Omicron Coronavirus Highlights: हाई रिस्क वाले देशों से आए 16 हजार लोगों का हुआ टेस्ट, 18 मिले कोरोना पॉजिटिव, ओमिक्रोन का पहला मरीज देश से फरार

कल दिल्ली के अस्पताल में ओमिक्रोन के चार संदिग्ध मरीज भर्ती कराए गए हैं।

ओमिक्रॉन वायरस का सांकेतिक इलस्ट्रेशन। फोटो- रॉयटर्स

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन चिंता का विषय बना हुआ है। हालांकि सरकार अलर्ट पर दिख रही है। भारत के कर्नाटक में इस वैरिएंट के दो मामले सामने आ चुके हैं। वहीं दिल्ली के एलएनजीपी अस्पताल में ओमिक्रोन के 4 अन्य संदिग्ध मरीजों को भर्ती कराया गया है। यहां गुरुवार को भी 8 मरीजों को एडमिट किया गया था। उनका सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। इन चार में से दो लोग यूके से, एक फ्रांस से और एक नीदरलैंड्स से आए थे।

कर्नाटक में नए वैरिएंट के मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। सरकारी गाइडलाइन के अनुसार अब टीके के दोनों डोज लेने वाले को ही मॉल और थिएटरों में एंट्री दी जाएगी। वहीं बेंगलुरु पहुंचे 10 विदेशी यात्री लापता बताए जा रहे हैं। ये सभी यात्री अफ्रीकी देशों से आए हैं, जहां सबसे पहले ओमिक्रोन का पता चला था। स्वास्थ्य विभाग की टीम इन लोगों की तलाश में जुटी है। इन विदेशी यात्रियों के फोन भी बंद बताए रहे हैं।

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने कहा- “दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रोन पाए जाने के बाद, 57 यात्री बेंगलुरु में उतरे हैं। उन 57 में से 10 यात्रियों का पता नहीं चल पाया है। उनके मोबाइल फोन स्विच ऑफ हैं और वो दिए गए पते पर भी मौजूद नहीं हैं।”

Live Updates
6:42 (IST) 4 Dec 2021
जोखिम वाले देशों से आकर संक्रमित मिले 18 लोगों में ओमीक्रोन स्वरूप की जांच होगी: मांडविया

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि कोविड-19 के नये ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप के संक्रमण के भारत में दो मामले सामने आए हैं तथा खतरे की श्रेणी वाले देशों (एट रिस्क) से आये 16 हजार यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच में 18 लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं जिनके जीनोम अनुक्रमण से यह पता लगाया जा रहा है कि इनमें से कितने इस नये स्वरूप से संक्रमित हैं। मंत्री ने कहा कि केंद्र ने राज्य सरकार को सभी सावधानियां बरतने को कहा है तथा हवाई अड्डे सहित अन्य स्थानों पर संक्रमण की जांच के लिये सभी एजेंसियों एवं प्रदेश सरकारों के साथ समन्वय बनाकर काम किया जा रहा है।

6:34 (IST) 4 Dec 2021
कर्नाटक में कोविड-19 के लिए नए नियम: मॉल,सिनेमाघरों में प्रवेश के लिए पूर्णटीकाकरण अनिवार्य

कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के नए स्वरूप ओमीक्रोन के दो मामले सामने आने के बाद राज्य सरकार ने शुक्रवार को कई सुरक्षा उपायों की घोषणा की जिनमें मॉल और सिनेमाघरों में जाने तथा स्कूल और कॉलेज जाने वाले छात्रों के अभिभावकों के लिए टीके की दोनों खुराक लेना जरूरी है।

5:10 (IST) 4 Dec 2021
महाराष्ट्र में कोविड-19 के 664 नये मामले, 16 मरीजों की मौत

महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोविड-19 के 664 नये मामले सामने आने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 66,37,289 हो गयी जबकि 16 और रोगियों की मौत होने से मृतक संख्या 1,41,149 हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी।

3:51 (IST) 4 Dec 2021
कोविड-19 : केरल में 4,995 नये मामले, कश्मीर में दो मरीजों की मौत, आंध्र में 138 नये मरीज

केरल में शुक्रवार को कोविड-19 के 4,995 नये मामले सामने आने के साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 51,45,085 हो गई है। वहीं, संक्रमण से 269 और मौतों के बाद मृतक संख्या बढ़कर 41,124 हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने एक विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी।

2:42 (IST) 4 Dec 2021
देश में अब तक कोविड टीकों की 126 करोड़ से अधिक खुराक दी गयी : स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 टीकों की खुराक की कुल संख्या शुक्रवार को 126 करोड़ के पार हो गयी । देश में शुक्रवार को शाम सात बजे तक टीकों की 66,58,055 से अधिक खुराक दी जा चुकी है। मंत्रालय ने कहा कि देर रात तक अंतिम रिपोर्ट के संकलन के साथ दैनिक टीकाकरण संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

12:44 (IST) 4 Dec 2021
कोरोना के नए रूप के प्रति सरकार ने किया आगाह

कोरोना के नए रूप के खतरे को लेकर ऐहतियातन सरकार ने लोगों को सतर्क रहने को कहा। बहुत जरूरी नहीं होने पर बाहर निकलने से मना किया। गैरजरूरी यात्राओं को भी रोकने को कहा।

11:22 (IST) 3 Dec 2021
कोविड से पीड़ित होने के बाद भी ओमीक्रोन से संक्रमित होने की आशंका बरकरार: अध्ययन

दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि जिन लोगों को कोविड-19 हो चुका है उन्हें, वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित होने की आशंका, किसी और स्वरूप से संक्रमित होने की अपेक्षा अधिक है।

10:41 (IST) 3 Dec 2021
मुम्बई-नोएडा में भी तैयारियां शुरू

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के दो मामले देश में सामने आने के बाद से कई शहरों में इससे बचाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं। मुम्बई में बीएमसी ने उत्पन्न खतरे को देखते हुए 10 जंबो कोविड-19 केंद्रों को सक्रिय करने का निर्णय लिया है। वहीं नोएडा के एक कोरोना अस्पताल में विदेशी यात्रियों के लिए 30 बेड रिजर्व कर दिए गए हैं।

9:04 (IST) 3 Dec 2021
ओमिक्रोन पर संसद में सरकार का जवाब

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को संसद में एक सवाल के जवाब में कहा कि 'जोखिम वाले' देशों के आए 16,000 यात्रियों के आरटीपीसीआर टेस्ट अब तक किए गए हैं, जिनमें से 18 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

8:13 (IST) 3 Dec 2021
ओमिक्रोन का पहला मरीज देश से फरार

कर्नाटक सरकार ने शुक्रवार को कहा कि पहला ओमीक्रोन मरीज राज्य से “भाग गया” है। राज्य सरकार ने कहा कि मरीज ने एक निजी लैब से निगेटिव रिपोर्ट लिया और फरार हो गया। जानकारी के अनुसार उसने बेंगलुरु से दुबई के लिए फ्लाइट ली थी।

6:26 (IST) 3 Dec 2021
कर्नाटक में नई कोरोना गाइडलाइन

बेंगलुरु में दो ओमिक्रोन मामलों का पता चलने के एक दिन बाद, कर्नाटक सरकार ने राज्य में नई कोरोना गाइडलाइन को लागू कर दिया है। अब मॉल और थिएटर में पूरी तरह से टीका लगवाने वालों को ही एंट्री दी जाएगी। स्कूलों और कॉलेजों में सभी सांस्कृतिक गतिविधियों को जनवरी 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

5:28 (IST) 3 Dec 2021
श्रीलंका में ओमिक्रोन का पहला मामला

श्रीलंका में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का पहला मामला सामने आया है। स्वास्थ्य सेवा के उप महानिदेशक हेमंथा हेराथ ने कहा कि श्रीलंका में ओमिक्रोन का पहले मामले का पता चला है। जानकारी के अनुसार संक्रमित शख्स एक अफ्रीकी देश से आया है।

4:10 (IST) 3 Dec 2021
10 विदेशी यात्री गायब

अफ्रीकी देशों से बेंगलुरु पहुंचे कम से कम 10 विदेशी यात्रियों का कुछ पता नहीं चल पाया है। बेंगलुरु पहुंचने के बाद से ही इन लोगों का पता नहीं चल पा रहा है। स्वास्थ्य कर्मी और पुलिस दोनों इन लोगों की तलाश में लगे हुए हैं।

3:15 (IST) 3 Dec 2021
संसद में ऑक्सीजन की कमी पर सवाल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को विपक्षी दलों से कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी पर कहा कि विपक्ष राजनीति खेलना बंद करे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए “हर संभव प्रयास” किया और महामारी की दूसरी लहर के दौरान मांग में वृद्धि के बाद इसका उत्पादन बढ़ाया गया है।

2:14 (IST) 3 Dec 2021
कर्नाटक में शुरू हुई बैठक

ओमिक्रोन को लेकर बेंगलुरु में बैठक शुरू हो गई है। इसमें मुख्यमंत्री बोम्मई और मंत्रिगण शामिल हैं। वरिष्ठ अधिकारी भी इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

1:33 (IST) 3 Dec 2021
’40 वर्ष से ऊपर वालों को दिया जाए वैक्सीन का बूस्टर डोज’

शीर्ष भारतीय जीनोम वैज्ञानिकों ने 40 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों को कोविड-19 रोधी टीकों की ‘बूस्टर’ (तीसरी) खुराक देने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि इस आयुवर्ग के लोगों के संक्रमण की चपेट में आने का खतरा अधिक है। यह सुझाव ‘भारतीय सार्स कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम’ (आईएनएसएसीओजी) के साप्ताहिक बुलेटिन में दिया गया है। सरकार ने आईएनएसएसीओजी की स्थापना कोविड-19 के जीनोम अनुक्रमण का विश्लेषण करने के लिए की थी।

12:21 (IST) 3 Dec 2021
कर्नाटक में जारी हो सकती है नई गाइ़डलाइन

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई विशेषज्ञों, वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के साथ शुक्रवार को एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे, जिसमें कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से निपटने के लिए नए दिशानिर्देश तय किए जा सकते हैं। राज्य में ‘ओमीक्रोन’ के दो मामले सामने आने के बाद यह बैठक की जा रही है। मुख्यमंत्री के दिल्ली से लौटने के बाद शुक्रवार दोपहर यह बैठक की जाएगी। मुख्ममंत्री कार्यालय ने बृहस्पतिवार देर रात एक बयान में बोम्मई के हवाले से कहा, ‘‘ विशेषज्ञों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कल आपात बैठक बुलाई गई है। बैठक में वायरस के नए स्वरूप को फैलने से रोकने के उपाय और इसे नियंत्रित करने की रणनीति पर चर्चा होगी। इस मुद्दे पर केन्द्र सरकार के विशेषज्ञों से भी चर्चा की जाएगी। नए दिशानिर्देश भी तय किए जा सकते हैं।’’

11:26 (IST) 3 Dec 2021
मिजोरम सरकार ने जारी की गाइडलाइन

मिजोरम सरकार कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ को फैलने से रोकने के लिए नए दिशानिर्देश जल्द ही जारी कर सकती है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 प्रबंधन संबधी राज्य स्तरीय विशेषज्ञ दल ने विदेश से आने वाले लोगों की जांच करने और उन पर नजर रखने को लेकर सरकार को दिशानिर्देशों का मसौदा सौंपा है। विशेषज्ञ दल में शामिल अधिकारी ने बताया कि नए दिशानिर्देशों में ऐसे यात्रियों के वास्ते, कोविड-19 से निपटने के लिए उचित व्यवहार पर सुझाव भी शामिल होंगे।

10:57 (IST) 3 Dec 2021
बढ़ी उपचाराधीन मरीजों की संख्या

देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 9,216 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,46,15,757 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 99,976 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से 391 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,70,115 हो गई है। देश में लगातार 159वें दिनों से संक्रमण के दैनिक मामले 50,000 से कम ही सामने आ रहे हैं।

10:50 (IST) 3 Dec 2021
अमेरिका के कई राज्यों से आए ओमिक्रोन के मामले

अमेरिका इस सप्ताह के मध्य से पहले कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से अछूता था, लेकिन बृहस्पतिवार को कम से कम पांच राज्यों में वायरस के इस नए स्वरूप की पुष्टि हुई। इससे एक बार फिर यह साबित हुआ है कि यह वायरस अपने स्वरूप में परिवर्तन कर तेजी और आसानी से दुनिया में फैल सकता है।

10:28 (IST) 3 Dec 2021
सिंगापुर से आए यात्री को कोरोना

सिंगापुर से तमिलनाडु आए दो यात्रियों में से एक बच्चे में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि उनको कौन सा वेरिएंट है।

9:34 (IST) 3 Dec 2021
सिंगापुर भी पहुंचा ओमिक्रोन?

सिंगापुर में दक्षिण अफ्रीका से आए दो यात्रियों की प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर उनके कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित होने की आशंका है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ‘सिंगापुर एयरलाइंस’ (एसआईए) की उड़ान संख्या एसक्यू479 से दक्षिण अफ्रीका से सिंगापुर आए दो यात्री बुधवार को ओमीक्रोन से ‘‘प्रारंभिक रूप से संक्रमित’’ पाए गए हैं। ‘चैनल न्यूज एशिया’ ने मंत्रालय के हवाले से कहा, ‘‘संक्रमित पाए गए दोनों व्यक्तियों को एक दिसंबर को सिंगापुर पहुंचने के बाद पृथक-वास में भेज दिया गया था और वे किसी से संपर्क में नहीं आए।’’

9:33 (IST) 3 Dec 2021
WHO ने दक्षिण अफ्रीका में नियुक्त की अपनी टीम

दक्षिण अफ्रीका में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के केंद्र रहे इस देश के गौतेंग प्रांत में निगरानी के उपायों में तेजी लाने और वायरस के संपर्क में आए लोगों की पहचान के लिए अधिकारियों का एक दल भेजा है। इस संबंध में एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

9:32 (IST) 3 Dec 2021
24 घंटे में कितने नए केस?

पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 9216 नए मामले सामने आए हैं। अभी देश में कुल 99976 उपचाराधीन मरीज हैं।

9:07 (IST) 3 Dec 2021
भारत के टीके के बारे में संसद में सरकार ने कही यह बात

29 नवंबर तक 99 देशों ने भारत के कोविड -19 टीकाकरण प्रमाण पत्र के आधार पर दोनों डोज़ लगवा चुके भारतीयों को यात्रा करने के लिए मान्यता प्रदान की है: विदेश मंत्रालय ने कल राज्यसभा में जवाब देते हुए बताया

8:32 (IST) 3 Dec 2021
केरल सरकार ने उठाए ये कदम

केरल सरकार ने ओमिक्रोन को देखते हुए सभी ज़रूरी कदम उठाए हैं। हम हवाई अड्डे पर RT-PCR टेस्ट कर रहे हैं। हाई रिस्क देशों से आने वाले यात्रियों का RT-PCR टेस्ट और 7 दिन का होम क्वारंटीन अनिवार्य है। उसके बाद उन्हें दोबारा RT-PCR टेस्ट कराना होगा: केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज

7:55 (IST) 3 Dec 2021
नेपाल ने 9 देशों से आवाजाही पर लगाई रोक

कोविड के ओमिक्रोन वेरिएंट के मद्देनजर नेपाल ने हांगकांग सहित 9 देशों से आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया है।

7:22 (IST) 3 Dec 2021
फिर शुरू हुआ ‘लॉकडाउन’ का दौर

यूनान में टीकाकरण कराने से इनकार कर रहे 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के खिलाफ मासिक जुर्माना लग सकता है और इससे उनकी पेंशन की एक-तिहाई राशि कट सकती है । नेताओं का कहना है कि इस कठोर नीति से वोट घटेंगे, लेकिन लोगों की जान बचाने में मदद मिलेगी। इजराइल में ओमीक्रोन स्वरूप के संभावित वाहकों का पता राष्ट्र की घरेलू सुरक्षा एजेंसी लगाएगी जो वहां की सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अवज्ञा प्रतीत हो रही है। नीदरलैंड में लॉकडाउन और अन्य पाबंदियों के खिलाफ साप्ताहिक प्रतिबंधों ने हिंसक रूप ले लिया है। यूरोप में डेल्टा स्वरूप के मामले बढ़ने और ओमीक्रोन स्वरूप को लेकर डर बढ़ने के साथ विश्व भर की सरकारें नये उपाय अपना रही है।

7:21 (IST) 3 Dec 2021
1 नवंबर के बाद महाराष्ट्र आए 25 अंतरराष्ट्रीय यात्री कोरोना पॉजिटिव

महाराष्ट्र में एक नवंबर के बाद से आए 25 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के अलावा उनके नजदीकी संपर्क में आए तीन अन्य लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को यह जानकारी दी। कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए इन सभी लोगों के नमूनों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि उनमें कोई कोरोना के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित तो नहीं। कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के मद्देनजर देश भर में हवाई अड्डों पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कड़ी निगरानी की जा रही है।

7:20 (IST) 3 Dec 2021
कर्नाटक के सीएम करेंगे उच्चस्तरीय बैठक

कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन के दो मामले सामने आने के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज एस. बोम्मई ने बृहस्पतिवार को यहां कहा कि वह बेंगलुरू में शुक्रवार को इस संबंध में एक उच्च स्तरीय बैठक में अगले कदमों के बारे में चर्चा करेंगे। बोम्मई ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम सभी विवरणों के साथ कल एक बैठक कर रहे हैं और नई मानक संचालन प्रक्रिया के साथ सामने आएंगे। हम विशेषज्ञ के विचारों और केन्द्र के दिशानिर्देश प्राप्त करने की भी कोशिश कर रहे हैं।’’