15 दिसंबर से नहीं शुरू हो पाएंगी सामान्य अंतरराष्ट्रीय उड़ानें? सरकार बोली- दोबारा विचार की जरूरत

मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि सरकार विदेशी से आने वाले यात्रियों की जांच और निगरानी की मानक संचालन प्रक्रिया की समीक्षा भी करेगी।

omicron, covid 19
अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने के फैसले की होगी समीक्षा (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे के बीच, भारत से 15 दिसंबर से सामान्य अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने वाली हैं। हालांकि, अब सरकार ने ओमिक्रोन के संभावित खतरे को देखते हुए कहा है कि इस फैसले पर दोबारा विचार करने की जरूरत है। गृह सचिव की अध्यक्षता में हुई आपातकालीन बैठक के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक उड़ानों को फिर से शुरू करने की तारीख की समीक्षा की जाएगी। 

कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर चिंताओं के बीच, हुई इस बैठक के दौरान इस नए स्ट्रेन से बचने के लिए सुरक्षा मानकों को बढ़ाने पर चर्चा हुई। मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि सरकार विदेशी से आने वाले यात्रियों की जांच और निगरानी की मानक संचालन प्रक्रिया की समीक्षा भी करेगी। साथ ही उन विदेशी यात्रियों पर विशेष तौर पर नजर रखी जाएगी जो खतरे की श्रेणी वाले देशों से आ रहे हैं। 

गृह मंत्रालय ने कहा कि करोना के वैरिएंट के लिए जीनोमिक सर्विलांस को और मजबूत करने के साथ-साथ इसे बड़े पैमाने पर आयोजित करने की जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों को सलाह दी थी कि वे अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों को कम करने की योजना की समीक्षा करें।

ओमिक्रॉन वैरिएंट के संभावित खतरे को देखते हुए केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए कुछ मानक तय किए हैं और इन्हें सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। केंद्र ने कंटेनमेंट व सक्रिय निगरानी पर ध्यान देने की बात भी कही है। इसके अलावा, केंद्र ने टेस्टिंग बढ़ाने और हॉटस्पॉट्स पर लगातार नजर रखने को कहा है।

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से टीकाकरण तेज करने और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए भी कहा है। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के पाए जाने के बाद दुनिया के कई देशों में अलर्ट है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस वैरिएंट को अन्य वैरिएंट के मुकाबले खतरनाक बताया है।

दिल्ली सरकार ने भी रविवार को ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक बुलाई। इस दौरान, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि सभी विभागों को अलर्ट पर रखा गया है। साथ ही सिसोदिया ने लोगों से भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने को कहा।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट