ताज़ा खबर
 

हवाई अड्डों की ‘नो फ्रिस्किंग’ सूची से नहीं हटेगा वाड्रा का नाम

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा का नाम घरेलू हवाई अड्डों की ‘नो फ्रिस्किंग’ सूची से हटाने की केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की कोई योजना नहीं है..
Author नई दिल्ली | September 11, 2015 00:25 am

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा का नाम घरेलू हवाई अड्डों की ‘नो फ्रिस्किंग’ सूची से हटाने की केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की कोई योजना नहीं है। ‘नो फ्रिस्किंग’ सूची में जिन लोगों का नाम होता है, हवाई अड्डों पर उनकी जामातलाशी नहीं ली जाती। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री महेश शर्मा ने बताया, ‘‘हम रॉबर्ट वाड्रा का नाम इस सूची से नहीं हटा रहे। हमारी ऐसी योजना नहीं है।’’

शर्मा से पूछा गया था कि क्या नागरिक उड्डयन मंत्रालय वाड्रा का नाम ‘नो फ्रिस्किंग’ सूची से हटा रहा है। यदि वाड्रा स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) की सुरक्षा प्राप्त किसी शख्स के साथ सफर करते हैं तो अब तक उनकी जामातलाशी नहीं ली जाती है। यदि इस सूची से उनका नाम हटा दिया गया तो किसी एसपीजी सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति के साथ चलने पर भी हर हवाई अड्डे पर उनकी जामातलाशी ली जाएगी।

हवाई अड्डों पर जामातलाशी और सुरक्षा जांच से वाड्रा को मिली छूट का मुद्दा कई बार उठाया जा चुका है। नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने पिछले साल कहा था कि ‘नो फ्रिस्किंग’ सूची अर्थपूर्ण होनी चाहिए और दिखावटी नहीं होनी चाहिए।

‘नो फ्रिस्किंग’ सूची में अभी राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय कैबिनेट मंत्री, नेता प्रतिपक्ष, उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश, उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश, मुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री, राज्यपाल और राजदूत शामिल हैं।

एसपीजी सुरक्षा प्राप्त वाड्रा की पत्नी प्रियंका गांधी और साले राहुल गांधी की भी हवाई अड्डों पर तलाशी नहीं ली जाती। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्रालय से कहा था कि वह ‘नो फ्रिस्किंग’ सूची में शामिल दलाई लामा और वाड्रा सहित 33 श्रेणियों वाली सूची में शामिल लोगों के नाम पर समीक्षा करे। गृह मंत्रालय ने इस मुद्दे पर अंतिम फैसला नागरिक उड्डयन मंत्रालय पर छोड़ दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App