ताज़ा खबर
 

Indian Railways कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! रेल मंत्री बोले- अब मेरिट के आधार पर बड़ी मात्रा में मिलेगा प्रमोशन

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन को मंगलवार को मंजूरी दे दी। इसमें अब आठ की जगह अध्यक्ष सहित पांच सदस्य होंगे। साथ ही रेलवे के विभिन्न संवर्गों का विलय एकल रेलवे प्रबंधन प्रणाली में करने को भी स्वीकृति दे दी गई।

पत्रकारों से बात करते रेल मंत्री पीयूष गोयल।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि अब मेरिट के आधार पर बड़ी मात्रा में लोगों को पदोन्नति के मौके मिलेंगे। 27 जनरल मैनेजर सबसे उच्चतम ग्रेड पा रहे हैं, जो सचिव स्तर का होगा। मंगलवार को गोयल ने ये बातें समाचार एजेंसी ANI के एक सवाल के जवाब में कहीं। दरअसल, पत्रकार ने रेलवे के मौजूदा आठ ग्रुप ए सेवाओं के केंद्रीय सेवा के तौर पर पुर्नगठन को लेकर प्रश्न किया था, जिसमें इसे आईआरएमएस कहा जाएगा। इसी पर रेल मंत्री का यह जवाब आया।

मालूम हो कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन को मंगलवार को मंजूरी दे दी। इसमें अब आठ की जगह अध्यक्ष सहित पांच सदस्य होंगे। साथ ही रेलवे के विभिन्न संवर्गों का विलय एकल रेलवे प्रबंधन प्रणाली में करने को भी स्वीकृति दे दी गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

बैठक के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने संवाददाताओं को बताया कि रेलवे बोर्ड का पुनर्गठन एक ऐतिहासिक फैसला है। उन्होंने कहा कि पुनर्गिठत रेलवे बोर्ड विभागों की जटिलताओं से राहत दिलाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि इसमें किसी की वरीयता से समझौता नहीं होगा।

यातायात, रोंलिंग स्टॉक, ट्रैक्शन एंड इंजीनियंरिंग के लिए सदस्यों की जगह नवगठित रेलवे बोर्ड में परिचालन, व्यवसाय विकास, मानव संसाधन, अवसंरचना और वित्त कार्यों के लिए सदस्य होंगे। इन्हें एक केंद्रीय सेवा भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) के दायरे में लाया जायेगा।

भारतीय रेलवे में दो विभाग रेलवे सुरक्षा बल और चिकित्सा सेवा विभाग होंगे। रेलवे बोर्ड का नेतृत्व रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष (सीआरबी) करेंगे जो मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) होंगे। इसके चार सदस्य एवं कुछ स्वतंत्र सदस्य होंगे। बता दें कि भारतीय रेलवे पर बनी विवेक देबराय समिति ने 2015 में सौंपी अपनी रिपोर्ट में रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन की सिफारिश की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 क्या है National Population Register, जिसे CAA, NRC पर हंगामे के बीच ले आई नरेंद्र मोदी कैबिनेट? जानें
2 CAA, NRC पर विरोध जारीः गृह मंत्री अमित शाह ने माना- कुछ तो कमी रही होगी
3 देश को मिलेगा पहला Chief of Defence Staff, संभालेगा यह जिम्मेदारी, रेस में बिपिन रावत सबसे आगे!
ये पढ़ा क्या?
X