ताज़ा खबर
 

आर्थिक स्थिति ठीक होने पर यह बोले नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार, कहा – जून से शुरू होगी आर्थिक रिकवरी

राजीव कुमार ने शनिवार को कहा कि आर्थिक सुधार जून 2021 से शुरू होगा और जुलाई 2021 में गति पकड़ेगा। राजीव कुमार ने एक बयान में कहा कि अर्थव्यवस्था के ठीक होने के बाद विकास अनुमानों को संशोधित किया जाएगा।

नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा चालू वित्त वर्ष के लिए देश के विकास के अनुमान का एक प्रतिशत अंक घटाकर 9.5 प्रतिशत करने के कुछ दिनों बाद नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने शनिवार को कहा कि आर्थिक सुधार जून 2021 से शुरू होगा और जुलाई 2021 में गति पकड़ेगा। राजीव कुमार ने एक बयान में कहा कि अर्थव्यवस्था के ठीक होने के बाद विकास अनुमानों को संशोधित किया जाएगा।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने यह भी कहा कि कोरोनोवायरस की दूसरी लहर के प्रभाव के कारण आरबीआई ने वित्तीय वर्ष 22 के लिए जीडीपी वृद्धि के अनुमान को 10.5 प्रतिशत से घटाकर 9.5 प्रतिशत कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह पहली तिमाही में हमारी अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाला कारक रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 2022 में 10 प्रतिशत से 10.5 फीसदी की रफ्तार से बढ़ेगी।

वही पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बारे में उन्होंने कहा कि केंद्र को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि के बारे में कुछ करना चाहिए। लेकिन हमें संतुलन की भी जरुरत है। उन्होंने कहा कि महंगाई को नियंत्रित करने की जिम्मेदारी सरकार की है। आगे उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि जिन लोगों के पास यह जिम्मेदारी है वे इसे निभाएंगे।

बता दें कि देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमतें 100 के पार जा पहुंची है। अगर देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो वहां पेट्रोल की कीमत  94.76 रुपए प्रति लीटर है। जबकि डीजल 85.66 रुपए प्रति लीटर की दर से बेचा जा रहा है। मुंबई में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 101 रुपए है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा ने कहा कि पहली लहर के मुक़ाबले , कोविड -19 की दूसरी लहर का प्रभाव कम होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि कई कारकों को ध्यान में रखते हुए वास्तविक जीडीपी वृद्धि अब 2021 में 9.5 प्रतिशत होने का अनुमान है। जिसमें पहली तिमाही में 18.5 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 7.9 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में  7.2 प्रतिशत और 2021-22 की चौथी तिमाही में 6.6 प्रतिशत शामिल है।

Next Stories
1 पश्चिम बंगालः TMC में बढ़ा CM ममता के भतीजे अभिषेक का कद, बने महासचिव; सयोनी घोष को TYC की कमान
2 सोफे पर बैठ BJP सांसद हेमा मालिनी ने किया हवन, बोलीं- कोरोना काल में रोज करती हूं; VIDEO देख लोग बोले- ऐक्टर कभी रिटायर नहीं होता
3 Delhi Unlock Guidelines: ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगे राजधानी में मार्केट, जानें- कहां छूट, कहां सख्ती?
ये पढ़ा क्या?
X