ताज़ा खबर
 

OBC क्रीमीलेयर पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, सीमा बढ़ाकर 8 लाख रुपये सालाना

OBC Creamy Layer Criteria 2017: आरक्षण से जुड़े फायदों में 8 लाख रुपये सालाना तक की आय वाले अन्‍य पिछड़ा वर्ग के सदस्‍य भी शामिल हो गए हैं।

स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के दौराल लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (Photo: PTI)

केंद्र सरकार ने बुधवार को केंद्र सरकारी की नौकरियों में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए क्रीमी लेयर की उच्चतम सीमा बढ़ाकर आठ लाख रुपये सालाना कर दी। पहले यह सीमा छह लाख थी। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को इसकी घोषणा की। इस घोषणा के बाद ओबीसी श्रेणी के सालाना आठ लाख रुपये तक की आय वाले अभ्यर्थी आरक्षण लाभ ले पाएंगे। इससे पहले जिनकी आय छह लाख होती थी, उन्हें यह लाभ मिलता था। अब इसका दायरा बढ़ाकर आठ लाख रुपये कर दिया गया है।

जल्‍द जारी होंगे 200 रुपये के नोट

वित्त मंत्रालय ने बुधवार को ही 200 रुपये के नोट जारी किए जाने को लेकर औपचारिक घोषणा की। एक राजपत्रित अधिसूचना में कहा गया, “केंद्र सरकार 200 रुपये मूल्य के बैंक नोटों को जारी किए जाने को विनिर्दिष्ट करती है।” यह अधिसूचना भरतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 24 के तहत और आरबीआई के केंद्रीय निदेशक मंडल की अनुशंसा पर जारी की गई है। इससे पहले केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने आईएएनएस से कहा था कि 200 रुपये के नोटों की छपाई शुरू हो गई है और जल्द ही ये प्रचलन में आ जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App