ताज़ा खबर
 

दिल्‍ली में ऑड ईवन स्‍कीम 15 जनवरी तक जारी रहेगी, अदालत का हस्तक्षेप से इंकार

अदालत ने सरकार को भविष्य में कोई भी कार्रवाई करने से पहले, ऑड ईवन योजना को चुनौती देने वाली याचिकाओं में उठाए गए मुद्दों पर विचार करने के लिए कहा है।

Author नई दिल्‍ली | January 11, 2016 15:21 pm
दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि योजना के तहत रोक केवल 15 जनवरी तक है।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आप सरकार की शहर के बढ़ते वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए शुरू की गई वाहनों की ऑड ईवन नीति में हस्तक्षेप करने से इंकार करते हुए कहा कि योजना के तहत रोक केवल 15 जनवरी तक है। अदालत ने हालांकि सरकार को भविष्य में कोई भी कार्रवाई करने से पहले, ऑड ईवन योजना को चुनौती देने वाली याचिकाओं में उठाए गए मुद्दों पर विचार करने के लिए कहा है। मुख्य न्यायमूर्ति जी रोहिणी और न्यायमूर्ति जयंत नाथ की एक पीठ ने कहा कि हालांकि योजना के कार्यान्वयन से समाज के एक वर्ग को मुश्किल हो सकती है लेकिन न्यायिक समीक्षा के अधिकार को ऐसे नीतिगत निर्णय के सुधार पर विचार करने के लिए नहीं बढ़ाया जा सकता।

Read Also: चीन में प्रदूषण फैलाने वाली 2500 कंपनियां होंगी बंद, दिल्‍ली में 15 जनवरी के बाद ऑड ईवन नहीं

पीठ ने कहा कि, अधिसूचना के तहत रोक केवल 15 दिन की सीमित अवधि तक है और यह भी कहा गया है कि योजना को यह देखने के लिए लागू किया गया है कि क्या इससे प्रदूषण का स्तर घटता है या नहीं। यह देखते हुए हमारा विचार है कि इसमें इस अदालत के हस्तक्षेप की जरूरत नहीं है। साथ ही अदालत ने 12 पृष्ठ के अपने आदेश में यह भी कहा कि कार्यान्वयन से भले ही समाज के एक वर्ग को परेशानी हो लेकिन न्यायिक समीक्षा के अधिकार को ऐसे नीतिगत निर्णय के सुधार पर विचार करने के लिए या यह पता लगाने के लिए नहीं बढ़ाया जा सकता कि क्या कोई और बेहतर विकल्प हो सकता है।

Read Also: केजरीवाल के ऑड-ईवन फार्मूले का उड़ा मजाक, ट्रेंड में आए Rajiv Chowk और #OddEvenBhaiBhai

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App