Now 400 Railway Stations equipped with free high-speed public Wi-Fi hotspots, Here is all about Google RailWire free Wi-Fi Internet - रेलवे 400 स्‍टेशनों पर दे रहा फ्री वाई-फाई, जान‍िए कैसे और क‍ितना कर सकते हैं इस्‍तेमाल - Jansatta
ताज़ा खबर
 

रेलवे 400 स्‍टेशनों पर दे रहा फ्री वाई-फाई, जान‍िए कैसे और क‍ितना कर सकते हैं इस्‍तेमाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना डिजिटल इंडिया के तहत भारत के 400 रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा शुरू हो चुकी है। गुरुवार (7 जून) को भारतीय रेलवे की टेलीकॉम कंपनी रेलटेल के साथ साझेदारी में शामिल गूगल ने इस उपलब्धि की घोषणा की।

(फाइनेंशियल एक्सप्रेस फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना डिजिटल इंडिया के तहत भारत के 400 रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा शुरू हो चुकी है। गुरुवार (7 जून) को भारतीय रेलवे की टेलीकॉम कंपनी रेलटेल के साथ साझेदारी में शामिल गूगल ने इस उपलब्धि की घोषणा की। असम का डिब्रूगढ़ रेलवायर वाली मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई सुविधा देने वाला 400वां स्टेशन बना। रेलवे स्टेशनों को यात्रियों के लिए मुफ्त वाई-फाई से लैस करने के लिए इस पहल की शुरुआत 2016 में हुई थी और दो साल में यह पूरी हो गई। तब 400 स्टेशनों को ही इस सुविधा से लैस करने का प्रस्ताव रखा गया था। रेलवायर के वाई-फाई हॉटस्पॉट रेलवे स्टेशन में मौजूद लोगों को 30 मिनट की फ्री इंटरनेट सेवा देते हैं। इस दौरान यात्री 350 एमबी डेटा खर्च कर सकते हैं। इस हाईस्पीड डेटा में ब्राउजिंग और डाउनलोडिंग दोनों शामिल हैं। अगर अब तक आपने रेलवे स्टेशनों पर इस सुविधा का लुत्फ नहीं लिया है तो हम आपको यहां बता रहे हैं कि कैसे इसका लाभ उठाएं।

सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप रेलवायर वाई-फाई की सुविधा वाले रेलवे स्टेशन में हैं। आप जिस डिवाइस (स्मार्टफोन, लैपटॉप) पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा चाहते हैं उसकी वाई-फाई सेटिंग्स में जाकर उसे ऑन करें। अगर आप कवरेज एरिया में हैं तो आपको डिवाइस में रेलवायर वाई-फाई एसएसआई दिखाई देगा। वाई-फाई से कनेक्ट करने के लिए रेलवायर लिखे विकल्प पर टैप करें, आपको नेटवर्क में साइन-इन करने के लिए एक नोटिफिकेशन मिलेगा। अब प्राप्त हुए नोटिफिकेशन पर टैप करें, ऐसा करते ही गूगल रेलवायर सर्विस का सिक्यॉर्ड वेबपेज खुलेगा। यह पेज विज्ञापन से लैस हो सकता है, इसलिए बहुत संभव है कि इसके खुलते ही विज्ञापन वाला कोई वीडियो चलने लगे, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि ऐसा करते वक्त अपनी डिवाइस का वॉल्यूम कम रखें ताकि बाकी यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। अब वेबपेज के दाई ओर सबसे ऊपर स्टार्ट बटन पर टैप करें। मुफ्त वाई-फाई की सुविधा पाने के लिए आपसे पंजीकरण कराने के लिए मोबाइल नंबर पूछा जाएगा।

यह सुनिश्चित कर लें कि जो मोबाइल नंबर आप दर्ज करने जा रहे हैं वह आपके पास हो क्योंकि उसी पर आपको वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा। अब अगले पेज पर आपको ओटीपी भरकर कनेक्ट पर क्लिक या टैप करना होगा। ऐसा करने पर आपका रेलवायर वाई-फाई कनेक्शन शुरू हो जाएगा। अब आप साइन-इन वेबपेज से बाहर आकर मुफ्त इंटरनेट का लुत्फ ले सकते हैं। अच्छी बात यह है कि एकबार रेलवायर से डिवाइस कनेक्ट होने के बाद आप जब भी इस सुविधा वाले रेलवे स्टेशन पर होंगे तो आपको फिर से साइन-इन की प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा। डिवाइस पर केवल वाई-फाई ऑन करिए और यह स्वत: रेलवायर से कनेक्ट हो जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App