ताज़ा खबर
 

जब राम मंदिर पर बोले थे कल्याण सिंह, मेरे माथे पर किसी की हत्या का कलंक नहीं, गर्व है नहीं चलने दी थी गोली

कल्याण सिंह से ढांचा गिराए जाने को लेकर जब सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि जो होना था वो हो गया। जब तीनों गुबंद टूट गए तब मैंने राज्यपाल के पास जा कर अपना त्यागपत्र दे दिया।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे हैं। साल 1992 में आयोध्या में विवादित ढांचे को जब गिराया गया था, उस समय कल्याण सिंह यूपी के मुख्यमंत्री थे। आजतक के साथ एक बार बात करते हुए सिंह ने कहा था कि मुझे इस बात का गर्व है कि मैंने कारसेवकों पर गोली नहीं चलने दिया था। मेरे माथे पर किसी की हत्या का कलंक नहीं है।

कल्याण सिंह से ढांचा गिराए जाने को लेकर जब सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि जो होना था वो हो गया। जब तीनों गुबंद टूट गए तब मैंने राज्यपाल के पास जा कर अपना त्यागपत्र दे दिया। ढांचा गिरा सरकार गयी। मुझे सजा भी हो गयी तिहाड़ जेल दिल्ली में 40 घंटा काट लिया। राम का मंदिर बन रहा है मेरे जीवन में और क्या चाहिए? सिर्फ मेरे ही नहीं मेरे जैसे करोड़ों हिंदू चाहते थे कि राम का मंदिर बने।

कल्याण सिंह ने कहा था कि राम का मंदिर बनने के बाद देश का स्वाभिमान बढ़ेगा। राम मंदिर के साथ-साथ राष्ट्र का मंदिर भी बन जाएगा। यह देश आत्मनिर्भर बनेगा। दुनिया में देश का नाम होगा। हम गर्व से कहेंगे कि हिंदुस्तानी हैं।

जब कल्याण सिंह से पूछा गया कि मंदिर बनने का श्रेय किसे जाता है? राम मंदिर के लिए जिन्होंने संघर्ष किया, राम मंदिर के लिए जिन्होंने आंदोलन किया। उन्हें श्रेय देता हूं। सरकार को भी श्रेय देता हूं। नरेंद्र मोदी जी को भी श्रेय देता हूं, योगी जी को भी श्रेय देता हूं। सबसे अधिक मैं भारत की महान जनता को इसका श्रेय देता हूं।

कल्याण सिंह ने कहा कि हमने राम मंदिर को कभी राजनीतिक मुद्दा नहीं माना। राजनीति में कितना फायदा होगा, कितना नहीं होगा इसे नहीं सोचा गया। यह सांस्कृतिक राष्ट्रवाद का प्रतीक है। हमने इसे राष्ट्र के लिए किया, इसके बनने के बाद राष्ट्र बहुत आगे जाएगा।

Next Stories
1 अपने पिता और चाचा पर न भरोसा करने वाले पर जनता कैसे करें भरोसा – अखिलेश यादव ने शेयर की सपा कार्यालय की फोटो तो लोग करने लगे ऐसे कमेंट
2 बंगाल में यह शून्य हो गए फिर भी हम पर हंस रहे हैं – अंजना के शो में बोले संबित पात्रा, कांग्रेस प्रवक्ता पर साधा निशाना
3 बताइए रवि किशन के कितने बच्चे हैं – लाइव डिबेट एंकर से भिड़ गए मुस्लिम पैनलिस्ट
ये पढ़ा क्या?
X