North India shivers with extreme cold, dense fog grips Delhi - Jansatta
ताज़ा खबर
 

ठिठुरा उत्तर भारत, 4 लोगों की मौत

पूरा उत्तर भारत हाड़ कंपाती सर्दी से जकड़ा हुआ है वहीं जम्मू कश्मीर में 40 दिन की भीषण ठंड का मौसम चिल्लई-कलां रविवार से शुरू हो गया। इस भीषण सर्दी और इससे सबंधित घटनाओं ने उत्तर प्रदेश में एक जबकि राजधानी दिल्ली में तीन लोगों की जान ले ली। राष्ट्रीय राजधानी में ठिठुरन और बढ़ […]

Author December 22, 2014 10:21 AM
इस भीषण सर्दी और इससे सबंधित घटनाओं ने उत्तर प्रदेश में एक जबकि राजधानी दिल्ली में तीन लोगों की जान ले ली। (फोटो: भाषा)

पूरा उत्तर भारत हाड़ कंपाती सर्दी से जकड़ा हुआ है वहीं जम्मू कश्मीर में 40 दिन की भीषण ठंड का मौसम चिल्लई-कलां रविवार से शुरू हो गया। इस भीषण सर्दी और इससे सबंधित घटनाओं ने उत्तर प्रदेश में एक जबकि राजधानी दिल्ली में तीन लोगों की जान ले ली। राष्ट्रीय राजधानी में ठिठुरन और बढ़ गई है। अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस कम है।

न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री सेल्सियस कम 6.4 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी से राजधानी के कई हिस्सों में हल्का कोहरा छाया रहा। दक्षिण दिल्ली के हौज खास इलाके में रात को कोयले की अंगीठी जलाने के कारण तीन लोगों की दम घुटने से मौत हो गई जबकि चौथे को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कश्मीर घाटी में रविवार को चिल्लई-कलां का दौर शुरू हो गया। इसी के साथ घाटी में मौसम की पहली बर्फबारी होने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। चिल्लई कलां के दौरान लगातार बर्फबारी होती है। इस दौरान मौसम भयंकर रूप से ठंडा बना रहता है क्योंकि दिन का तापमान भी तेजी से नीचे गिरता है जिससे प्रसिद्ध डल झील समेत अधिकतर जलाशय जम जाते हैं। यहां के मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भारी बारिश या छिटपुट बारिश होने का अनुमान लगाया है। चिल्लई कलां 31 जनवरी को खत्म हो जाएगा।

हिमाचल प्रदेश में सर्दी का प्रकोप बना हुआ है। आदिवासी इलाकों और ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में पारा शून्य से 15 से 20 डिग्री सेल्सियस तक गिर रहा है जहां केलांग, मनाली और कालपा में क्रमश: शून्य से सात डिग्री सेल्सियस कम, शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम और शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस कम तापमान रहा। सीमा सड़क संगठन ने रोहतांग दर्रे में मनाली-केलांग राष्ट्रीय राजमार्ग को फिर से खोल दिया है और कुल्लू के भीतरी इलाकों में सड़कें साफ करने के प्रयास जारी हैं।

निर्माणाधीन रोहतांग सुरंग में निर्माण कार्य में लगे और वहां फंसे करीब 150 मजदूरों को हवाई मार्ग से निकाल कर भुंतर लाया गया है। सुरंग पर भी निर्माण कार्य को सर्दी रहने तक बंद कर दिया गया है। राजस्थान में ठंड के कारण सामान्य जनजीवन और ट्रेन सेवाएं प्रभावित हैं। सबसे सर्द रात चूरू के लोगों ने सहन की। उत्तर प्रदेश में ठंड और कोहरा बना हुआ है। नजीबाबाद का तापमान सबसे कम 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App