ताज़ा खबर
 

ऑटो सेक्टर में मंदी की वजह Ola और Uber! वित्त मंत्री ने बताई और भी वजहें

उन्होंने कहा कि हम सभी सेक्टर्स की समस्या को लेकर चिंतित हैं और यह सरकार सभी की सुनती है। इसके चलते ही अगस्त और सितंबर में बड़े फैसले लिए गए और सरकार आगे भी जरूरत पड़ने पर बड़ा कदम उठा सकती है।

Nirmala Sitharaman, Finance Minister, Press Conference, GDP, Economy, Indian Government, BJP, NDA, Narendra Modi, India, National News, Business News, India News, Hindi News, Latest Newsप्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण। (फोटोः एएनआई)

ऑटोमोबाइल सेक्टर में मंदी को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा बयान दिया है। वित्त मंत्री का कहना  है कि ऑटोमोबाइल सेक्टर में आई मंदी का कारण Ola और Uber को बताया है। उनका कहना है कि आजकल लोग गाड़ी खरीदने की जगह Ola और Uber को तरजीह दे रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने माइंडसेट में बदलाव और बीएस-6 मॉडल को भी जिम्मेदार ठहराया है। उनका कहना है कि आजकल लोग गाड़ी खरीदकर ईएमआई भरने की बजाए मेट्रो या ओला ऊबर से सफर करने को ज्यादा तवज्जो देते हैं। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने को लेकर वह पत्रकारों से बातचीत  कर रही थीं। उन्होंने कहा कि ऑटोमोबाइल सेक्टर में गिरावट गंभीर समस्या है और इसका हल निकलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हम सभी सेक्टर्स की समस्या को लेकर चिंतित हैं और यह सरकार सभी की सुनती है। इसके चलते ही अगस्त और सितंबर में बड़े फैसले लिए गए और सरकार आगे भी जरूरत पड़ने पर बड़ा कदम उठा सकती है। उन्होंने कहा कि ऑटोमोबाइल सेक्टर में मंदी के और भी कई कारण हैं जिनमें बीएस-6 मूवमेंट, रजिस्ट्रेशन फी जैसी चीजें शामिल हैं।गौरतलब है कि ऑटो सेक्टर में मंदी की वजह से घरेलू बाजार में अगस्त में वाहनों की बिक्री में 23.55 फीसदी की कमी दर्ज की गई थी। बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब ऐसा हुआ है। साल 2000 के दिसंबर महीने में भी गाड़ियों की बिक्री में 21.81 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।


बता दें कि देश के वाहन उद्योग को पिछले 21 सालों में सबसे कम बिक्री का सामना करना पड़ रहा है। मारूति सुजुकी इंडिया, ह्युंदे, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स और होंडा सहित सभी बड़े वाहन निर्माताओं ने बिक्री में भारी गिरावट दर्ज की है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की बिक्री अगस्त महीने में 32.7 प्रतिशत घटकर 1,06,413 वाहन रह गई।

Next Stories
1 जम्मू कश्मीर में 3500 पंचायतों के चुनावों में 74% मतदाताओं ने चुने 35000 पंच: नायडू
2 Goldman Sachs के V-P 38 करोड़ के फ्रॉड में गिरफ्तार, Online Poker खेलने से हो गया था कर्ज
3 चुनावी वोट को 31 से बढ़ाकर 37% करने में सफल रहे मोदी जबकि कांग्रेस का वोट सिर्फ 19 फीसदी रहाः थरूर
ये पढ़ा क्या?
X