ताज़ा खबर
 

NSG के कड़वे अनुभवों के बीच मोदी और सुषमा से मिले चीनी विदेश मंत्री

सुषमा और पीएम से मुलाकात के बाद चीन और भारत की द्विपक्षीय बैठक शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि इस बैठक में भारत और चीन क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मामलों पर बात करेंगे।

Author नई दिल्ली | August 13, 2016 4:53 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चीनी विदेश मंत्री वांग यी।

तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने शनिवार (13 अगस्त) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। गौरतलब है कि शुक्रवार दोपहर गोवा की राजधानी पणजी पहुंचे वांग यी ने सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर और राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात की थी। सुषमा और पीएम से मुलाकात के बाद चीन और भारत की द्विपक्षीय बैठक शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि इस बैठक में भारत और चीन क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मामलों पर बात करेंगे।

स्वराज ने होने वाली वार्ता में भारत की एनएसजी सदस्यता पर चीन के ऐतराज का मुद्दा भी उठाया जा सकता है। मालूम हो कि दक्षिण चीन समुद्र पर अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल का फैसला आने के बाद चीन इस मामले में बैकफुट पर आ गया है। जानकारी के मुताबिक चीन के विदेश मंत्री की भारत यात्रा का एक मकसद यह भी है कि भारत दक्षिणी चीन समुद्र के मुद्दे पर दूसरे देशों का साथ ना दे। कहा जा रहा है कि चीन को डर है कि सिंतबर में होने जा रही जी20 समिट में दक्षिण चीन समुद्र के मुद्दे को कई देश उठा सकते हैं और चीन चाहता है कि भारत इस मुद्दे से दूर रहे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App