scorecardresearch

तेजी से पैर पसार रहा ओमिक्रोन, 300 के पार पहुंच गया आंकड़ा, एक दिन में आए सबसे ज्यादा केस, जानें कैसी है तैयारी

देश में ओमिक्रोन मामलों की संख्या बढ़कर 358 हो गई है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 88 मामले ओमिक्रोन से संक्रमण के दर्ज किए गए हैं, इसके बाद दिल्ली में 67 मरीज ओमिक्रोन से संक्रमित पाए गए हैं।

omicron cases
ओमिक्रोन के मामलों ने पकड़ी रफ्तार (एक्सप्रेस फोटो- प्रवीण खन्ना)

भारत में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में ओमिक्रोन संक्रमण के मामले अब 300 के आंकड़े को पार कर गए हैं। देश में ओमिक्रोन मामलों की संख्या बढ़कर 358 हो गई है। महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित राज्य है जहां ओमिक्रोन से संक्रमण के 88 मामले दर्ज किए गए हैं, इसके बाद दिल्ली में 67 मरीज ओमिक्रोन से संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, ओमिक्रोन के 358 मरीजों में से 114 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

अन्य राज्यों की बात करें तो, तेलंगाना में ओमिक्रोन के 38 मामले सामने आए हैं जबकि, तमिलनाडु में 34 मामले, कर्नाटक में 31 केस, गुजरात में 30 और केरल में 27 मामले सामने आए हैं।

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 6,650 नए मामले आए हैं। इस दौरान 7,051 लोग स्वस्थ हुए हैं जबकि 374 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 3,47,72,626 हो गई है, जिनमें एक्टिव मामले 77,516 हैं। देश में कोरोना के कारण जान गंवाने वालों की संख्या 4,79,133 पहुंच गई है।

देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रोन’ के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक हाई लेवल मीटिंग की और कोरोना महामारी की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। बैठक में प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ इस वैश्विक महामारी की ताजा स्थिति की समीक्षा की।

ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच, वैक्सीनेशन और टेस्टिंग दोनों को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। आईसीएमआर के मुताबिक, गुरुवार को भारत में कोरोना वायरस के लिए 11,65,887 सैंपल टेस्ट किए गए। इसके साथ ही कल तक कुल 66,98,09,816 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।

वहीं, ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सतर्क रहने और मामले की सकारात्मकता, दोहरीकरण दर और नए मामलों के समूह की निगरानी करने और क्रिसमस एवं नए साल से पहले स्थानीय स्तर पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करने की सलाह दी है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.