ताज़ा खबर
 

अब LOC पर नहीं होगी गोलीबारी? भारत-पाकिस्तान के DGMO के बीच बनी सहमति

वार्ता के बाद दोनों पक्षों की तरफ से ज्वाइंट स्टेटमेंट जारी किया गया। रक्षा मंत्रालय ने साझा बयान जारी करते हुए कहा कि सीमाओं के साथ पारस्परिक रूप से लाभप्रद और स्थायी शांति प्राप्त करने के लिए सहमति बनी है।

terror attemptएलओसी पर आतंकियों के खिलाफ चौकस भारतीय सेना के जवान (फोटो-सुएब मसूदी- इंडियन एक्सप्रेस)

भारत और पाकिस्तान के डीजीएमओ के बीच गुरुवार को बातीचत हुई। इस बैठक में तय किया गया कि दोनों ही देश 24-25 फरवरी की रात से उन सभी पुराने समझौतों पर फिर से अमल करेंगे, जो अबतक दोनों ही देशों के बीच हो चुके हैं। दोनों ही देशों के डीजीएमओ के बीच बातचीत हॉट लाइन पर हुई। भारत की तरफ से इस बातचीत में डीजीएमओ जनरल परमजीत सिंह संघा और पाकिस्तान की तरफ से नुमान जकरिया ने हिस्सा लिया।

वार्ता के बाद दोनों पक्षों की तरफ से ज्वाइंट स्टेटमेंट जारी किया गया। रक्षा मंत्रालय ने साझा बयान जारी करते हुए कहा कि सीमाओं के साथ पारस्परिक रूप से लाभप्रद और स्थायी शांति प्राप्त करने के लिए सहमति बनी है। जिसमें शांति बहाली और हिंसा की रोकथाम को शामिल किया गया है। दोनों पक्षों ने सभी समझौतों, समझ और नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम की स्थिति का कड़ाई से पालन करने पर सहमति जताई है।

सीजफायर उल्लंघन में हुई थी वृद्धि: आर्मी चीफ जनरल नरवणे ने हाल ही में सेना दिवस के अवसर पर कहा था कि एलओसी पर पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर के उल्लंघन में 44 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पिछले 28 दिसंबर तक पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम उल्लंघन की 4700 घटनाओं को अंजाम दिया था।

25 नवंबर 2003 को लागू हुआ था युद्धविराम: दोनों ही देशों के बीच 25 नवंबर 2003 की आधी रात से युद्धविराम लागू हुआ था। हालांकि भारत की तरफ से लगातार ये आरोप लगते रहे हैं कि पाकिस्तान युद्धविराम का उल्लंघन करता रहा है।

चीन से एलएसी पर हुआ था समझौता: कुछ ही दिन पहले भारत और चीन के बीच भी समझौता हुआ था। चीन के साथ एलएसी पर पेंगोंग लेक के फिगंर एरिया में शांति स्थापित करने के लिए सहमति बनी थी। इस समझौते के बाद दोनों ही देशों ने अपनी सेना को वापस ले लिया था।

 

Next Stories
1 राहुल गांधी पर पीएम मोदी का निशाना, कहा- कांग्रेस की बांटो, झूठ बोलो और राज करो की नीति, वो झूठ में गोल्ड मेडलिस्ट
2 महाराष्ट्र में फिर भयावह रूप ले रहा कोरोना? एक ही स्कूल में 186 स्टूडेंट हुए पॉजिटिव
3 देश में आ गए लुटेरे, इन्हें भगाना पड़ेगा, राकेश टिकैत बोले- ये ज़मीन बचाने की लड़ाई
आज का राशिफल
X