scorecardresearch

नहीं पड़ेगी अब ATM Card की जरूरत, RBI ने बताया सारे बैंकों से बिन कार्ड निकल सकेगा कैश

जल्द ही UPI के इस्तेमाल से लोग एटीएम से कार्डलेस नकद निकासी सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। आरबीआई गवर्नर ने इसकी घोषणा की है।

ATM, cardless transaction
एटीएम से जल्द ही कार्डलेस नकद निकासी सुविधा शुरू होने वाली है (file photo)

अब बैंको से पैसे निकालने के लिए एटीएम कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल आरबीआई अब एक नया नियम ला रहा है जिसके तहत यूपीआई (UPI) के माध्यम से बैंकों से पैसे निकाले जा सकते हैं। मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव रखा गया है कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का उपयोग करके सभी बैंकों और एटीएम के लिए कार्डलेस नकद निकासी का विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा। फिलहाल यह सुविधा कुछ ही बैंकों तक सीमित है।

आरबीआई ने अपने बयान में कहा कि, “कार्डलेस नकद निकासी लेनदेन शुरू करने के बाद स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग, डिवाइस से छेड़छाड़ आदि जैसी धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी। यह प्रस्तावित है कि यूपीआई के माध्यम से नकद निकासी की प्रक्रिया शुरू की जाए और इसके लिए कस्टमर ऑथराइजेशन का उपयोग किया जायेगा और लेनदेन एटीएम के माध्यम से ही होगा।”

कार्डलेस नकद निकासी सुविधा के तहत एक व्यक्ति एटीएम पर किसी भी डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना नकद निकाल सकते हैं। कार्डलेस निकासी में अनुरोध न्यूनतम 100 रुपए सेे लेकर अधिकतम 10 हजार रुपए प्रति दिन या ₹25,000 प्रति माह एक व्यक्ति के लिए शुरू किया जा सकता है। (इसके सम्बन्ध में निर्देष जारी होंगे) इसके साथ ही RBI ने रूस-यूक्रेन युद्ध के प्रभाव का हवाला देते हुए 2022-23 के लिये आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 0.6 प्रतिशत घटाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया गया है। साथ ही मुद्रास्फीति का अनुमान 1.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.7 प्रतिशत कर दिया गया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक अभी आप केवल एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक से कार्डलेस निकासी की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक हैं तो आपको केवल imobile में लॉग इन करना है और कार्डलेस नकद निकासी लेनदेन की प्रक्रिया शुरू करनी है। एसएमएस पर प्राप्त 4 अंकों वाले पिन के माध्यम से बिना किसी एटीएम कार्ड के पूरे भारत में 15,000 से अधिक आईसीआईसीआई बैंक एटीएम से नकदी निकाल सकते हैं।

ठीक इसी प्रकार से HDFC बैंक के एटीएम से भी बिना कार्ड के नकद निकासी कर सकतें हैं। HDFC के नियम के अनुसार एक व्यक्ति एक महीने में 25 हजार तक की राशि एटीएम से बिना कार्ड के निकाल सकता है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट