अब ई-कॉमर्स में अमेजन, फ्लिपकार्ट को टक्कर देगा टाटा ग्रुप, ख़रीदी बिगबास्केट की बड़ी हिस्सेदारी

टाटा संस ने अपनी सहायक कंपनी टाटा डिजिटल के माध्यम से अलीबाबा की ऑनलाइन किराना वेबसाइट बिगबास्केट में साझेदारी हासिल कर ली है।

Tata Group, COVID-19
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फोटो- रॉयटर्स)

टाटा संस ने अपनी सहायक कंपनी टाटा डिजिटल के माध्यम से अलीबाबा की ऑनलाइन किराना वेबसाइट बिगबास्केट में साझेदारी हासिल कर ली है। इस समय ई-कॉमर्स स्पेस में ई-किराना सेगमेंट ने तेजी से बढ़त बनाई है। कोरोना महामारी के बीच लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग में विशेष रुचि दिखाई है। लॉकडाउन के दौरान लोगों ने खासकर भोजन और किराने के सामान के लिए ऑनलाइन प्लेटफ्रॉम को चुना है। इसने ई-किराना को तेजी से बढ़ाया है।

बिगबास्केट में हिस्सेदारी खरीदने से टाटा समूह अब तक देश में चलने वाली ई-कॉमर्स कंपनियों अमेज़न , फ्लिपकार्ट , जिओमार्ट और ग्रोफर्स को सीधी टक्कर देगा। टाटा डिजिटल के सीईओ प्रतीक पाल ने बताया कि किराना भारत में किसी व्यक्ति की व्यक्ति के लिए जरूरी चीज़ों में से एक है। उन्होंने आगे कहा कि भारत में बिगबास्केट सबसे बड़े ई-किराना के रूप में उभरा है। उपभोक्ता के आवश्यकतानुसार ये ई-किराना वेबसाइट पूरी तरह से फिट है। मुझे टाटा डिजिटल के हिस्से के रूप में बिगबास्केट का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है।

आपको बता दें कि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने पिछले महीने टाटा ग्रुप द्वारा बिगबास्केट में 64.3 फीसद हिस्सेदारी के अधिग्रहण के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी थी। टाटा ग्रुप लंबे समय से बिगबास्केट को खरीदने की कोशिश में लगा था। बिगबास्केट की स्थापना 2011 में बेंगलुरु में हुई थी और देश भर के 25 शहरों में इसकी सेवा दी जा रही है।

इस बीच, टाटा समूह ने पहले ही एक सुपर ऐप लॉन्च करने की योजना की घोषणा की है जो कि क्यूमिन ,टाटा क्लिक और क्रोमा सहित कई टाटा उपभोक्ता व्यवसायों के लिए एक प्लेटफ्रॉम देगा। इस सुपर ऐप को टाटा ग्रुप द्वारा वित्तीय वर्ष 2022 में लॉन्च किया जाएगा।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट