ताज़ा खबर
 

रक्षा मंत्री का जम्‍मू दौरा रद्द, भारत-पाक सीमा पर बेचैन करने वाली शांति पसरी

जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिलों में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान द्वारा पिछले 20 घंटे में संघर्षविराम का उल्लंघन करने की कोई खबर नहीं है जिसके कारण सीमा पर बेचैन करने वाली शांति पसरी हुई है।

Author Updated: March 7, 2019 1:12 PM
Balakot, Balakot air strike, Balakot attack, Balakot iaf strike, iaf strike balakot, balakot jaish, Jaish-e-Mohammad, February 26 IAF strike, Nirmala Sitaraman, Opposition, indian army attack, surgical stike, indian army, indian army attack on pakistan, india attack on pakistan, indian airf force, mirage 2000 india air force, india pakistan news, indian air force news, india pakistan attack, indian air force aerial strike, india army latest news, india pakistan latest newsभारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण। (Express photo by Renuka Puri)

जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिलों में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान द्वारा पिछले 20 घंटे में संघर्षविराम का उल्लंघन करने की कोई खबर नहीं है जिसके कारण सीमा पर बेचैन करने वाली शांति पसरी हुई है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस बीच, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने जम्मू का अपना निर्धारित दौरा रद्द कर दिया। वह साम्बा और अखनूर सेक्टरों में दो अहम पुलों के उद्घाटन के अलावा पिछले नौ दिनों से जारी गोलेबारी के मद्देनजर सीमा पर हालात का जायजा लेने के लिए यह दौरा करने वाली थीं।

एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू, खासकर सर्वाधिक प्रभावित राजौरी और पुंछ जिलों में नियंत्रण रेखा पर बुधवार दोपहर से पाकिस्तान द्वारा संघर्षविराम का उल्लंघन किए जाने की कोई खबर नहीं मिली है। पाकिस्तान ने दोनों जिलों में असैन्य इलाकों को निशाना बनाने के लिए तोपों और लंबी दूरी के मोर्टारों का इस्तेमाल किया था जिसका सेना ने उचित और करारा जवाब दिया।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘सेना नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अत्यधिक सतर्कता बरत रही है और हालात पर नजदीकी से नजर रखी जा रही है।’’ उल्लेखनीय है कि पुलवामा में 14 फरवरी को जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के आतंकवादी शिविर पर हवाई हमला किया था। इसके बाद से पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाएं बढ़ गयी थीं।

पाकिस्तान ने राज्य में नियंत्रण रेखा के पास पिछले सप्ताह संघर्ष विराम उल्लंघन की 100 से अधिक घटनाओं में 80 से अधिक गांवों को निशाना बनाया जिसमें एक परिवार के तीन सदस्यों समेत चार आम नागरिकों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा पर आम नागरिकों को निशाना बनाए जाने को लेकर बुधवार को पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दी थी और कहा था कि भड़कावे की इस प्रकार की भावी कार्रवाई या दुस्साहस का ‘‘गंभीर परिणाम’’ होगा।

प्रवक्ता ने बताया कि रक्षा मंत्री का बीन पुल और ढोक पुल के उद्घाटन के लिए साम्बा और अखनूर सेक्टरों का निर्धारित दौरा रद्द कर दिया गया है।
उन्होंने दौरा रद्द किए जाने का कोई कारण नहीं बताते हुए कहा, ‘‘दौरे की नई तारीख की बाद में जानकारी दी जाएगी।’’

Next Stories
1 हाईकोर्ट ने सरकारों से कहा- पता कीजिए, कहीं टीवी सीरियल देखने से तो नहीं बढ़ रहे विवाहेत्‍तर संबंध
2 मोदी के लिए करवाई ‘चाय पे चर्चा’, नीतीश का प्रचार भी संभाला, अब हैं प्रियंका गांधी के कैंपेन मैनेजर
3 “पाकिस्‍तान के पोस्‍टर ब्‍वॉय हैं नरेंद्र मोदी”, राहुल का प्रधानमंत्री पर तीखा हमला
ये पढ़ा क्या?
X