ताज़ा खबर
 

NSA अजीत डोभाल के बेटे शौर्य को मिली Z कैटगरी की सुरक्षा, 15 कमांडो हर पल रहेंगे तैनात

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बेटे की सुरक्षा ज़ेड कैटकरी की कर दी गई है। अब उनके बेटे शौर्य की सुरक्षा के लिए 15 से 16 कमांडो हर वक्त तैयान रहेंगे।

NSA अजीत डोभाल के बेटे शौर्य डोभाल। (फोटो क्रेडिट/ फेसबुक)

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल के बेटे शौर्य डोभाल को जेड कैटगरी सिक्यॉरिटी दी गई है। जब भी वे देश में कहीं जाएंगे, उनके साथ 15-16 कमांडो रहेंगे। यह निर्णय उनके लिए संभावित खतरों को देखते हुए लिया गया है। डोभाल के अलावा, 10 भाजपा उम्मीदवार, जो पश्चिम बंगाल से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं, उन्हें भी अस्थायी तौर पर सुरक्षा उपलब्ध करवायी गई है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, शौर्य डोभाल को एक रिपोर्ट के बाद के मोबाइल सिक्यॉरिटी घेरे में लाया गया था। रिपोर्ट में कहा गया था कि जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें “अपने पिता के विरोधियों से खतरा है”।

इस रिपोर्ट के बाद गृह मंत्रालय ने डोभाल की सुरक्षा में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) कमांडो की तैनाती का आदेश दिया। 43 वर्षीय शौर्य डोभाल अब जेड कैटेगरी वीआईपी सुरक्षा के तहत रहेंगे। यहां यह भी बता दें कि शौर्य के पिता अजीत डोभाल की सुरक्षा को चार वर्ष पहले बढ़ाकर जेड प्लस सिक्यॉरिटी कर दिया गया था।

 शौर्य डोभाल इंडियन फाउंडेशन के प्रमुख हैं। संगठन की वेबसाइट के अनुसार, यह ‘भारतीय राजनीति के मुद्दों, चुनौतियों और संभावनाओं पर केंद्रित’ थिंक टैंक है। इस बीच पश्चिम बंगाल के 10 भाजपा उम्मीदवारों के लिए एक सीमित सुरक्षा घेरा बढ़ा दिया गया है। इसमें जादवपुर से उम्मीदवार अनुपम हाजरा, बैरकपुर से अर्जुन सिंह, राज्य मंत्री और दुर्गापुर से उम्मीदवार एसएस अहलूवालिया, कूच बिहार से निशित प्रमाणिक, भारती घोष, घटल सीट से चुनाव लड़ रहे पूर्व आईपीएस अधिकारी और भाजपा नेता सिद्धार्थ शेखर शामिल हैं। इन उम्मीदवारों को वाई प्लस (+) सुरक्षा कवर दिया गया है जिसमें लगभग 5-6 सशस्त्र कमांडो होते हैं। उत्तर 24 परगना से भाजपा उम्मीदवार शांतनु ठाकुर को वाई कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है। वहीं, दुलाल चंद्रा बार तथा खगेन मूर्म को एक्स कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App