न जींस, न स्पोर्ट्सवियर…यहां संसद के नियम हुए और सख्त! जानें- क्या-क्या हुए बदलाव?

लॉकडाउन के दौरान सांसदों को कार्यवाही में शामिल होने के लिए उनके चैंबर से ही जुड़ने के लिए नियमों में ढील दी गई थी। नए दिशा-निर्देश में कहा गया है कि सांसदों को याद रखना चाहिए कि उन्हें ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो सदन के लिए सम्मान प्रदर्शित करने वाले हों।

Britain, mp, dress code
हाउस ऑफ कॉमन्स के सदस्यों के लिए ड्रेस कोड जारी किया गया है (फोटो- @HouseofCommons)

ब्रिटेन के सांसद ग्रीष्मकालीन अवकाश खत्म होने के बाद सोमवार को संसद के निचले सदन ”हाउस ऑफ कॉमन्स” लौटेंगे और इस बीच सभापति सर लिंडसे हॉयले ने सांसदों के लिए ‘ड्रेस कोड’ जारी कर दिया है। उन्हें जींस तथा अन्य पोशाकों की जगह ‘पेशेवर पोशाक’ पहनने के लिए चेतावनी परिपत्र जारी किया गया है।

हॉयले ने ”हाउस ऑफ कॉमन्स में व्यवहार और शिष्टाचार के नियम ” को लागू किया है ताकि कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान दी गई छूट के कारण होने वाली ढिलाई से निपटा जा सके। लॉकडाउन के दौरान सांसदों को कार्यवाही में शामिल होने के लिए उनके चैंबर से ही जुड़ने के लिए नियमों में ढील दी गई थी। नए दिशा-निर्देश में कहा गया है कि सांसदों को याद रखना चाहिए कि उन्हें ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो सदन के लिए सम्मान प्रदर्शित करने वाले हों।

इसके मुताबिक, ” सदस्यों से चैंबर में और उसके आसपास व्यावसायिक पोशाक पहनने की उम्मीद की जाती है। जीन्स, चिनोस, स्पोर्ट्सवियर या कोई अन्य पतलून उपयुक्त नहीं हैं। टी-शर्ट और बिना बाजू वाले टॉप व्यावसायिक पोशाक नहीं हैं। उपुयक्त जूते पहने जाने की उम्मीद की जाती है। पुरुषों को टाई पहनने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, और जैकेट अवश्य पहनी जानी चाहिए।” इसमें आगे कहा गया, ”संसद सदस्य के रूप में सेवा करना सौभाग्य की बात है और आपके पहनावे, भाषा और आचरण में यह झलकना चाहिए।”

इधर ब्रिटेन के राजकुमार चार्ल्स के एक नजदीकी सहयोगी पर एक धनी सऊदी दानकर्ता को शाही सम्मान दिलाने में सहायता करने का आरोप लगने के बाद उसने राजकुमार की परमार्थ संस्था के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया है। बताया जा रहा है कि वेल्स के राजकुमार के पूर्व सहयोगी माइकल फॉसेट ने ‘द प्रिंस फॉउंडेशन’ के मुख्य कार्यकारी के पद से अस्थायी रूप से इस्तीफा दे दिया है और उन्हें इसकी जानकारी है कि उन पर लगे आरोपों की जांच की जा रही है। ‘द संडे टाइम्स’ में प्रकाशित खबर के अनुसार, फॉसेट ने व्यापारी महफूज मारेई मुबारक बिन महफूज को शाही सम्मान दिए जाने में सहायता की।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट