खड़े होकर पतंग उड़ाते हैं, वैसे ही आज छत पर खड़े होकर लोग अपनी मेट्रो का स्वागत कर रहे थे। आज मेरा भी बरसो पुराना सपना पूरा हुआ है। एक काम खत्म और दूसरा काम शुरू ये भी हमारी सरकार की एक विशेषता है। पूरे देश में 2014 में मेट्रो का नेटवर्क सिर्फ 250 किलोमीटर था जो आज 650 किलोमीटर तक पहुँचा है। और देश के अलग-अलग हिस्सों में करीब 800 किलोमीटर मेट्रो रूट पर काम चल रहा है।”

पीएम ने कहा, “कुछ देर पहले मैंने कॉमन-मोबिलिटी कार्ड की सुविधा का भी शुभारंभ किया है। ये कार्ड यात्रा करते समय आपकी तमाम दिक्कतों को दूर करने जा रहा है। इस दिक्कत को दूर करने के लिए ही ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम की व्यवस्था विकसित की गई थी। अलग-अलग कंपनियों द्वारा बनाए गए इस सिस्टम की वजह से देश में एक इंटीग्रेटेड व्यवस्था विकसित नहीं हो पा रही थी। एक शहर का कार्ड दूसरे शहर में बेकार हो जाता था। इस चुनौती को दूर करने के लिए एक व्यापक स्तर पर काम शुरू किया, अनेक मंत्रालयों और विभागों को इस काम में लगाया गया। तमाम प्रयासों के बाद अब देश में One Nation-One Card का सपना सच होने जा रहा है। कॉमन-मोबिलिटी कार्ड से आप पैसे भी निकाल पाएंगे, शॉपिंग कर पाएंगे और किसी भी मेट्रो या ट्रांसपोर्ट के अन्य साधन में भी वही कार्ड इस्तेमाल हो जाएगा।”

पीएम मोदी ने यहां एक खास कार्ड की शुरुआत की, जिसका नाम ‘वन नेशन, वन कार्ड’ है। यह क्या है और किस काम आएगा, जानिए नीचे दिए गए बिन्दुओं मेंः 

– ‘वन नेशन, वन कार्ड’ से लोग बस, मेट्रो और उप-नगरीय बसों से सफर कर सकेंगे। यानी उन्हें अब बार-बार पेमेंट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। न ही खुले पैसों के झंझट का सामना करना होगा।

– यह कार्ड डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगा।

– नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा- सेंटर फॉर डेवलेपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग, बैंक और शहरी विकास मंत्रालय समेत कई एजेंसियां इस काम में जुटी हैं। इस कार्ड की टेक्नोलॉजी से जुड़ा काफी हद तक काम किया जा चुका है। हमारी कई चरणों में बैठकें भी हुई हैं, जिनमें सभी मंत्रालय शामिल रहे।

– कांत के मुताबिक, वन नेशन, वन कार्ड के पीछे का विचार यह है कि एक ही कार्ड के जरिए व्यक्ति कई जगह सफर कर सके। मसलन वह इससे मुंबई भी घूम ले और उत्तर प्रदेश के पिछड़े इलाके तक भी पहुंच जाए।

Live Blog

Highlights

    20:52 (IST)04 Mar 2019
    आतंकी हमलों के जिम्मेदार लोगों को पाताल से भी खोज निकालेंगे: मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत में आतंकवादी हमलों के लिए जिम्मेदार लोग अगर पाताल में भी छिपे होंगे तो वह उन्हें खोज निकालेंगे। मोदी ने विपक्ष से भारत के सशस्त्र बलों की छवि खराब नहीं करने को भी कहा। उन्होंने अहमदाबाद में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हमारे विपक्ष के नेता जो कहते हैं, वो आज पाकिस्तान के अखबार में सुर्खियों में आ जाता है।’’ पाकिस्तान में आतंकी शिविरों पर भारत के हवाई हमले का परोक्ष जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘अगर एक काम पूरा हो जाता है, तो हमारी सरकार सोती नहीं है, बल्कि दूसरे काम के लिए तैयार रहती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बड़े और कठोर फैसले लेने हुए तो हम पीछे नहीं रहेंगे।’’ अहमदाबाद सिविल अस्पताल में 2008 में हुए हमले का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘क्या उस वक्त दिल्ली में बैठे लोगों को पाकिस्तान में बैठे लोगों को सबक नहीं सिखाना चाहिए था।’’ 

    19:48 (IST)04 Mar 2019
    55 महीनों में सरकार ने आदिवासी बहुल्य इलाकों तक किए विकास के काम: मोदी

    नरेंद्र मोदी ने कहा, "बीते 55 महीनों में सरकार ने उमर गांव से अंबाजी यानि राज्य के आदिवासी बाहुल्य इलाके, उमरगांव से जखौ यानि राज्य के तटीय इलाके और आबू से दहानू यानि केंद्रीय गुजरात की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए विकास के अनेक कार्य शुरू करवाए हैं और अनेक पर काम कर रही है। आज लोथल में नेशनल मेरिटाइम हेरिटेज कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास किया गया है। अनेक देशों के लोग वहां अध्ययन करने के लिए पहुंचते थे कि, ये पोर्ट काम कर रहा है और इस क्षेत्र के व्यापार को बढ़ाने में मदद कर रहा है। कहते हैं, एक समय था जब दर्जनों देशों के झंडे वहां फहराया करते थे।"

