ताज़ा खबर
 

गडकरी का दावा, कंक्रीट के बनाए जा रहे राजमार्ग, सौ साल तक नहीं बनेंगे गड्ढे

गडकरी ने कहा कि पहले विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करते समय जो गलतियां होती थीं, उनकी वजह से दुर्घटनाएं होती थीं, लेकिन अब डीपीआर को लेकर सख्ती की गई है।

Author Updated: December 6, 2019 6:08 AM
केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा नेता नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को लोकसभा में कहा कि मौजूदा समय में कंक्रीट के राजमार्गों का निर्माण किया जा रहा है जिन पर आने वाले सौ साल में भी गड्ढे नहीं बनेंगे। मंत्री ने यह भी कहा कि दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए राजमार्गों की रैकिंग की जा रही है। यह रैंकिंग सड़क सुरक्षा से जुड़े मानकों के आधार पर तैयार होगी।

सदन में रमा देवी, अरविंद सावंत, के. सुरेश, राजीव रंजन सिंह और कुछ अन्य सदस्यों के पूरक प्रश्नों के जवाब में गडकरी ने यह जानकारी दी। उन्होंने एक प्रश्न के जवाब में कहा कि अब कंक्रीट की सड़कें बनाई जा रही हैं जिन पर आने वाले 100 साल तक गड्ढे नहीं बनेंगे। उन्होंने बताया कि वित्तीय आॅडिट की तरह सड़कों के निर्माण का भी ऑडिट कराया जा रहा है ताकि सड़क सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

गडकरी ने यह भी कहा कि यह बहुत दुख की बात है कि सबसे ज्यादा हादसे और सबसे ज्यादा मौतों के मामलों में भारत का स्थान प्रथम है। गडकरी ने यह कहा कि पहले विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करते समय जो गलतियां होती थीं, उनकी वजह से दुर्घटनाएं होती थीं, लेकिन अब डीपीआर को लेकर सख्ती की गई है। उन्होंने कहा कि राजमार्गों के निर्माण की गुणवत्ता में किसी तरह की कमी और भ्रष्टाचार को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

गडकरी ने सांसदों का आह्वान किया कि वे अपने अपने क्षेत्रों में राजमार्गों के निर्माण की स्थिति और इससे जुड़ी समस्याओं से उन्हें अवगत कराएं जिस पर वह तत्काल कदम उठाएंगे। पूरक प्रश्न पूछने के दौरान कई सांसदों ने गडकरी के काम की तारीफ की।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 उन्नाव रेपकांडः झुलसती महिला देख डर गया था चश्मदीद, बताया- पीड़िता को समझ बैठा था शैतानी साया!
2 विपक्ष के आधे नेता जेल और आधे बेल पर, कैसे करेंगे ‘विकास’?- जेपी नड्डा का सवाल
3 BJP प्रवक्ता संबित पात्रा का हमला- कांग्रेस ‘बेल गाड़ी’ है और सोनिया गांधी खुद उसकी मुखिया हैं
IPL 2020 LIVE
X