देश की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला बनीं फाल्गुनी नायर, 50 की उम्र में शुरू किया था कॉस्मेटिक का बिजनेस; निवेशकों का पैसा हुआ लगभग दो गुना

ब्यूटी एंड हेल्थ प्रोडक्ट के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म नायका के मालिकाना हक वाली कंपनी FSN ई-कॉमर्स वेंचर्स के शेयर की आज (बुधवार 10 नवंबर) की धमाकेदार लिस्टिंग हुई।

Falguni nayar nykaa Founder
नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर (फाइल) सोर्स- ट्विटर @mejoshivivek

ब्यूटी एंड हेल्थ प्रोडक्ट के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म नायका के मालिकाना हक वाली कंपनी FSN ई-कॉमर्स वेंचर्स के शेयर की आज (बुधवार 10 नवंबर) की धमाकेदार लिस्टिंग हुई। नायका को 1,125 रुपये के निर्गम मूल्य के मुकाबले 79 फीसदी से अधिक के भारी प्रीमियम के साथ लिस्ट किया गया। इसी के साथ नायका की फाउंडर फाल्गुनी नायर देश की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला भी बन गई हैं। फाल्गुनी की संपत्ति 6.5 अरब डॉलर पर पहुंच गई है।

कंपनी के शेयरों ने बीएसई पर 77.86 प्रतिशत की छलांग लगाते हुए 2,001 रुपये पर शुरुआत की। इसके बाद यह 89.24 प्रतिशत बढ़कर 2,129 रुपये हो गया।एनएसई पर यह 79.37 प्रतिशत प्रीमियम के साथ 2,018 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ। बीएसई पर कंपनी का बाजार मूल्यांकन 97,754.06 करोड़ रुपये रहा। इस महीने की शुरुआत में एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए 81.78 गुना ज्यादा आवेदन मिले थे। 5,352 करोड़ रुपये के आईपीओ के तहत कीमत 1,085-1,125 रुपये प्रति शेयर थी।

फाल्गुनी नायर ने मिथकों को तोड़ते हुए सफलता की नई इबारत लिखी है, जिस उम्र में लोग रिटायरमेंट की प्लानिंग करते हैं उस उम्र में फाल्गुनी नायर ने अपनी अच्छी खासी बैंकर की नौकरी छोड़कर कॉस्मेटिक का बिजनेस शुरू किया और मात्र 9 साल में ही खरबपति बन गईं। फाल्गुनी नायर, ब्यूटी और वेलनेस कंपनी Nykaa की फाउंडर हैं। उनकी ब्यूटी प्रोडक्ट की रेंज को महिलाओं ने हाथों हाथ लिया, जिसके कारण मात्र एक तिमाही में उनकी कंपनी ने 20 करोड़ डॉलर का सामान बेच डाला।

कौन है फाल्गुनी नायर: फाल्गुनी नायर का जन्म 19 फरवरी 1963 को हुआ था, नायर के करियर की शुरुआत एएफ फर्ग्‍यूसन कंपनी के साथ मैनेजमेंट कंसलटेंट के तौर पर हुई, इसके बाद 1993 में वह कोटक महिंद्रा ग्रुप के साथ जुड़ी और 19 सालों तक काम किया। 2005 में वह मैनेजिंग डायरेक्टर बनीं और 2012 तक इस पद पर बनीं रही। नौकरी के दौरान उन्होंने IIM अहदाबाद से एमबीए किया और यहीं से उन्हें बिजनेस करने का ख्याल आया। फाल्गुनी केकेआर इंडिया के प्रमुख संजय नायर की पत्नी हैं।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट