ताज़ा खबर
 

पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह बोले- कश्‍मीर में कुछ नहीं बदलेगा, ऐसे ही चलता रहेगा

वह बोले, "वे एक इंच नहीं देना चाहते हैं। यहां तक कि हमारी सेना भी कश्मीर में एक इंच नहीं देना चाहती है। ये ऐसे ही चलता रहेगा। आज जहां इमरान खान (पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री) पहुंचे हैं, वह सेना की वजह से हुआ है।"

Author Updated: August 6, 2018 4:00 PM
पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह। (एक्सप्रेस फोटोः रवि कनौजिया)

देश के पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह ने कहा है कि जम्मू और कश्मीर में कुछ नहीं बदलेगा। राज्य में सब कुछ ऐसे ही चलता रहेगा। पूर्व विदेश मंत्री सोमवार (छह अगस्त) को न्यूज एजेंसी एएनआई से इस बारे में बातचीत कर रहे थे। वह बोले, “वे एक इंच नहीं देना चाहते हैं। यहां तक कि हमारी सेना भी कश्मीर में एक इंच नहीं देना चाहती है। ये ऐसे ही चलता रहेगा। आज जहां इमरान खान (पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री) पहुंचे हैं, वह सेना की वजह से हुआ है। हम साल 1970 से शांति से बहाल करने के प्रयासों में जुटे हैं। लेकिन पाकिस्तान की ओर से बार-बार अड़ंगे लगा दिए जाते हैं।”

आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान के रिश्ते काफी वक्त से तल्ख चले आ रहे हैं। आए दिन सरहद पर आतंकियों की ओर से घुसपैठ और गोलाबारी की जाती रहती है। इधर से भारतीय सुरक्षाबल भी उनका मुंहतोड़ जवाब देते हैं और तरह-तरह के ऑपरेशन चलाते रहते हैं। सिंह ने इससे पहले पाकिस्तान को लेकर कहा था कि वहां की सेना ही तय करेगी की कि इमरान की सरकार भारत से कब, किस तरह, कितनी और किन मसलों पर बातचीत करेगी।

बकौल पूर्व विदेश मंत्री, “पाकिस्तान के साथ आने वाले एक साल तक किसी प्रकार की नई पहल या फिर शांति बहाल की कोशिश जैसी चीजों के लिए कोई जगह नहीं है। वहां पर हुए चुनाव के बाद नई सरकार काम समझने और संभालने में कम से कम दो से तीन महीनों का समय लेगी। अपने यहां (भारत) में तब तक आम चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी होंगी।”

गौरतलब है कि पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में इमरान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। इमरान का शपथ ग्रहण समारोह 11 अगस्त को होना था। पर रिपोर्ट्स के मुताबिक, वहां के कार्यवाहक पीएम नसीरुल मुल्क चाहते हैं कि इमरान पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस यानी कि 14 अगस्त के दिन पीएम पद की शपथ लें। ऐसे में समारोह की तारीख को आगे बढ़ाया जा सकता है। इमरान के शपथ ग्रहण के लिए भारत से कई क्रिकेटरों को न्योता भेजा गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 स्‍वतंत्रता दिवस: वरिष्‍ठ मंत्री तैयार करेंगे नरेंद्र मोदी के इस कार्यकाल का आखिरी भाषण
2 06 अगस्‍त: आज ही जन्‍मी थी भारत की पहले टेस्‍ट ट्यूब बेबी हर्षा
3 Karunanidhi Health Updates: एम करुणानिधि के स्वास्थ्य की कैसी है स्थिति? जानें मेडिकल बुलेटिन में