ताज़ा खबर
 

केंद्र के बाद अब UP भी चलाएगा ट्रेनें! बोले CM योगी आदित्यनाथ- पैदल घरों को न लौटें प्रवासी मजदूर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि वे ट्रेनें चलाने जा रहे हैं, इसलिए मजदूरों को पैदल घर जाने की जरूरत नहीं है। कोई भी सड़क के रास्ते घर-गांव को न लौटे।

कोरोना, लॉकडाउन के बाद प्रवासी मजदूर और उनके परिवार काम व पैसों के अभाव में यूं घर-गांव के लिए पैदल लौटने को मजबूर हो रहे हैं। (फोटोः पीटीआई)

कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच अब उत्तर प्रदेश से भी रेलगाड़ियां चलेंगी। ये ट्रेनें खास तौर पर प्रवासी मजदूरों के लिए होंगी और झांसी से चलाई जाएंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि वे ट्रेनें चलाने जा रहे हैं, इसलिए मजदूरों को पैदल घर जाने की जरूरत नहीं है। कोई भी सड़क के रास्ते घर-गांव को न लौटे।

यह जानकारी एडिश्नल चीफ सेक्रेट्री (होम) अवनीश कुमार अवस्थी ने दी। उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री का आदेश है कि कोई भी अपने गंतव्य के लिए पैदल नहीं जाएगा। अगर कोई बॉर्डर तक इस तरह पहुंचता है, तो संबंधित प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि वे उन लोगों के लिए बंदोबस्त करें। कुछ बसों की व्यवस्था की जा रही है, जबकि झांसी से स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। ये गाड़ियां वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर सरीखे जिलों तक जाएंगी।”

Coronavirus in India LIVE Updates

अधिकारी के अनुसार, “3.25 लाख कर्मचारी पिछले चार दिनों में ट्रेनों और बसों से सफर कर यूपी पहुंचे हैं। इनमें से 2.2 लाख लोग 184 ट्रेनों से सूबे आए हैं, जबकि लगभग 55 गाड़ियों को सोमवार तक सूबे पहुंचना था।” उन्होंने यह भी बताया कि करीब एक लाख श्रमिकों को बॉर्डर पर प्रवेश की अनुमति दी गई।

उन्होंने आगे कहा- अब तक (बयान दिए जाने तक) 42 स्टेशनों पर स्पेशल (श्रमिक) ट्रेनें सूबे में पहुंचीं, जिनमें सबसे अधिक गाड़ियां गोरखपुर आईं। वहां 28 ट्रेनें करीब 28,334 प्रवासी मजदूरों को लेकर पहुंचीं, जबकि 22 गाड़ियों श्रमिकों को लेकर लखनऊ लेकर गईं। अब आगे नौ जौनपुर, 11 प्रयागराज, सात उन्नाव और आठ गाड़ियां वाराणसी जाएंगी। सरकार ने योजना बनाई है कि एक दिन में यूपी में 50 से 55 ट्रेनें आएं।

आपको बता दें कि सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ चर्चा के दौरान सीएम योगी ने स्वीकारा कि कोरोना काल में प्रवासी मजदूरों को किसी तरह की दिक्कत न हो, यह सुनिश्चित कराना बड़ी चुनौती रहा है।

IRCTC Special Train Booking LIVE Updates

अब रोजाना 100 श्रमिक ट्रेनें चलेंगी- रेलवे: सोमवार को कहा कि रेलवे प्रवासी श्रमिकों को तेजी से उनके गृह राज्य पहुंचाने के वास्ते अब प्रतिदिन 100 ‘श्रमिक विशेष’ रेलगाड़ियां चलायेगा। सरकार ने बताया कि एक मई से अब तक 513 ऐसी ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं जिनसे देश के विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन के कारण फंसे छह लाख से अधिक प्रवासी कामगार अपने गंतव्यों तक पहुंच चुके हैं।

Bihar Coronavirus LIVE Updates in Hindi

सोमवार शाम तक 363 रेलगाड़ियां अपने गंतव्य स्थल पर पहुंच गई हैं जबकि 105 रेलगाड़ियां रास्ते में थीं। जो 363 रेलगाड़ियां अपने गंतव्य स्थल पर पहुंची हैं उनमें आंध्र प्रदेश (एक रेलगाड़ी), बिहार (100 रेलगाड़ियां), हिमाचल प्रदेश (एक रेलगाड़ी), झारखंड (22 रेलगाड़ियां), मध्य प्रदेश (30 रेलगाड़ियां), महाराष्ट्र (तीन रेलगाड़ियां), ओडिशा (25 रेलगाड़ियां), राजस्थान (चार रेलगाड़ियां), तेलंगाना (दो रेलगाड़ियां), उत्तर प्रदेश (172 रेलगाड़ियां), पश्चिम बंगाल (दो रेलगाड़ियां) और तमिलनाडु (एक रेलगाड़ी) शामिल हैं।

LIVE Weather in India Updates

Next Stories
1 अब Lockdown 4.0 की बारी? पीएम मोदी, मुख्यमंत्री एकाएक ‘बंदी’ हटाने के पक्ष में नहीं, पाबंदियों को लेकर दिए ये संकेत
2 Coronavirus in India: देश में कोरोना से अब तक 2293 लोगों की मौत, महाराष्ट्र-तमिलनाडु में स्थिति गंभीर, संक्रमितों का आंकड़ा 70756 हुआ
3 जानें-समझें: कोरोना काल में कमाई की चाह, शराब की बिक्री जरूरी या मजबूरी
ये पढ़ा क्या?
X