ताज़ा खबर
 

Coronavirus का असरः 5वें दिन गिरे तेल के दाम, चांदी भी हुई कमजोर, आया 700 रुपए का फर्क पर बढ़ा सोने का भाव

दुनिया भर में कोरोना वायरस के दहशत के बीच सोमवार को क्रूड ऑयल की कीमतों में 30 फीसदी की कमी आई। इसके साथ ही चांदी के भाव में भी कमी आई है। इसमें 700 रुपए प्रति किग्रा की कमजोरी आई है। हालांकि सोने के भाव में बढ़त हुई है।

कोरोना वायरस के असर के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दामों में भारी गिरावट।

दुनिया भर में कोरोना वायरस के दहशत के बीच सोमवार को क्रूड ऑयल की कीमतों में 30 फीसदी की कमी आई। यह 1991 के खाड़ी युद्ध के बाद एक दिन में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। तेल की कीमतों में यह लगातार पांचवें दिन कमी आई है। इस हफ्ते इसके और अधिक गिरने की संभावना जताई जा रही है। पेट्रोल की कीमतों में प्रति लीटर 24 पैसे की कमी आई है, जबकि डीजल की कीमतों में 25 पैसे की गिरावट दर्ज की गई है। इसके साथ ही चांदी के भाव में भी कमी आई है। इसमें 700 रुपए प्रति किग्रा की कमजोरी आई है। हालांकि सोने के भाव में बढ़त हुई है।

दुनिया के प्रमुख तेल उत्पादक देशों के बीच उत्पादन में कटौती को लेकर सहमति नहीं बन पाने के बाद सऊदी अरब ने कीमत यु्द्ध छेड़ दिया है, जिसके बाद कच्चे तेल के दामों में सोमवार को लगभग 20 प्रतिशत की गिरावट हुई। ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 36 डॉलर प्रति बैरल, जबकि अमेरिकी डबल्यूटीआई ऑयल के दाम 32 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं। ब्लूमबर्ग की खबर के अनुसार ओपेक और उसके सहयोगी देशों के बीच तेल का उत्पादन बंद करने को लेकर कोई करार नहीं होने के बाद सऊदी अरब ने रविवार को तेल के दामों में पिछले 20 साल में सबसे बड़ी कटौती करने का ऐलान किया था। अनुमान जताया जा रहा था कि मुख्य तेल उत्पादकों की बैठक में उत्पादन में भारी कटौती का फैसला किया जाएगा, लेकिन रूस ने ऐसा करने से इनकार कर दिया।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक सऊदी अरब ने इसके जवाब में पिछले 20 साल में तेल के दामों में सबसे बड़ी कटौती की है। उसने एशिया के लिए अप्रैल डिलीवरी की कीमत 4-6 डॉलर प्रति बैरल और अमेरिका के लिए सात अरब डॉलर प्रति बैरल घटा दी। अरैमको अपना अरैबियन लाइट तेल 10.25 डॉलर प्रति बैरल की दर से यूरोप को बेच रही है। पेट्रोल की कीमतों में पिछले आठ महीनों में पहली बार 71 रुपए से नीचे की गिरावट आई है। भारत 1991 के खाड़ी युद्ध के बाद से सबसे बड़े अंतर से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण तेल उत्पादकों के बीच कीमत युद्ध से राहत पाने की स्थिति में है

उधर, सोमवार को चांदी के भाव में बड़ी गिरावट आई। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी की कीमत 48069 रुपए प्रति किलो पर बंद हुई थी, अब इसमें 710 रुपए की कमी आई है। इसकी वजह से 47359 रुपए प्रति किलो हो गया है। उधर, वैश्विक आर्थिक सुस्ती के बीच सोने के दाम में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई है। राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत में 22 रुपए प्रति दस ग्राम का इजाफा हुआ है। अब यह 45063 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया है। जानकारों के मुताबिक पिछले कारोबारी सत्र में सोना 45,041 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्‍तर पर बंद हुआ था।

Next Stories
1 J&K: ‘महबूबा, उमर समेत 3 पूर्व CM किए जाएं रिहा’, मांग कर बोला विपक्ष- दबाई जा रही है असहमति की आवाज
2 Yes Bank Scam में संस्थापक राणा कपूर की पत्नी और बेटी भी आरोपी, CBI ने 7 ठिकानों पर डाले छापे
3 Delhi Violence को लेकर PFI का सदस्य गिरफ्तार, सांप्रदायिक हिंसा भड़काने की साजिश रचने का आरोप
यह पढ़ा क्या?
X