    19:40 (IST)04 Mar 2019
    पीएम ने किया वन नेशन वन कार्ड का शुभारंभ

    पीएम मोदी ने कहा, "कुछ देर पहले मैंने कॉमन-मोबिलिटी कार्ड की सुविधा का भी शुभारंभ किया है। ये कार्ड यात्रा करते समय आपकी तमाम दिक्कतों को दूर करने जा रहा है। इस दिक्कत को दूर करने के लिए ही ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम की व्यवस्था विकसित की गई थी। अलग-अलग कंपनियों द्वारा बनाए गए इस सिस्टम की वजह से देश में एक इंटीग्रेटेड व्यवस्था विकसित नहीं हो पा रही थी। एक शहर का कार्ड दूसरे शहर में बेकार हो जाता था। इस चुनौती को दूर करने के लिए एक व्यापक स्तर पर काम शुरू किया, अनेक मंत्रालयों और विभागों को इस काम में लगाया गया। तमाम प्रयासों के बाद अब देश में One Nation-One Card का सपना सच होने जा रहा है। कॉमन-मोबिलिटी कार्ड से आप पैसे भी निकाल पाएंगे, शॉपिंग कर पाएंगे और किसी भी मेट्रो या ट्रांसपोर्ट के अन्य साधन में भी वही कार्ड इस्तेमाल हो जाएगा।"

    19:35 (IST)04 Mar 2019
    मेरा वर्षों पुराना सपना हुआ पुरा: मोदी

    पीएम मोदी ने अहमदाबाद में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, " उत्तरायन में जैसे लोग छत पर खड़े होकर पतंग उड़ाते हैं, वैसे ही आज छत पर खड़े होकर लोग अपनी मेट्रो का स्वागत कर रहे थे। आज मेरा भी बरसो पुराना सपना पूरा हुआ है। एक काम खत्म और दूसरा काम शुरू ये भी हमारी सरकार की एक विशेषता है। पूरे देश में 2014 में मेट्रो का नेटवर्क सिर्फ 250 किलोमीटर था जो आज 650 किलोमीटर तक पहुंचा है। और देश के अलग-अलग हिस्सों में करीब 800 किलोमीटर मेट्रो रूट पर काम चल रहा है।"

    19:29 (IST)04 Mar 2019
    पीएम मोदी ने किया न्यू सिविल हॉस्पीटल का उद्घाटन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में नेशनल सिविल हॉस्पीटल का उद्घाटन किया। यहां कैंसर तथा आंख सहित अन्य बीमारियों का इलाज किया जाएगा।

    18:15 (IST)04 Mar 2019
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की मेट्रो की सवारी

    गुजरात के अहमदाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन करने के बाद केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, उप-मुख्यमंत्री नितिन भाई पटेल के साथ मेट्रो ट्रेन की सवारी की।

    17:32 (IST)04 Mar 2019
    पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखा मेट्रो ट्रेन को रवाना किया

    गुजरात के अहमदाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखा मेट्रो ट्रेन को रवाना किया। 

    17:30 (IST)04 Mar 2019
    मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाते पीएम मोदी

    पीएम नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखा रवाना किया। 

    17:13 (IST)04 Mar 2019
    पीएम मोदी ने अहमदाबाद मेट्रो के फेज -1 का किया उद्घाटन

    दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोद जामनगर में कई विकास परियोजनाओं का शिलन्यास व उद्घाटन करने के बाद अहमदाबाद पहुंचे। यहां उन्होंने मेट्रो के फेज 1 का उद्घाटन किया। हरी झंडी दिखा मेट्रो को रवाना किया।

    16:25 (IST)04 Mar 2019
    जामनगर में बोले मोदी- आतंकवाद की बीमारी का जड़ से इलाज करना चाहिए

    गुजरात के जामनगर में गुरु गोविंद सिंह अस्पताल के एनेक्सी भवन और अन्य विकास कार्यों का उद्घाटन करने के बाद मोदी ने कहा, "आतंकवाद की बीमारी की जड़ पड़ोसी देश में है, क्या हमें इस बीमारी का इलाज जड़ से नहीं करना चाहिए। अगर भारत को तबाह करने की मंशा रखने वालों के ‘सरगना’ बाहर हैं, तो यह देश शांत नहीं बैठेगा।"

    16:16 (IST)04 Mar 2019
    मोदी ने राफेल पर अपने बयान को लेकर विपक्ष से कहा: कृपया समझदारी का इस्तेमाल करें

