ताज़ा खबर
 

Budget 2021: बजट में चुनाव का भी ख़याल, पश्चिम बंगाल और असम को मिला बड़ा तोहफा, 90 हजार करोड़ का आवंटन

पश्चिम बंगाल में 25 हजार करोड़ की लागत वाले इस हाइवे को आगामी विधानसभा चुनाव से पहले काफी अहम माना जा रहा है।

finance minister, union budget, modi governmentसंसद में बजट पेश करतीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन (फोटो सोर्सः/@pibindia)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को संसद में देश का आम बजट पेश किया। इस बजट में इसी साल कुछ राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव का भी खयाल रखा गया है। वित्त मंत्र निर्मला सीतारमण ने तीन राज्यों केरल, असम और पश्चिम बंगाल में सड़क और हाईवे प्रोजेक्ट के लिए स्पेशल फंड देने की बात कही है।

केरल में 65,000 करोड़ रुपए सड़क और हाईवे प्रोजेक्ट के लिए बजट में आवंटित किया गया है। वहीं पश्चिम बंगाल के लिए 25,000 करोड़ रुपए आवंटित किये गये हैं। असम में सड़क निर्माण और विकास के लिए 3,400 करोड़ रुपए आवंटित किये गये हैं। निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘675 किलोमीटर लंबा हाइवे पश्चिम बंगाल में बनेगा और इस पर 25 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसमें कोलकाता-सिलीगुड़ी रोड का रिपेयर भी शामिल है।

सीतारमण ने ऐलान किया कि कोच्चि मेट्रो रेल के निर्माण के लिए काम जल्दी शुरू किया जाएगा। फेज-2 में 11.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन पर 1,957.05 करोड़ रुपए खर्च किये जाएंगे।

यहां आपको बता दें कि केरल और पश्चिम बंगाल इन दोनों ही राज्यों में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इस बात की पूरी संभावना है कि यह चुनाव अप्रैल-मई में होंगे। पश्चिम बंगाल में 25 हजार करोड़ की लागत वाले इस हाइवे को आगामी विधानसभा चुनाव से पहले काफी अहम माना जा रहा है।

असम व बंगाल के चाय वर्करों के लिए राहत भरा एलान किया गया है। इसके तहत महामारी से बुरी तरह प्रभावित होने वाले असम व बंगाल के चाय वर्करों के लिए 1 हजार करोड़ रुपये दिए गए। वित्त मंत्री ने कहा, ‘मैं असम और पश्चिम बंगाल में चाय के बगानों में काम करने वाले श्रमिकों विशेषकर महिलाओं व उनके बच्चों के लिए एक हजार करोड़ रुपये देने का प्रस्ताव रखती हूं।’

[ie_dailtioymon id=x7z19ea]

बता दें कि देश में चाय का सर्वाधिक उत्पादन करने वाले राज्यों में पश्चिम बंगाल और असम हैं। वित्‍त मंत्री की ओर से बजट में चाय बगान के श्रमिकों के लिए 1,000 करोड़ रुपये के किए गए प्रावधान से बंगाल के चाय बगान में काम करने वालों को भी फायदा मिलने वाला है।

 

Next Stories
1 ट्विटर ने रोक दिए कई जाने-माने लोगों के अकाउंट, प्रसार भारती के सीईओ, किसान एकता मोर्चा, अभिनेता सुशांत भी शामिल, बताई यह वजह
2 Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताई बजट की 2 सबसे बड़ी खासियतें, पढ़ें
3 Budget 2021: भारत का दिखा आत्मविश्वास, पीएम मोदी बोले- बजट के दिल में हैं गांव और किसान
ये पढ़ा क्या?
X