ताज़ा खबर
 

दिल्ली में पेट्रोल के दाम ने तोड़ा रिकॉर्ड, मुंबई में 90 पार पहुंचा; अन्य राज्यों में भी खूब बढ़ीं कीमतें

लगातार तीन दिनों तक दाम स्थिर रहने के बाद आज मुंबई में पेट्रोल के दाम 90 पार पहुँच गए हैं वहीँ दिल्ली में भी पेट्रोल के दाम ने आज तक के सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे तक की बढ़ोत्तरी की है जबकि डीजल के दाम में भी 27 पैसे तक कीमत बढाई गयी है।

diesel , petrol , price , indiaप्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो – PTI)

आज सोमवार को एक बार फिर से तेल के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में इज़ाफा किया है। लगातार तीन दिनों तक दाम स्थिर रहने के बाद आज मुंबई में पेट्रोल के दाम 90 पार पहुँच गए हैं वहीँ दिल्ली में भी पेट्रोल के दाम ने आज तक के सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे तक की बढ़ोत्तरी की है जबकि डीजल के दाम में भी 27 पैसे तक कीमत बढाई गयी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में लगातार गिरावट होने के बावजूद भारत में तेल के कीमत आसमान छू रहे हैं।

तेल के दाम बढ़ने की वजह दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 84.95 रूपये हो गयी है वहीँ डीजल भी करीब 75.13 रूपये हो गया है। सबसे महँगा पेट्रोल मुंबई के लोगों को मिलेगा. मुंबई के ग्राहकों को एक लीटर पेट्रोल लेने के लिए करीब 91.56 रूपये देना होगा वहीँ डीजल के लिए 81.87 रूपये का भुगतान करना होगा। हालाँकि चंडीगढ़ में पेट्रोल के दाम बाकी अन्य बड़े शहरों की तुलना में कम हैं. चंडीगढ़ में 1 लीटर पेट्रोल 81.80 रूपये में ही मिलेगा।

अमेरिका में डॉलर के मजबूत होने की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में कमी आ रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत 51.83 रूपये प्रति बैरल है। हालाँकि इसके बावजूद भारत में तेल की कीमतें लगातार बढती जा रही है। सिर्फ दस महीनों में ही पेट्रोल के दाम में करीब 15 रूपये प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोत्तरी हो चुकी है और डीजल भी करीब 13 रूपये तक बढ़ चुका है। नया साल भी ईंधन के लिहाज से ठीक नहीं रहा है सिर्फ 18 दिनों में ही पेट्रोल करीब 1.24 रूपये तक बढ़ गया है।

आपको बता दूँ कि हर दिन लगभग सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है और सुबह 6 बजे से ही नई दरें भी आधिकारिक तौर पर लागू हो जाती है। भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार, सेवा कर और कमीशन जैसे मानकों पर तय किये जाते हैं।

Next Stories
1 सुप्रीम कोर्ट में किसान ट्रैक्टर रैली के खिलाफ याचिका, दखल से इनकार कर अदालत ने कहा- दिल्ली पुलिस ले फैसला
2 Kerala Win Win Lottery W-599 Result: केरल विन विन लॉटरी का रिजल्ट घोषित, 75 लाख रुपए का पहला इनाम लगा इस टिकट नंबर को
3 कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI ने रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई
ये पढ़ा क्या?
X