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को उनके उस बयान पर सवाल खड़े करने के लिए विपक्ष पर निशाना साधा जिसमें उन्होंने कहा था कि राफेल लड़ाकू विमान होने से पाकिस्तान के साथ 27 फरवरी को विमानों के बीच लड़ाई के दौरान आईएएफ को अधिक मारक क्षमता मिल जाती। मोदी ने कहा कि भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में चुप नहीं बैठेगा और आतंकवाद की जड़ पाकिस्तान में है और इसका जड़ से इलाज किया जायेगा। उन्होंने जमानगर में लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मैंने कहा था कि अगर राफेल समय पर मिल जाता तो (27 फरवरी को डॉगफाइट (विमानों के बीच लड़ाई) के दौरान) स्थिति अलग होती, लेकिन उन्होंने (विपक्ष) कहा कि मोदी हमारी वायु सेना के हवाई हमले पर सवाल खड़ा कर रहे हैं।’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘कृपया समझदारी का इस्तेमाल करें, मैंने कहा था कि अगर (विमानों के बीच लड़ाई) के दौरान हमारे पास राफेल होता, तो न हमारा कोई विमान गिरता और न उनका कोई विमान बचता।’’

    15:48 (IST)04 Mar 2019
    जामनगरः हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घघाटन भी हुआ

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात के जामनगर में हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन जामनगर से बांद्रा टर्मिनस (मुंबई) के बीच चलेगी। पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका उद्धाटन किया। इससे पहले, उन्होंने जामनगर में अन्य विकास परियोजनाओं की शुरुआत की थी।

    15:22 (IST)04 Mar 2019
    'देश में राफेल होता, तो स्थिति कुछ और ही होती', नरेंद्र मोदी का बयान

    पीएम ने कहा- मैंने कहा था कि अगर राफेल समय पर मिल जाता तो हालात कुछ और होते। पर उन्होंने कहा कि मोदी हमारी वायु सेना के हवाई हमले पर सवाल खड़े कर रहे हैं। आतंकवाद की बीमारी की जड़ पड़ोसी देश में है, क्या हमें बीमारी का इलाज जड़ से नहीं करना चाहिए। अगर भारत को तबाह करने की मंशा रखने वालों के ‘सरगना’ बाहर हैं, तो यह देश शांत नहीं बैठेगा।

    15:01 (IST)04 Mar 2019
    जामनगर में PM बोले- आतंक का सफाया करना जरूरी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश मान चुका है कि अब आतंक का सफाया करना बेहद जरूरी है। सोमवार को गुजरात के जामनगर में उन्होंने कहा, "देश यह बात मानता है कि आतंक का सफाया जरूरी है। मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि हमारे सुरक्षाबलों ने जो किया, क्या आपको उस पर भरोसा नहीं है? हमें तो अपने सुरक्षाबलों पर गर्व होना चाहिए।"

    14:05 (IST)04 Mar 2019
    वन नेशन, वन कार्ड की आज ही होगी शुरुआत

    पीएम दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं। वह इस दौरान अहमदाबाद में 'वन नेशन, वन कार्ड' का उद्घाटन भी करेंगे। इस सेवा के जरिए घूमने-फिरने या आने-जाने के समय विभिन्न प्रकार के परिवहन का पेमेंट आसानी से किया जा सकेगा। मीडिया रिपोर्ट्स में एक अधिकारी के हवाले से कहा गया, 'अधिकतर बैंकों द्वारा जारी किए गए क्रेडिट और डेबिट कार्ड्स में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड फीचर होगा, जिससे घूमने-फिरने के लिए विभिन्न प्रकार के पेमेंट्स किए जा सकेंगे। यह एक अन्य वॉलेट की तरह होगा।' इस कार्ड को यात्रियों को टिकट काउंटर्स पर लगी पीओएस मशीन्स पर स्वाइप करना होगा।

    13:14 (IST)04 Mar 2019
    VIDEO: 'दुश्मनों का सामना करने के लिए सक्षम हैं हमारे सभी विमान'
    12:55 (IST)04 Mar 2019
    इन चीजों की नींव भी रखेंगे नरेंद्र मोदी

    पीएम इसके अलावा 51 किमी लंबी पाइपलाइन को भी देश के प्रति समर्पित करेंगे, जो कि आजी-3 से खिजादिया तक होगी। राजकोट-कानालुस रेलवे लाइन की भी नींव रखी जाएगी। वहीं, जसपुर में वह विश्व उमियधम कॉम्पलेक्स की नींव रखेंगे।

    12:26 (IST)04 Mar 2019
    गुजरात के 2 दिवसीय दौरे पर PM, क्या-क्या करेंगे? जानें

    दो दिवसीय दौरे पर पीएम जामनगर में पहले गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल देश को समर्पित करेंगे। साथ ही एसएयूएनआई योजना से संबंधित विभिन्न कार्यों की भी शुरुआत की जाएगी। वह इसके अलावा बांद्रा-जामनगर हमसफर एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

    Next Stories
    1 जिंदा है मसूद अजहर, पाकिस्‍तानी मीडिया ने सूत्रों के हवाले से किया दावा
    2 Hindi News 04 March 2019: मोदी ने दिए पाकिस्तान में हवाई हमले के बाद और भी कार्रवाई का संकेत
    3 बिहार: शहीद के घर नहीं पहुंचा एनडीए का कोई नेता; प्रशांत किशोर ने माफी मांगी, कहा- गलती हो गई
    आज का राशिफल
    X