ताज़ा खबर
 

अनिवासी मतदाताओं को मिलेगा प्रॉक्सी वोटिंग का अधिकार

अनिवासी भारतीयों को प्रॉक्सी वोटिंग की सुविधा देने से जुड़ा एक विधेयक 16वीं लोकसभा में पेश किया गया था।

Author Published on: October 21, 2019 4:23 AM
ईवीएम की प्रतीकात्मक तस्वीर

पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान ई-मतदाता सूची में पंजीकृत हुए एक लाख अनिवासी भारतीय मतदाताओं में से महज एक चौथाई ने ही अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 17वीं लोकसभा के चुनाव के पहले तक मतदाता सूची में अनिवासी भारतीय के रूप में दर्ज मतदाताओं की संख्या 99,807 थी। इनमें 91,850 पुरुष, 7943 महिलाएं और 14 अन्य शामिल हैं।

बताते चलें कि अपनी भारतीय नागरिकता बरकरार रखते हुए विदेशों में रह रहे अनिवासी भारतीयों के पास मताधिकार सुरक्षित रहता है। आयोग द्वारा हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार पंजीकृत अनिवासी भारतीय मतदाताओं में से 25606 मतदाता 17वीं लोकसभा के मतदान में शामिल हुए थे। इनमें 24458 पुरुष और 1148 महिलाएं शामिल हैं।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अनिवासी भारतीय मतदाताओं की संख्या 336 है। इनमें 231 पुरुष और 105 महिलाएं हैं। इनमें से कोई भी मतदाता आम चुनाव में वोट डालने नहीं आया। इसी तरह पुडुचेरी के पंजीकृत 272 और पश्चिम बंगाल के 34 पंजीकृत अनिवासी भारतीय मतदाताओं में से किसी ने भी मताधिकार में हिस्सेदारी नहीं की। केरल में सर्वाधिक (85,161) अनिवासी भारतीय मतदाता पंजीकृत हैं। इनमें 25091 ने लोकसभा चुनाव में वोट दिया।

बताते चलें कि विदेश मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक विभिन्न देशों में रह रहे अनिवासी भारतीयों की कुल संख्या 3.10 करोड़ है। इन सभी को किसी अन्य व्यक्ति को अपनी ओर से मतदान देने का अधिकार सौंपने (प्रॉक्सी वोटिंग) के लिए चुनाव आयोग ने एक प्रस्ताव विधि मंत्रालय के समक्ष कानून बनाने के लिए भेजा है। अनिवासी भारतीयों को प्रॉक्सी वोटिंग की सुविधा देने से जुड़ा एक विधेयक 16वीं लोकसभा में पेश किया गया था। लेकिन लोकसभा का कार्यकाल समाप्त होने तक यह विधेयक पारित नहीं हो पाने के कारण विलोपित हो गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘क्या नाथूराम गोडसे की गोली से ही मरे थे बापू’? बीजेपी सांसद बोले- फिर से हो महात्मा गांधी की हत्या की एनालिसिस
2 कांग्रेस नेता को महंगी पड़ी शस्त्र पूजा, सोशल मीडिया पर फोटो देख आ धमकी पुलिस, अवैध हथियार रखने के केस में भेज दिया जेल
3 आर्टिलरी गन इस्तेमाल कर PoK में आतंकियों के तीन कैम्प कर दिए तबाह, 6-10 आतंकी किए ढेर, आर्मी चीफ बोले
ये पढ़ा क्या?
X